Sunday , May 26 2024
Breaking News
S

Health Alert: Diabetes और Cholesterol बढ़ा है तो खाएं ये चीजें, ट्राइग्लिसराइड्स कम करता है प्याज

Health Alert: Control Your High Cholesterol: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ वर्तमान समय की बदलती जीवन शैली के चलते अधिकांश लोगों में मोटापे के समस्या आम हो गई है, जिससे मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो जाती है। डायबिटीज के कारण शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने से शरीर में कई अन्य समस्या भी पैदा हो जाती है, जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। चूंकि ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है, जो हमें खाने-पीने से मिलता है, लेकिन मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन की कमी के कारण कोशिकाओं को ग्लूकोज नहीं मिल पाता है और यह हमारे खून में जमा होने लगता है। ऐसे यदि आपके शरीर में शुगर व कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो घर में मौजूद एक चीज ऐसी है, जिसे खाकर आप ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं।

मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण है प्याज
नाइजीरिया में डेल्टा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता एंथनी ओजीह ने अपने शोध में पाया है कि प्याज में कई पोषक तत्व होते हैं, जिससे मधुमेह के रोगियों का इलाज संभव हो जाता है। एक शोध के अनुसार चूहों के 3 अलग-अलग समूहों पर प्याज के रस की खुराक के प्रभाव का परीक्षण किया गया। इसमें चूहों को प्रतिदिन 400 और 600 मिलीग्राम/किलो प्याज का रस पिलाया जाता था। इसके बाद जब उनके ब्लड शुगर लेवल की जांच की गई तो पता चला कि इसमें 40 से 35 फीसदी की कमी आई है। शोध में यह भी जानकारी मिली है कि ऐसा प्याज में मौजू पोषक तत्व सल्फर और क्वेरसेटिन के माध्यम से होता है, दोनों ही मधुमेह को कम करने के लिए पाए जाते हैं। गौरतलब है कि क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोइड है, जिसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा सल्फर की मदद से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।
दिल के रोगियों के लिए प्याज बहुत फायदेमंद
रिसर्च के मुताबिक सब्जियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी सहायता करते हैं। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है, उन्हें प्याज के रस का सेवन ज्यादा करना चाहिए।
ट्राइग्लिसराइड भी कम करता है प्याज
चूंकि प्याज में कुछ फ्लेवोनोइड्स नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं जो ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं। प्याज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो रक्त वाहिकाओं को अंदर से स्वस्थ रखता है। इससे रक्तचाप सही रहता है और हृदय पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा प्याज में क्वेरसेटिन होता है, जो एक फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट है।

About rishi pandit

Check Also

National: 10 साल की बच्ची की केक खाकर हुई मौत, समय पर इन लक्षणों से पहचानें फूड पॉइजनिंग

पटियाला में एक 10 साल की बच्ची की फूड पॉइजनिंग से मौत हो गईफूड पॉइजनिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *