Sunday , April 28 2024
Breaking News

Corona Dealth: भारत में कोरोना से मौत के सरकारी आंकड़ों पर उठे सवाल, सरकार ने बताया भ्रामक 

Question on Corona Deaths: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन सवालों का जवाब दिया है, जिसमें देश में कोरोना से हुए मौतों के सरकारी आंकड़ों पर सवाल उठाये गये थे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भारत में कोविड-19 की पहली दो लहरों में हुई मौतों की संख्या को काफी कम करके बताया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन आरोपों का खंडन करते हुए उन्हें भ्रामक, तथ्यों से परे और पक्षपातपूर्ण बताया। सरकार ने बयान जारी करके बताया कि एक पब्लिश्ड रिसर्च पेपर पर आधारित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया है कि भारत में कोविड-19 (Covid-19) के कारण हुई मौतें, आधिकारिक गणना से बहुत अधिक हैं और वास्तविक आंकड़ों को कम कर दिखाया गया। लेकिन ये बिल्कुल गलत और पक्षपातपूर्ण हैं।

केंद्र सरकार ने बताया कि स्टडी में दावा किया गया है कि देश में नवंबर 2021 तक 32 से 37 लाख लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई, जबकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ये 5.1 लाख हैं। इस पर सरकार ने कहा कि भारत में कोविड -19 से हुई मौतों की रिपोर्ट करने की एक मजबूत प्रणाली है जो ग्राम पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर और राज्य स्तर तक शासन के विभिन्न स्तरों पर नियमित रूप से संकलित की जाती हैं। साथ ही ये पूरी कवायद भारत के महापंजीयक (आरजीआई) की निगरानी में की जा रही है।

मंत्रालय ने कहा भारत में मरने वाले लोगों की संख्या को लेकर ये वर्तमान मीडिया रिपोर्ट एक अध्ययन पर आधारित है, जो प्रकृति में पक्षपातपूर्ण लगती है, क्योंकि इसमें केवल कोविड-19 लक्षणों वाले वयस्कों को ही लिया गया और यह सामान्य आबादी का प्रतिनिधि नहीं हो सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में जातीय संघर्ष से जूझ रहे दो समुदायों के ग्रामीण स्वयंसेवकों के बीच गोलीबारी

मणिपुर मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में रविवार सुबह जातीय संघर्ष से जूझ रहे दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *