Friday , May 31 2024
Breaking News

Satna: नगरीय निकायों की मतदाता सूची का होगा पुनरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण-2022 के द्वितीय चरण के शेष कार्य एवं अंतिम चरण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का नगर पालिका वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 4 अप्रैल 2022 को किया जायेगा।
दावा आपत्ति केन्द्रों पर दावे-आपत्ति 11 अप्रैल तक (अपरान्ह 3 बजे तक) लिये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 16 अप्रैल तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगर पालिका वार्ड तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 25 अप्रैल 2022 को होगा। नवगठित नगरीय निकायों और ऐसे नगरीय निकाय जिनमें क्षेत्र विस्तार किया गया है, किन्तु वार्डों का विभाजन शेष है, वहाँ मतदाता सूची का कार्यक्रम अलग से जारी किया जायेगा।

आधार डाटाबेस एवं खसरा अभिलेख में दर्ज नाम में अंतर होने पर गहन जाँच करने के निर्देश

रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पंजीकृत किसान के आधार डाटाबेस में दर्ज नाम एवं खसरा अभिलेख में दर्ज नाम से अंतर (मिस्मैच) होने पर गहन जाँच की जाएगी। समर्थन मूल्य पर केवल वास्तविक किसानों से गेहूं के उपार्जन के लिए आधार सत्यापन (बायोमेट्रिक सत्यापन/ओटीपी) के आधार पर पंजीयन की व्यवस्था की गई है। कतिपय कृषकों के खसरे आधार से लिंक न होने की वजह से समिति स्तर पर कृषकों के खसरे पंजीयन में जोड़े जाने की विशेष सुविधा भी दी गई है। केवल पंजीकृत कृषक के नाम से उसके भूमि स्वामित्व के वास्तविक खसरे ही लिंक होना चाहिए। प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए है कि इस संबंध में समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

दुग्ध उत्पादक किसानों एवं आश्रितों को प्रतिवर्ष 2 लाख तक का चिकित्सा सहायता

मध्यप्रदेश को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा दुग्ध समितियों के सदस्यों और उनके परिवार के लिये साँची चिकित्सा सहायता बीमा योजना स्वीकृत की गई है। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों और उनके आश्रित परिजनों को सामान्य बीमारी के उपचार के लिये एक लाख रुपये और गंभीर बीमारियों के लिये दो लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष बीमा राशि का प्रावधान है। बीमा राशि का भुगतान न्यू इण्डिया इंश्योरेंश कम्पनी द्वारा किया जायेगा। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों एवं उन पर आश्रित तीन परिजनों को लाभान्वित किया जायेगा। परिजनों में पति या पत्नी और तीन माह से 25 वर्ष तक की आयु के दो बच्चे शामिल हैं।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि

म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी के कार्मिकों एवं कंपनी में संविलियत पूर्व ग्रामीण विद्युत सहकारी समितियों के कार्मिकों के लिए 01 मार्च 2022 से मंहगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्वि करने के आदेश जारी किए गए हैं। कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (मासंप्र) कार्यालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार मंहगाई भत्ते की दर बढकर 01 मार्च 2022 से (भुगतान माह अप्रेल 2022) कुल 31 प्रतिशत हो जावेगी। वर्तमान में कंपनी के कार्मिको को अक्टूबर 2021 से कुल 20 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्ता दिया जा रहा है।

छात्रवृत्ति के लिए प्रस्ताव 30 मार्च तक होंगे दर्ज

पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस संबंध में सहायक संचालक सीएल सोनी ने बताया कि सभी प्राचार्य एवं छात्रवृत्ति के नोडल अधिकारी 30 मार्च तक पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति प्रस्ताव आनलाइन दर्ज करा दें। विद्यार्थियों को भी इस संबंध में आवश्यक सूचना अवश्य प्रदान करें। विद्यार्थियों की ई-केवाईसी कम्प्यूटर, लॉपटाप अथवा एन्ड्रॉइड मोबाइल फोन से भी दर्ज की जा सकती है। ई-केवाईसी पूरी न होने के कारण यदि छात्रवृत्ति का भुगतान लंबित रहता है तो इसके लिए संस्था के प्रमुख पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: 14 अशासकीय विद्यालयों पर 28 लाख का लगा जुर्माना, विद्यालय के संचालक वापस करेंगे अधिक वसूली रकम

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में संचालित अशासकीय विद्यालयों के संचालकों द्वारा विद्यार्थियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *