Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: इस नवरात्र में भवानी मां शारदा की देहरी पर पहुंच सकते हैं 15 लाख श्रद्धालु

सतना/मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ दो अप्रैल से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो रहे हैं। इसके लिए मंदिर और देवालयों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। आदि शक्तिपीठ मां शारदा के दरबार मैहर में इस वर्ष 15 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। जिसे लेकर सतना और मैहर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए खुद कलेक्टर सतना अनुराग वर्मा जो कि मां शारदा प्रबंध समिति के अध्यक्ष भी हैं वे तैयारियों की मानीटरिंग कर रहे हैं।

नवरात्र में मैहर में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए हुए अनुविभागीय अधिकारी मैहर व मां शारदा प्रबंध समिति के प्रबंधक धर्मेंद्र मिश्रा ने भी मैहर के दुकानदारों की बैठक ली और उन्हें समझाइश देते हुए कहा कि बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों के साथ अच्छा व्यवहार करें अपनी दुकानों में रेट लिस्ट लगा के रखें। बिना जटा के सूखा नारियल का उपयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना तत्काल थाने में। किसी प्रकार की गाड़ियां दुकान के सामने न खड़ा करवाएं और प्रशासन को सहयोग दें। बैठक में जहां मुख्य रूप से एसडीओपी हिमाली सोनी, तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह, थाना प्रभारी विद्याधर पांडेय सहित देवीजी चौकी प्रभारी संतोष सिंह उलाड़ी भी मौजूद रहे।

इन दिनों रहेगी अधिक भीड़, की गई व्यवस्था

बताया गया कि इस बार कोरोना का संकट नहीं है जिसे देखते हुए मैहर में श्रद्धालुओं की संख्या में और इजाफा होने की संभावना है। एक अनुमान के अनुसार पूरे नौ दिनों में 15 लाख श्रद्धालु देश भर से मैहर पहुंच सकते हैं। इसमें नवरात्र की बैठकी, पंचमी और अष्टमी व नवमी के दिन श्रद्धालुओं की अपार संख्या रहेगी। जिसके लिए मैहर में स्थापित कंट्रोल रूम में लगे 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी की जाएगी। प्रशासन द्वारा डाक्टरों की टीम, एंबुलेंस, सुरक्षा गार्ड, महिला पुलिस, स्वान दस्ता, बम निरोधक दस्ता, घुड़सवार दस्ता, पीने के पानी की व्यवस्थाएं की गई हैं।

आठ जोड़ी सुपरफास्ट ट्रेनों का मैहर में ठहराव

नवरात्र मेले पर मैहर में श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने को लेकर रेलवे द्वारा समुचित व्यवस्थाएं प्रारंभ कर दी गई है। जिसके तहत मैहर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही आठ जोड़ी सुपरफास्ट मेल एक्सप्रेस गाड़ियों का मैहर स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव भी सुनिश्चित किया गया है। इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि नवरात्र मेले को देखते हुए जबलपुर रेल मंडल ने आगामी 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तक के लिए मैहर में 8 जोड़ी यात्री गाड़ियों कुर्ला गोरखपुर, कुर्ला छपरा, चेन्नाई छपरा, सिकंदराबाद दानापुर, वलसाड मुजफ्फरपुर, एलटीटी गुवाहाटी, सूरत छपरा, तथा एलटीटी प्रयागराज ट्रेन का दोनों दिशाओं में विशेष ठहराव स्वीकृत किया है। जिसे मिलाकर अब मैहर में 36 जोड़ी यात्री गाड़ियों का ठहराव हो गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मैहर में यात्रियों की सुविधाओं के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने, स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने तथा शीतल पेयजल समुचित मात्रा में उपलब्ध कराने के साथ ही अन्य सुविधाओं की ओर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही मैहर मेले में रेलवे के स्वयंसेवी संस्था भारत स्काउट एंड गाइड तथा सेंट जान एंबुलेंस ब्रिगेड के सदस्य भी प्राथमिक चिकित्सक के लिए मेला अवधि में मैहर में उपस्थित रहेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *