Monday , May 6 2024
Breaking News

Health Alert: यदि आपको बार-बार लगती है प्यास तो इस बीमारी के हो सकते हैं संकेत

Signs of Type 2 Diabetes Disease: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ वसंत ऋतु शुरू हो चुकी है और कुछ दिनों के बाद भीषण गर्मी भी अपने तेवर दिखाना शुरू कर देगी। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को हो, इस बात का विशेष ध्यान देने की भी जरूरत है। गर्मी के दिनों में ज्यादा प्यास लगना एक आम बात है, लेकिन यदि ऐसा होना असामान्य होता है तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि बार-बार प्यास लगना Type 2 Diabetes Disease होने का संकेत भी है।

Type 2 Diabetes Disease होने के प्रमुख लक्षण

Type 2 Diabetes Disease के कारण बार-बार प्यास लगने की समस्या हो सकती है। दरअसल खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है तो किडनी इसे आसानी से फिल्टर नहीं कर पाती है और शरीर में पानी की कमी के कारण बार-बार प्यास लगती है। ज्यादा भूख लग रही है तो यह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

शरीर का वजन कम होना

Type 2 Diabetes Disease के रोगियों का वजन तेजी से कम होने लगता है। उच्च रक्त शर्करा वसा के जमा होने के तरीके को प्रभावित करता है, जिससे वजन कम हो सकता है।

अत्यधिक थकान और सिरदर्द

Type 2 Diabetes Disease होने पर शरीर में अत्यधिक थकान, सिरदर्द, धुंधली दृष्टि और तेज दिल की धड़कन जैसे शुरुआती लक्षण भी दिखाई देते हैं। रक्त शर्करा के स्तर की जांच करवाएं।

टाइप 2 मधुमेह की समस्या

टाइप -2 मधुमेह एक ऐसी समस्या है, जिसमें अग्नाशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है। इस प्रकार के मधुमेह के मामले उम्र के साथ अधिक होते हैं। मोटे बच्चों में टाइप 2 मधुमेह का खतरा ज्यादा होने की संभावना रहती है। दोनों प्रकार के मधुमेह गंभीर जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

दरअसल टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज दोनों में एक जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षणों का जल्द पता लगाकर इलाज शुरू कर दिया जाता है, इससे न सिर्फ बचाव किया जा सकता है, बल्कि इसकी जटिलताओं को भी कम किया जा सकता है। अगर ऐसे लक्षण बने रहते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *