Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: 15 से 28 फरवरी तक चलेगा सघन पोषण पखवाड़ा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन के निर्णयानुसार मुख्यमंत्री बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 15 फरवरी से 28 फरवरी तक सघन पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को सघन पोषण पखवाड़ा के सफल आयोजन के लिए जिला परियोजना सेक्टर, ग्राम एवं शहरी वार्डवार हितग्राहियों के अधिकतम पंजीयन की सूक्ष्म कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
सघन पोषण पखवाड़ा के तहत समाज के सभी वर्गों और क्षेत्रों में बच्चों के पोषण के प्रति परिवार एवं समुदाय को जागरूक करने और स्वस्थ रहने परिवार एवं बच्चों में स्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने एवं वर्तमान में पोषण के स्तर की जानकारी प्राप्त की जाएगी। एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी के तहत पंजीकृत सहयोगी का सघन पोषण पखवाड़ा में सहयोग प्राप्त किया जाएगा।

सघन पोषण पखवाड़ा का प्रारंभ 15 फरवरी को समारोह पूर्वक किया जाएगा और प्रथम सप्ताह 15 से 22 फरवरी तक प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे के मध्य आंगनवाड़ी पर ही बच्चों की शारीरिक माप की जाएगी। 23 फरवरी के बाद के शेष दिवसों में दोपहर एक बजे के बाद टोले, मजरे, अनकव्हर्ड क्षेत्र के छूटे बच्चों की शारीरिक माप उनके घर-घर जाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहयोगी संस्था द्वारा पोषण दस्तक दी जाएगी। स्कूल, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदिमजाति कल्याण विभाग के साथ समन्वय से विशेष शिविर का आयोजन भी ग्राम वार और शहरी वार्ड वार किया जाएगा।
सघन पोषण पखवाड़ा में आंकड़ों की प्रविष्टि एवं रिपोर्टिंग परियोजना वार ऑनलाइन प्रपत्र में एमआईएस आंगनवाड़ी केंद्रवार बच्चों के पोषण स्तर की जानकारी की संख्यात्मक प्रविष्टि की जाएगी। प्रत्येक दिवस के दौरान किए गए शारीरिक माप के आंकड़ों की समीक्षा सुपरवाइजर द्वारा उसी दिवस की जाएगी। सेंटर पर्यवेक्षक प्रत्येक दिवस और प्रत्येक ग्राम एवं शहरी वार्ड का निगरानी भ्रमण रूट चार्ट तैयार कर उसका पालन सुनिश्चित करेंगी। अधिक जनसंख्या एवं दूरस्थ क्षेत्र वाले आंगनवाड़ी केंद्रों का सेक्टर सुपरवाइजर द्वारा भ्रमण करना अनिवार्य होगा।

बच्चों में कुपोषण के स्तर के आंकलन के पश्चात सैम श्रेणी के चिन्हांकित बच्चों को मुख्यमंत्री बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम में शामिल करते हुए आईएमएएम रणनीति के अंतर्गत बच्चों का उपचार एवं पोषण प्रबंधन किया जाएगा। सघन पोषण स्पर्धा का व्यापक प्रचार-प्रसार और केंद्र स्तर पर आयोजित होने वाली स्पर्धा संबंधी गतिविधियों का प्रतिदिन फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *