Thursday , May 23 2024
Breaking News

Satna: अमृत सरोवर योजना में 112 तालाब चिन्हित, समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक जिले में कम से कम 75 तालाब बनाए जाएंगे। राज्य शासन के निर्देशानुसार सतना जिले में 112 तालाबों को अमृत सरोवर योजना में चिन्हित किया गया है। जन भागीदारी और जन सहयोग के साथ इन सभी अमृत सरोवर का निर्माण बरसात के पूर्व सभी विभागों के सहयोग से पूरा किया जाएगा। इस आशय की जानकारी कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में दी। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीएमओ, नगर पंचायत एवं विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस सप्ताह सतना जिला 6वें स्थान से नीचे खिसक कर 10वें स्थान पर आ गया है। जिले की ग्रेडिंग के लिए अभी एक सप्ताह का समय शेष है। इनमें सभी विभागों को 50 दिन से ऊपर की शिकायतों के निराकरण पर अधिक कार्य करने की जरूरत है। समीक्षा के दौरान सीएम हेल्पलाइन में इस सप्ताह 346 शिकायतें कम होकर 10 हजार 600 शिकायतें लंबित पाई गई है। इसी प्रकार मार्च माह की कुल 4559 शिकायतों में से 1226 शिकायतें कम होकर 3331 निराकरण के लिए शेष लंबित हैं। सीएम हेल्पलाइन में 100 दिवस की 132 शिकायतें कम होकर 1898 और 300 दिवस की 5 शिकायतें कम होकर 648 शेष लंबित हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में नगरीय निकाय हितग्राहियों को समय पर किश्त आवंटन की तैयारी पूर्ण करें। मंगलवार को शाम 6 बजे से सीएम समाधान ऑनलाइन का कार्यक्रम है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी विषयों से संबंधित विभाग उपस्थित रहेंगे। समय बाह्य प्रकरणों में जैतवारा उप तहसील के 4 प्रकरण और ताला उप तहसील के एक प्रकरण लंबित पाए गए। कलेक्टर श्री वर्मा ने संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित प्राधिकारियों के दोबारा समय बाह्य प्रकरण लंबित पाए जाने पर जुर्माने की कार्यवाही करें।

जल अभिषेक अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में कार्यों का शुभारंभ

राज्य स्तरीय जल संसद के आयोजन के साथ ही सतना जिले की ग्राम पंचायतों में भी सोमवार से वर्षा जल संरक्षण और भू-जल संवर्धन के कार्यों की व्यापक शुरुआत हो गई है। जल अभिषेक अभियान के कार्यों के प्रदेश व्यापी शुभारंभ के साथ ही सभी जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में जल अभिषेक अभियान के तहत ग्राम सभा का आयोजन कर भू-संरक्षण संवर्धन के कार्यों का शुभारंभ किया गया।
प्रातः 9 बजे से सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कर वर्षा जल संरक्षण तथा भू-जल संवर्धन के नवीन कार्यों का शुभारंभ किया गया। इन कार्यों में अमृत सरोवर, पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान और मुख्यमंत्री जल शक्ति अभियान के कार्य भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुख्यातिथ्य में 11 अप्रैल को रायसेन जिले में आयोजित राज्य स्तरीय जल संसद के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी देखा गया। जल अभिषेक अभियान के तहत गांव-गांव कलश यात्रा भी ग्रामीण महिलाओं द्वारा निकाली गई और जल संरचना के निर्माण स्थल पर पहुंच कर भूमि पूजन और श्रमदान के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गंभीरता से करें निराकरण, गुणवत्तापूर्ण जवाब अंकित करें

कलेक्टर मैहर ने समय-सीमा की बैठक में दिये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *