Saturday , October 5 2024
Breaking News

कोरोना पर भारी पड़ी धनतेरस की खरीददारी, गुलजार रहा बाजार

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ बीते आठ महीने से दम तोड़ रही शहर के बाजारों की आर्थिक व्यवस्था को जैसे धनतेरस ने आक्सीजन भर दी। कोरोना के खौफ में लिपटे जनमानस ने धनतेरस पर डर की सारी जंजीरे तोड़ कर जमकर खरीददारी की। कोरोना के दौरान चली आर्थिक मंदी से हताश, मायूस दुकानदारों के चेहरों पर भी चमक लौट आई है। धनतेरस पर गुरुवार को बाजार में सुबह से लेकर देर रात तक रौनक छाई रही, दो दिन का धनतेरस होने से लोगों ने दोनों दिन जमकर खरीददारी की। कई महीनों से सुस्त पड़े बाजार के कारवां को मानो इसी दिन का इंतजार था। पूरे जिले में अलग.अलग व्यवसाय से शहर के मार्केट में लगभग 24 करोड़ का कारोबार हुआ। कोरोना महामारी की वजह से हर व्यवसाय मंदा हो गया था, धीरे धीरे कोरोना पर लगाम लगी और इधर लोगों ने अपने सबसे बड़े त्योहार दीवाली की शुरूआत परंपरागत तरीके से पर्व का पहला और दूसरा दिन धनतेरस उल्लास के साथ मनाया। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण और शहरी अंचल में धनतेरस पर्व की धूम रही। दो दिनों तक खरीदी के शुभ मुहूर्त होने के कारण शुक्रवार को भी आटो,बर्तन, फर्नीचर, कपड़ा, किराना, मिठाई, इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में जमकर खरीदी हुई। कारोबारियों ने पूरे दीपोत्सव पर्व पर बाजार गुलजार रहने की उम्मीद जताई है। उत्साह बने रहने की उम्मीद व्यापारियों ने लगाई है।

दीवाली के त्योहारी सीजन में बाजार में धनतेरस को खूब धन वर्षा हुई। कोरोना से आर्थिक मंदी का असर हालांकि बाजार में दिखा। बावजूद इसके लोगों ने अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार शुभ तिथि पर जरूरी वस्तुओं की खरीदारी की। गुरुवार को शहर के सभी बाजारों में जमकर भीड़ उमड़ी और अलग.अलग प्रकार के सामग्रियों की खरीदी की। नगर के रेलवे स्टेशन मार्ग, रीवा रोड, बसस्टैंड, बिरला मार्केट, पन्ना मार्ग, कृष्णनगर, सुभाष पार्क, जयस्तंभ चौक, पन्नीलाल चौक, गांधी चौक, धवारी चौक समेत शहर के कई क्षेत्र पूरी तरह खरीदी की भीड़ से लबरेज दिखे। हर तरफ शाम ढलने के बाद ट्रैफिक पूरी तरह से रेंगता नजर आया। धनतेरस के दिन व्यापारियों ने सफल व्यापार की कामना के साथ ही बही खातों की खरीदी की। सभी अपनी पसंद और जरूरत के आधार पर वही खाते, लेजर की खरीदारी करते रहे।

बर्तन बाजार में खासी भीड़

धनतेरस में बर्तन खरीदना सबसे अहम माना जाता है इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि जितना बड़ा बर्तन का पात्र घर में आएगा उसे 13 गुना धन घर में लाएगा इसी सुविधा और समृद्धि की कामना के साथ ही बड़ी संख्या में बर्तनों की बिक्री हुई जिसमें कांसा, पीतल और स्टील के बर्तनों की पूछ परख बनी रही। हमेशा की तरह इस वर्ष भी धनतेरस पर बर्तन का कारोबार अच्छा रहा।

जमकर खरीदे गये इलेक्ट्रानिक आयटम

शहर में धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में भी लोगों की भीड़ अच्छी खासी रही फ्रीज, टीवी, एलईडी, वाशिंग मशीन, मिक्सर, कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप की खासी पूछ परख रही। लोगों ने घर में उपयोग में आने वाली वस्तुओं को इन दुकानों में पहले से जाकर भी बुकिंग करा ली थी और तेरस के शुभ अवसर पर बुकिंग कराए गए सामानों का उठाव किया। हालांकि आधा व्यवसाय उधार पर भी हुआ।

कपड़ा बाजार में भी अच्छा रहा व्यवसाय

इस अवसर पर शहर के कपड़ा बाजार में अच्छी रौनक रहीए बच्चों से लेकर बड़ों तक के कपड़े खूब बिके। त्यौहार के मद्देनजर लोगों ने परिवार के हर सदस्य के लिए कुछ ना कुछ नया कपड़ा जरूर लिया। ग्रामीण अंचल के लोगों ने भी कपड़ों की खरीदारी में उत्साह देखा गया।

आटोमोबाइल और सराफा दुकानों में दिखा महंगाई का असर

आटोमोबाइल सेक्टर एवं सराफा दुकानों पर महंगाई का असर स्पष्ट नजर आया। पहले आॅटोमोबाइल बाजार में सबसे अधिक व्यवसाय हुआ करता था किंतु इस वर्ष वाहनों की कम खरीदी देखी गई। 50 प्रतिशत का व्यवसाय हुआ। इसी तरह सराफा बाजार भी धीमा रहा। सोना 52300 ग्राम और चांदी 62200 पर रही। लोगों ने पूजन के लिए चांदी के सिक्के जरूर खरीदे लेकिन बड़े गहने जेवर की बिक्री महंगाई के चलते कम रही।

खुली नई दुकानें भी

रियल स्टेट का बाजार भी इस तेरस के शुभ अवसर पर अच्छा रहा लोगों ने जमीनों की खरीद बिक्री का लाभ उठाया इसी तरह नए प्रतिष्ठान भी खुले और लोगों ने इस शुभ अवसर पर नए घरों में प्रवेश भी किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *