Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सुचिता, पवित्रता, गोपनीयता के साथ करें बोर्ड परीक्षा का संचालन- कलेक्टर

केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों की बैठक

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा हायर सेकंडरी, हाईस्कूल की परीक्षाएं 17-18 फरवरी से प्रारंभ की जा रही हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्षों की बैठक लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, सहायक संचालक शिक्षा एन.के सिंह भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि बोर्ड परीक्षायें पूरी सुचिता, पवित्रता और गोपनीयता के साथ परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सुचारू रूप से संचालित कराएं। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केंद्र की समूची जिम्मेदारी केन्द्राध्यक्ष की मानी जाएगी। कहीं से भी नकल की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। परीक्षा की गरिमा और पवित्रता को बनाए रखें।

सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने कहा कि चुनावों में जो भूमिका पीठासीन अधिकारी की होती है, वही भूमिका केंद्राध्यक्षो की परीक्षा संचालन में होगी। उन्होंने केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के कर्तव्यों और दायित्वों की जानकारी लेते हुए बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र कलेक्टर के प्रतिनिधि के समक्ष ही खोले जाएंगे। सभी पुलिस थाने से प्रश्न-पत्र प्राप्त करने केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष ही अल्टरनेट दिनों में जाएंगे। किसी अन्य अधिकारी को यह प्रश्न-पत्र नहीं दिए जाएंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में मोबाइल का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा कक्षो में कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराएं और प्रत्येक छात्र-छात्रा मास्क लगाकर ही परीक्षा देंगे। संवेदनशील और अति-संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। जो पूरे समय तक परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। परीक्षा केंद्रों में फर्नीचर, प्रकाश, पेयजल और छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग प्रसाधन की सुविधा होनी चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मास्क और सैनिटाइजर तथा थर्मल स्कैनर रखे जाएं। अधिक तापमान पाए जाने पर संबंधित परीक्षार्थी के लिए अलग व्यवस्था करेंगे। परीक्षार्थियों को स्वयं का पेयजल लाने की सलाह दी जाए। परीक्षा कक्ष में डिस्पोजल ग्लास में पानी दिया जाएगा।

परीक्षा कक्ष में प्रवेश के पूर्व परीक्षार्थियों की दो बार तलाशी ली जाएगी। बालिकाओं की तलाशी महिला शिक्षक और बालको की पुरुष शिक्षक द्वारा जांच की जाएगी। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रातः 8ः30 बजे तक उपस्थिति देनी होगी। लंबी घंटी बजने पर प्रातः 9ः15 बजे से 9ः30 बजे तक मुख्य द्वार से जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रातः 9ः30 बजे परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट पूर्व से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बंद कर दिया जायेगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व उत्तर-पुस्तिका और 5 मिनट पूर्व प्रातः 9ः55 बजे प्रश्न-पत्रों का वितरण होगा। परीक्षार्थी उत्तर-पुस्तिका में लेखन परीक्षा प्रारंभ होने के समय प्रातः 10 बजे से शुरू करेंगे। परीक्षा का समय दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे का होगा।
परीक्षा केंद्र में परीक्षा के समय से 20 मिनट पूर्व अर्थात प्रातः 9ः40 बजे प्रश्न-पत्र के लिफाफे खोले जाएंगे, इसके पूर्व नहीं। प्रश्न-पत्रों का मिलान करने के बाद प्रातः 9ः55 बजे प्रश्न-पत्र वितरित किए जाएंगे। परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष से 2 घंटे बाद जा सकते हैं। लेकिन उसकी उत्तर-पुस्तिका और प्रश्न पत्र कक्षा में जमा कर लिए जाएंगे। परीक्षा समाप्ति के पश्चात संबंधित थाने में उत्तर-पुस्तिकाएं जमा की जाएगी। बैठक में दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधाएं एवं परीक्षा के संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी देकर कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर द्वारा गठित समिति ने लिया अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा

जिला चिकित्सालय सतना की चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लेने कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, सिटी एसडीएम सुरेश जादव और डॉ अमर सिंह की गठित की गई समिति ने मंगलवार को प्रातः 10 बजे आकस्मिक रुप से जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव और सिटी एसडीएम सुरेश जादव ने जिला अस्पताल पहुंचकर ओपीडी सहित सभी वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होने कोविड वार्ड, आकस्मिक चिकित्सा वार्ड, बर्न यूनिट, किचन, एक्स-रे, सोनोग्राफी कक्ष, लेबर रुम, ब्लड बैंक आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। समिति के अधिकारियों ने जिला चिकित्सालय के प्राइवेट वार्ड की उपयोगिता सुनिश्चित करने और परिसर में पड़े कंडम वाहनों का निष्पादन निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार शीघ्र करने के निर्देश दिये। उन्होने आकस्मिक चिकित्सा कक्ष में आवश्यक उपकरण एवं जांच आदि की सुव्यवस्थित रुप से व्यवस्था करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जन्म-मृत्यु पंजीयन कक्ष बंद मिला। वहीं ड्यूटी डॉक्टरो में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ माया पाण्डेय अनुपस्थित पाई गई। सीईओ जिला पंचायत ने जिला अस्पताल के रैन बसेरा को सक्रिय करने और उपयोगिता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। जांच समिति ने अपना प्रतिवेदन कलेक्टर श्री वर्मा को प्रस्तुत किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *