Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: सचिव सरिया निलंबित, 4 जीआरएस की वेतन रोकने, एक जीआरएस की सेवा समाप्त करने के निर्देश

ग्राम पंचायत के सभी पात्र लोंगो के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बुधवार को रामनगर के भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत के सभाकक्ष में ग्राम पंचायत सचिव, जीआरएस और उपयंत्री तथा जनपद के अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कमजोर प्रगति पर सरिया के सचिव को निलंबित करने, कर्रा के जीआरएस की सेवा समाप्त करने और 4 ग्राम रोजगार सहायकों का एक सप्ताह का वेतन रोकने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम राजेश मेहता, सीईओ जनपद हरीश केसरवानी भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रामनगर जनपद में चल रहे प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, गौशाला के अपूर्ण कार्य, 15वें वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान योजना, सीएम हेल्पलाइन की ग्राम पंचायतों के सेक्टरवार समीक्षा की। सेक्टर क्रमांक-1 की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने वृक्षारोपण और सुदूर सड़क के कार्य अपूर्ण रहने पर सहायक यंत्री और अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी के प्रति नाराजगी जाहिर की। ग्राम पंचायत सरिया में सुदूर संपर्क सड़क के अपूर्ण कार्य पर सचिव राजेंद्र प्रसाद तिवारी को निलंबित करने और जीआरएस जय कुमार अर्खेल का सात दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए।
सेक्टर क्रमांक-3 के उपयंत्री शिवलाल प्रजापति ने बताया कि भूमि विवाद के कारण सुदूर सड़क का कार्य अपूर्ण है। कलेक्टर श्री वर्मा ने एसडीएम को मौके पर जाकर विवाद का समाधान करने और शासकीय कार्य में निजी व्यक्ति द्वारा बाधा डालने पर एफआईआर की कार्यवाही के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने फरवरी माह में देवरा मोलहाई, टेगना, कर्रा में 10-10 आवास पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्रा के ग्राम रोजगार सहायक गौरव सिंह की अनुपस्थिति और कार्य में रुचि नहीं लेने पर संविदा समाप्त करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने रिचार्ज पिट, शोक पिट, वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए।
आयुष्मान योजना की समीक्षा में ग्राम पंचायत जोवा में 148 कार्ड शेष रहने, हरदुआ में 285 में से मात्र 93 कार्ड बनाने, गोरसरी में 186 में से 33 कार्ड बनाने और नारायणपुर में लक्ष्य से काफी कम कार्ड बनाने पर इन चारों ग्राम पंचायत जोवा, हरदुआ, गोरसरी, नारायणपुर के ग्राम रोजगार सहायकों का एक सप्ताह का वेतन काटने के निर्देश दिए। एक सप्ताह की समय-सीमा में काम पूरा करने पर वेतन बहाल करने की शर्त भी लगाई गई है। सभी ग्राम पंचायत के जीआरएस को उनकी पंचायत में सभी पात्र लोगों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

सोनाड़ी की गौशाला, देवरा मोल्हाई के तालाब का निरीक्षण

ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जनपद पंचायत रामनगर की ग्राम पंचायतों में चल रहे और पूर्ण हो चुके ग्रामीण विकास के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने ग्राम पंचायत सोनाड़ी में निर्मित गौशाला और चारागाह का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने गौशाला का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण कर व्यवस्थित रुप से गौशाला संचालन के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्राम पंचायत देवरा मोलहाई के तालाब निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव और सीईओ जनपद हरीश केशरवानी भी मौजूद रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *