Sunday , May 26 2024
Breaking News

Satna: स्मार्ट सिटी सतना फिर फिसड्डी, मिली 79वीं रैंक, देश के 7 शहरों में सबसे नीचे 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/  देश भर की 100 स्मार्ट सिटीज के बीच जारी होने वाली रैंकिंग में सतना स्मार्ट सिटी ने फिर फिसड्डी साबित हुआ है। प्रदेश में सतना की स्थिति सबसे कमजोर है। स्मार्ट सिटी विकसित करने बनाए गए प्रोजेक्ट आर अब तक हुए कार्यों के आधार पर केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी की रैंक जारी की है। रैकिंग में प्रदेश के सात शहरों में सबसे नीचे सतना है। इस बार भी भोपाल और इंदौर पहले व दूसरे पायदान पर बने हुए हैं। सतना की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। स्थिति यह है कि बीते वर्ष भी सतना सबसे नीचे प्रदेश में था और देश भर में 66वीं रैंक थी लेकिन इस बार भी सतना प्रदेश में सबसे नीचे पायदान पर है और इसकी रैंक घटकर 79 हो गई है। सतना में स्मार्ट सिटी के हो रहे काम व गति के आधार पर पूरी रैंक गुरुवार को जारी की गई थी। इस मामले में अब सभी अधिकारियों ने चुप्पी साथ ली है।

इस आधार पर जारी हुई रैंकिंग

विभिन्न मापदंडों पर जीएमआइएस पोर्टल पर अपडेट की जाने वाली जानकारी के आधार पर यह रैंकिंग जारी होती है। इन मापदंडों में पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं, फंड ट्रांसफर और फंड यूटिलाइजेशन, आउटपुट फ्रेमवर्क, एडवाइजरी मीटिंग, इंटर्नशिप पूर्ण कराना, प्रोजेक्ट वर्क आर्डर और परफार्मेंस आदि शामिल किया जाता है। जिसमें गुरुवार को जारी की गई रैंकिंग में भोपाल पहले व इंदौर दूसरे पायदान पर हैं। जबकि सागर 42 वीं रैंग के साथ प्रदेश में तीसरे स्थान, उज्जैन 58वीं रैंक के साथ चौथे स्थान, ग्वालियर 67वें रैंक के साथ पांचवे स्थान और सतना 79वीं रैंक के साथ प्रदेश में सबसे अंतिम पायदान पर है।

इसलिए भी पिछड़ा सतना
रैंकिंग का मुख्य आधार स्मार्ट सिटी में तय मापदंडों का पालन था। इसमें विस्तृत योजना बनाने, बोर्ड बैठकों का आयोजन, सही तरीके से टेंडरिंग, गतिशील प्रोजेक्ट्स की स्थिति आदि शामिल थे। लेकिन सतना में निर्माण कार्य का टैंडर या योजना के धन स्वीकृत पर अधिक जोर नहीं दिया गया। स्मार्ट सिटी विकसित करने बनाए गए प्रोजेक्ट में अब तक हुए कार्यो के आधार पर केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी की रैकिंग जारी की है। इसमें प्रदेश में सतना की स्थिति सबसे खराब है। स्मार्ट सिटी कंपनी विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए जमीन की व्यवस्था में देरी, विभिन्न आयोजनों को न करना, समय रहते राशि का उपयोग न करना आदि की वजह से खराब रैंकिंग का कारण रहा है। ज्ञात हो कि केंद्र ने वर्ष 2015 में स्मार्ट सिटी योजना लांच की थी। इसमें मप्र के सात शहर अलग-अलग चरणों में शामिल हुए। पहले चरण में भोपाल, इंदौर और जबलपुर शामिल हुआ। दूसरे चरण में उज्जैन और ग्वालियर शामिल हुए। तीसरे चरण की 23 जून 2017 को जारी सूची में सागर और सतना का चयन हुआ था।

प्रदेश में इनकी यहां स्थिति

स्थान रैंक शहर

  • 1. 1 भोपाल
  • 2. 2 इंदौर
  • 3. 42 सागर
  • 4. 58 उज्जैन
  • 5. 67 ग्वालियर
  • 6. 79 सतना

About rishi pandit

Check Also

Satna: पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न करें

कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *