Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट गौरव दिवस पर ग्रामोदय 50 हजार दीप प्रज्वलित करेगा, कुलपति ने तैयारियो की समीक्षा की

सतना/चित्रकूट, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य और जिला प्रशासन सतना के संमन्वय से श्रीरामनवमी पर्व 10 अप्रैल को आयोजित चित्रकूट गौरव दिवस पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय 50 हजार दीप प्रज्वलित करेगा। इस आशय की जानकारी ग्रामोदय विश्वविद्यालय की ओर से चित्रकूट गौरव कार्यक्रम के लिए नामित नोडल अधिकारी एवं अधिष्ठाता प्रो. आईपी त्रिपाठी ने शुक्रवार को ग्रामोदय विश्वद्यिलय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में दी।

ग्रामोदय विश्वविद्यालय की ओर से की जा रही तैयारी के संबंध में बताया कि जिला प्रशासन और अन्य सहयोगी संस्थाओं के साथ विचार-विमर्श के बाद चिह्नित स्थानों में दीप प्रज्वलित किया जायेगा। प्रत्येक संकाय की ओर से 100 विद्यार्थी दीप प्रज्वलित के काम मे संलग्न रहेंगे। आनंदी माता मंदिर (मोहकमगढ़ मोड़) से स्फटिक शिला घाट तक सड़क के दोनों ओर दीप प्रज्वलन में ग्रामोदय परिवार की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इसी प्रकार चिह्नित अन्य स्थानों में ग्रामोदय परिवार दीप प्रज्वलित कर ग्रामोदय परिवार अपनी सहभागिता प्रस्तुत करेगा। ग्रामोदय विश्वविद्यालय की ओर से तकनीकी संयोजक इंजी. रमाकांत त्रिपाठी ने 50 हजार मिट्टी के दिये, रूई बत्ती और आवश्यक तेल की व्यवस्था कर ली गई है। व्यस्थित व्यवस्थान की दृष्टि से कुलसचिव डॉ अजय कुमार के द्वारा निर्गत आदेश के अनुसार 9 एवं 10 अप्रैल को विश्वविद्यालय में अवकाश नही रहेगा।

कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने चित्रकूट गौरव दिवस में ग्रामोदय परिवार को सम्पूर्ण सहभागिता के निर्देश दिए हैं। प्रो मिश्रा ने अमर्त्य सेन सभागार में पहुंच कर आज पीएचडी कोर्स वर्क प्रोग्राम के विद्यार्थियों को भी चित्रकूट गौरव पर्व के कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। इस अवसर पर निदेशक शोध निदेशालय प्रो आरसी त्रिपाठी, अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय और प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह ने आयोजन से जुडी आवश्यक जानकारी दी। ग्रामोदय विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी पाठ्यक्रम में अनिवार्य रूप से संचालित वैल्यू एंड सोशल रेस्पोंसबिलिटी प्रोग्राम के रूप में भी चित्रकूट गौरव पर्व को घोषित कर दिया है।

मंदाकिनी घाट में सुरक्षा के किये गये कड़े इंतजाम

10 अप्रैल को गौरव दिवस के अवसर पर दीप महोत्सव चित्रकूट में मंदाकिनी नदी घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है। जिला कमांडेट होमगार्ड आइके ओपनारे ने बताया कि घाटों में दो मोटर बोट एवं लाइफ लाइन, मय लाइव बॉय सुरक्षा व्यवस्था हेतु तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही एसडीईआरएफ और होमगार्ड की दो टीमें ड्यूटी में तैनात रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *