Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: एम् पी बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ, कलेक्टर अनुराग वर्मा ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा संचालित हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा (नियमित, स्वाध्यायी) के लिये बनाये गये परीक्षा केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 एवं शासकीय हाई स्कूल सिविल लाईन का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि जिले के सभी परीक्षा केन्द्रो में 17 फरवरी से माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित परीक्षा के पहले दिन कक्षा 12वीं के अंग्रेजी विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हुई। जिले में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिये 23236 नियमित छात्र, 1586 स्वाध्यायी छात्र एवं 35 व्यवसायिक छात्र को मिलाकर कुल 24 हजार 857 छात्र शामिल हो रहे हैं।

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 18 फरवरी से 

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (नियमित, स्वाध्यायी), दृष्टिहीन, मूकबधिर, दिव्यांग छात्र-छात्राएं सहित सभी वर्ग का परीक्षा कार्यक्रम-2022 माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जारी कर दिया गया है। हाई स्कूल परीक्षा 18 फरवरी से प्रारंभ होगी।
सचिव माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने सभी अभिभावक से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी अपने बच्चों देगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके उनके बच्चें बीमार न हो। परीक्षा केन्द्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगी। समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 9.30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रातः 9.45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नही दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, कान, मुंह को मास्क, नकाब, कपडे से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखें। परीक्षार्थी स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आए।
मण्डल द्वारा जारी हाईस्कूल परीक्षा कार्यक्रमानुसार परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक सम्पन्न होगी। हाईस्कूल परीक्षा शुक्रवार 18 फरवरी को हिन्दी, मंगलवार 22 फरवरी को गणित, गुरूवार 24 फरवरी को उर्दू, शनिवार 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान, बुधवार 2 मार्च को विज्ञान, शनिवार 5 मार्च को अंग्रेजी, मंगलवार 8 मार्च को संस्कृत, बुधवार 9 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी, केवल मूक तथा बधिर छात्रों के लिए पेंटिग, और दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत, गुरूवार 10 मार्च को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय होगें।

मुख्यमंत्री ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए दी शुभकामनाएँ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ दी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर विद्यार्थियों को संदेश दिया है -‘‘आज से माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षाएँ प्रारंभ हो रही हैं। इस परीक्षा में शामिल हो रहे प्रदेश के मेरे सभी प्यारे बेटे-बेटियों को सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ। आप पढ़ें, आगे बढ़ें और अपने और समाज के लिए सुनहरा भविष्य गढ़ें। मेरी यही कामना है”
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों से परीक्षा में कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करने की अपील भी की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थी मास्क लगाएँ, हाथों को सेनेटाइज करते रहे और आपस में सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

प्रवेश फार्म एवं छात्रो की सूची 3 दिवस के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश

जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग अविनाश पांडेय ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक से 12वीं तक के समस्त विद्यालय, आवासीय विद्यालय एवं छात्रावासो को शत-प्रतिशत उपस्थित के साथ संचालित करने के आदेश जारी किये गये हैं। इन संस्थाओं में कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करने के भी निर्देश दिये गये हैं।
जिला संयोजक ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के परिपालन में समस्त अधीक्षक एवं अधीक्षिकाओं को निर्देशित किया गया है कि आवासीय विद्यालय एवं छात्रावासों की स्वीकृत सीट अनुसार छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाकर प्रवेश फार्म एवं सूची 3 दिवस के अंदर जिला कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। नियमानुसार पूर्ण सीट अनुसार प्रवेश की कार्यवाही पूरी नही करने वाले विद्यालयों एवं संस्था प्रमुखों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी और फरवरी माह का वेतन प्रतिबंधित किया जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *