Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: त्रि-स्तरीय पंचायतों के वार्ड का निर्धारण तथा प्रारंभिक प्रकाशन 2 मार्च को होगा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ त्रि-स्तरीय पंचायतों का परिसीमन सामान्य निर्वाचन वर्ष 2022 के लिए संशोधित समय सारणी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्रालय के प्रमुख सचिव द्वारा जारी की गई है। जिसमें पंचायतों की सीमाओं में परिवर्तन वार्डों निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन एवं निर्धारण कार्यक्रम तिथिवार संपादित किया जाएगा।

ग्राम पंचायतों के लिए जारी संशोधित कार्यक्रम प्रारंभिक प्रकाशन 17 जनवरी को, इसके पश्चात 11 फरवरी तक प्रकाशन पर दावे, आपत्ति एवं सुझाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि भी पूर्ण हो चुकी है। प्राप्त दावे-आपत्तियों एवं सुझावों पर निराकरण की अंतिम तिथि 17 फरवरी का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। पुनर्गठन संबंधी प्रारंभिक दावे-आपत्तियां एवं सुझाव उपरांत धारा 3 के अंतर्गत ग्राम पंचायत के गठन का अंतिम प्रकाशन की कार्यवाह 21 फरवरी सम्पन्न हो चुकी है।

ग्राम पंचायत के वार्ड का निर्धारण तथा प्रारंभिक प्रकाशन 2 मार्च 2022 को किया जाएगा। प्रभावित ग्राम पंचायतों के वार्डों के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे-आपत्तियां एवं सुझाव प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 9 मार्च नियत की गई है। प्रभावित ग्राम पंचायत के वार्ड के प्रारंभिक प्रकाशन पर प्राप्त दावे, आपत्ति एवं सुझाव पर निराकरण की अंतिम तिथि 14 मार्च 2022 नियत की गई है। जबकि प्रभावित ग्राम पंचायतों के वार्डा के प्रारंभिक प्रकाशन पर प्राप्त दावे-आपत्तियां एवं सुझाव के आधार पर निराकरण एवं अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च 2022 को किया जाएगा।

जनपद एवं जिला पंचायत के लिए जारी संशोधित कार्यक्रम अनुसार जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों का निर्धारण तथा उनके क्षेत्र आदि का प्रारंभिक प्रकाशन 22 फरवरी को किया जा चुका है। जनपद एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के प्रारंभिक प्रकाशन एवं दावे-आपत्तियां एवं सुझाव प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तिथि 2 मार्च नियत की गई है। जनपद एवं जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे आपत्तियां एवं सुझाव के निराकरण हेतु अंतिम तिथि 7 मार्च नियत की गई है। प्रभावित ग्राम पंचायत जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्रों के प्रारंभिक प्रकाशन पर प्राप्त सुझावों एवं आपत्तियों का निराकरण एवं अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन 10 मार्च 2022 को किया जाएगा।

महिला दिवस के लिये चयन समिति गठित

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर ‘‘जेण्डर एक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’’ की थीम पर जिले में विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि महिला दिवस के अवसर पर महिला कल्याण की दिशा में महिला प्रतिनिधियों, विभिन्न क्षेत्रो में उल्लेखनीय कार्य करने वाली बालिकाओं एवे महिलाओं तथा बालिका, महिलाओं के कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संबंधित व्यक्तियों को सम्मानित भी किया जायेगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने महिला दिवस पर जनप्रतिनिधियों, विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली बालिकाओं, महिलाओं को सम्मानित किये जाने आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय समिति का गठन किया है। चयन समिति में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही सदस्य एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह को सदस्य सचिव बनाया गया है।
प्रस्ताव एक मार्च तक मंगाये गये
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को महिला जन प्रतिनिधियों, विभिन्न क्षेत्रो में उल्लेखनीय कार्य करने वाली बालिकाओं, महिलाओं को सम्मानित करने सभी कार्यालय विभाग प्रमुख से उनके कार्य क्षेत्र की बालिकाओं, महिलाओं के नामांकन प्रस्ताव आवश्यक दस्तावेज सहित एक मार्च तक जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास कार्यालय सतना को भेजने के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने दी महाशिवरात्रि पर्व की बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिवरात्रि भारत की आध्यात्मिक संस्कृति का पर्व है। यह त्यौहार अध्यात्म में प्रगति पाने का मार्ग प्रशस्त करता है। भगवान शंकर सभी देवों के आराध्य हैं। वे सृजन के देव हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाशिवरात्रि सर्वाधिक महत्व का धार्मिक अवसर है, जब सभी समुदाय शिव भक्ति में रम जाते हैं। यह अवसर भक्तों को समर्पण भाव के साथ रचनात्मक काम करने की प्रेरणा देता है। महाशिवरात्रि अस्तित्व की एकात्मकता का एहसास दिलाने का पर्व है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *