Sunday , October 6 2024
Breaking News

डाक्टर के घर पर जीएसटी, सेल टैक्स का छापा, 61 लाख की मिली चोरी

salestax red: सीधी/ जिले के संविदाकार जीतेंद्र सिंह चौहान उर्फ डाक्टर के आवास पर स्टेट जीएसटी व वाणिज्यिक कर वृत्त बैढऩ की टीम ने सोमवार को छापामार कार्रवाई की है। 14 सदस्यीय टीम ने करीब 61 लाख की जीएसटी चोरी पकड़ी है। जानकारी के अनुसार शहर के उत्तर करौंदिया कृषि विज्ञान केंद्र के पीछे स्थित संविदाकार एवं ग्राम पंचायतों में मटेरियल सप्लाई की फर्म संचालक जीतेंद्र सिंह चौहान उर्फ डॉक्टर के आवास पर सोमवार की दोपहर संयुक्त टीम द्वारा दबिश दी गई है। जांच टीम की माने तो संविदाकर एवं फर्म संचालक जीतेंद्र सिंह जो वर्ष 2017 से लेकर अब तक जिले भर के विभिन्न ग्राम पंचायतों में सामग्री की सप्लाई करता था फर्म संचालक द्वारा उसका भुगतान पंचायतों से लिया गया लेकिन फर्म के नाम पर लिए गए भुगतान राशि का अब तक जीएसटी फाइल नहीं किया गया है। जो कुछ जीएसटी फाइल हुआ भी है उसमें भी कुछ त्रुटियां पाई गई हैं। जिसको लेकर सेल टैक्स डिपार्टमेंट सतना और सिंगरौली जिले की सयुक्त टीम ने दबिश देकर कार्रवाई की है। बताया गया है कि फर्म संचालक एवं संविदाकार के द्वारा पंचायतों से ली गई राशि से संबंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। पहले दिन की जांच कार्रवाई में करीब 61 लाख रुपये की कर चोरी पाई गई है, इसके एवज में फर्म संचालक से 20 लाख रुपये के चेक लिए गए हैं, शेष बकाया राशि के एवज में जमीन व जेसीबी के रिकार्ड जब्त किए गए हैं। बकाया कर राशि जमा करने के लिए नोटिस देकर समय देने की बात कही जा रही है साथ ही राशि जमा न करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

फिलहाल जिले के संविदाकारो के यहां जीएसटी की दी जाने वाली दविश की यह दूसरी घटना है। इसके पहले रामपुर नैकिन जनपद अध्यक्ष और संविदाकार केडी सिंह के रीवा स्थित आवास में जीएसटी का छापा पड़ चुका है। लोकायुक्त, ईओडब्ल्यू के बाद जीएसटी की शुरू हुई छापामार कार्रवाई से जिले में हड़कंप मच गया है।

जांच में ये रहे शामिल

जांच टीम में सहायक आयुक्त राज्य कर अभिनव त्रिपाठी, राज्य कर अधिकारी करूणा माथुर, राज्यकर अधिकारी शांतिभूषण त्रिपाठी, वाणिज्यकर निरीक्षक अखिलेश्वर उपाध्याय, राजकुमार राय, बृजकिशोर सिंह, विजय द्विवेदी, कार्यालय सहायक अभिषेक सिंह, योगेंद्र सिंह, कृष्णकुमार सिंह, ओमप्रकाश एवं सतना एईडी से वाणिज्यकर निरीक्षक एसके गुप्ता आदि शामिल रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *