Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन में पंजीयन करायेंः 60 वर्ष की आयु से मिलेगी 3 हजार रुपये मासिक पेंशन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अधिवार्षिकी आयु पूर्ण कर लेने पर उनके सुरक्षित भविष्य के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लागू की गई है। इसमें 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के कर्मकार, जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है। वह निश्चित अंशदान जमा कर 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर प्रतिमाह 3 हजार रुपये मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा वर्ष 2019 से लागू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष आयु वर्ग के सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मकार पात्र होंगे। योजना में सम्मिलित श्रमिकों को उनकी आयु के आधार पर 60 वर्ष की आयु तक 55 रुपए से 200 रुपए अंशदान जमा करना होता है। तत्पश्चात 60 साल की आयु पूर्ण होने पर प्रतिमाह 3 हजार रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त होगी। अंशदान की समान राशि भारत सरकार द्वारा भी जमा की जाएगी।

कौन-कौन ले सकते हैं लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, स्ट्रीट वेंडर्स, रिक्शा चालक, ईट भट्टा श्रमिक, मनरेगा के श्रमिक, कृषि श्रमिक, मछुआरे, आयुष्मान भारत के हितग्राही एवं अन्य ऐसे ही श्रमिक, जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है। योजना में पंजीयन कराकर पेंशन लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
पंजीयन में क्या-क्या जरुरी-प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के अंतर्गत श्रमिकों के पंजीयन के लिए आधार आईडी क्रमांक, समग्र आईडी क्रमांक एवं आधार लिंक बैंक खाते का क्रमांक केवल तीन चीजें होना जरूरी है। पंजीयन के समय हितग्राही को अंशदान की राशि नगद जमा करनी होगी। इसके बाद अगले महीने से अंशदान की राशि स्वतः ही खाते से समायोजित होगी।

13 मार्च तक पेंशन जागरुकता सप्ताह

भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा 7 मार्च से 13 मार्च तक प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना के प्रचार-प्रसार और अधिक से अधिक लाभार्थियों को योजना में जोड़ने नामांकन के लिए पेंशन सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह मध्यप्रदेश में लगभग 20 हजार नवीन पंजीयन का लक्ष्य रखा गया है। सप्ताह के दौरान विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं श्रमिक प्रतिनिधियों को भी शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

सहायक श्रमायुक्त कार्यालय में 12 मार्च को शिविर

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत श्रमिकों के पंजीयन के लिए सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय सतना सिविल लाइन कचहरी में 12 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक पंजीयन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सहायक श्रमायुक्त ने असंगठित क्षेत्र के सतना रहवासी श्रमिकों को आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक अकाउंट विवरण के साथ उपस्थित होकर पंजीयन कराने की अपील की है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *