Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: 12 से 14 वर्ष के बच्चों का शुरू हुआ कोविड वैक्सीनेशन, विधायक और कलेक्टर ने नागौद में किया शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोविड-19 के संक्रमण से बच्चों को सुरक्षा चक्र दिलाने 23 मार्च बुधवार से जिले के 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन प्रारंभ हो गया है। पूर्व मंत्री एवं विधायक नागौद नागेंद्र सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद पहुंचकर उत्साह पूर्ण माहौल में बच्चों के टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने फीता काटकर वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया और चिकित्सालय का निरीक्षण कर उपचार सेवाओं एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, बीएमओ भी उपस्थित थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिले में 12 से 14 वर्ष आयु सीमा के कुल 96 हजार 804 लक्षित बच्चे हैं। जिन्हें कोविड वैक्सीन को-वैक्स की दो डोज 28 दिवस के अंतर से दी जाएगी। जिले में प्रथम चरण में 115 टीकाकरण सत्र बनाए गए हैं। जिनमें सतना शहर में 17 और 98 टीकाकरण केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और स्कूलों में बनाए गए हैं। नागौद विकासखंड में कुल 12 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2008 एवं 2009 में जन्में सभी बालक-बालिका कोविड-19 वैक्सीनेशन के पात्र होंगे। जबकि वर्ष 2010 में जन्मे ऐसे बालक-बालिका जिन्होंने 12 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, सभी टीकाकरण के पात्र होंगे। इनमें 12 वर्ष की आयु पूरी करने वाले 47 हजार 131 बच्चे और 14 वर्ष की आयु पूरी करने वाले 49 हजार 683 बच्चे शामिल हैं। प्रथम चरण में टीकाकरण सत्र हेल्थ सेंटरों में रखा गया है। जिसका विस्तार स्कूलों तक किया जाएगा। सभी हेल्थ सेंटर के टीकाकरण सत्र में ऑब्जरवेशन सेंटर भी बनाए गए हैं।

कलेक्टर श्री वर्मा और विधायक श्री सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान वैक्सीनेशन सेंटर और ऑब्जरवेशन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान टीकाकरण के लिए आए बच्चों और अभिभावकों को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीका सुरक्षा चक्र प्राप्त करने प्रोत्साहित भी किया।

बरमेन्द्र लाईब्रेरी का निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नागौद क्षेत्र के भ्रमण के दौरान नागौद के बरमेन्द्र पुस्तकालय का भी अवलोकन किया। उन्होंने यहां प्राचीन पुस्तकों एवं ग्रंथों का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने लाइब्रेरी में सुरक्षित रूप से संग्रहित रामायण और महाभारत ग्रंथ की पांडुलिपियों का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ परीक्षित राव, एसडीएम धीरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *