Friday , May 17 2024
Breaking News

Indian Railway: रेलवे की बड़ी सौगात, होली के लिए चलेंगी कई ट्रेनें

Indian rail irctc big gift of indian railways many trains will run for holi from today see full list here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ होली त्योहार से पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए कुछ ट्रेनों का परिचालन फिर शुरू कर दिया है। इन ट्रेनों का परिचालन आज से शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक कई यात्री ट्रेनों का परिचालन मंगलवार (1 मार्च 2022) से शुरू हो रहा है, वहीं कुछ ट्रेनों की आवाजाही आने वाले दिनों में होगी। होली के दौरान बिहार, वाराणसी, हरिद्वार, देहरादून आदि का सफर बेहद आसान हो जाएगा।

होली पर बढ़ जाती है लोगों की आवाजाही
गौरतलब है कि हर साल होली के अवसर पर लोगों की आवाजाही बढ़ जाती है। भारतीय रेलवे 1 मार्च से कोहरे के कारण सेवा से हटाई गई यात्री ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों की संशोधित समय सारणी जारी नहीं की गई है, इसलिए माना जा रहा है कि ये ट्रेनें उसी समय चलेंगी। यात्री इन ट्रेनों के लिए रेलवे काउंटर से या IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं।
कोहरे के कारण रोकी गई थी इस रूट की ट्रेनें
जानकारी के मुताबिक, लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस, उत्सर्ग एक्सप्रेस और वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस का परिचालन 1 मार्च से शुरू हो रहा है। कोहरे के कारण इन ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था। अब इसे फिर से चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इन ट्रेनों की सेवा बहाल होने से हरिद्वार, देहरादून, वाराणसी, छपरा आदि का सफर आसान हो जाएगा।
अब नियमित चलेगी ये ट्रेनें
हर साल की तरह 1 दिसंबर से भारतीय रेलवे ने कोहरे के नाम पर लखनऊ से चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था. इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया। रेलवे ने बदला पटना-कोटा एक्सप्रेस का रूट अब 1 मार्च से यह ट्रेन नियमित रूट पर चलेगी। इसी तरह लखनऊ-आगरा इंटरसिटी भी 1 मार्च से चलेगी। न्यू तिनसुकिया-अमृतसर एक्सप्रेस, लखनऊ-मेरठ सिटी इंटरसिटी, अंबाला-बरौनी एक्सप्रेस, ट्रेन 14006 आनंद विहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस और अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस की सेवाएं भी बहाल की जाएंगी।
कई ट्रेनों का किराया भी आज से सामान्य
रेलवे बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दानापुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस और जयनगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस के फेरों का विस्तार करेगा। 1 मार्च को पहले की तरह बहाल कर दिया गया है। बता दें कि इन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी कम कर दी गई थी।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा- जब पूरा विश्व युद्ध की कगार पर खड़ा है भारत को मोदी के मजबूत हाथों में रहने की जरूरत

देहरादून उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बुधवार को कहा कि ऐसे वक्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *