Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले के 177 स्व-सहायता समूहो को मिले 2 करोड़ 86 लाख रुपये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूहों को दी 300 करोड़ की सौगात

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के गठित प्रदेश भर के स्व-सहायता समूहों को 300 करोड़ रुपए की राशि अंतरित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने देवास, धार, शहडोल, श्योपुर और बड़वानी जिले के स्व-सहायता समूह की महिला सदस्यों से वर्चुअल संवाद भी किया। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से सभी जिलों में जिला एवं ग्राम पंचायत स्तर पर समूह सदस्य विभिन्न वर्चुअल माध्यम से जुड़े। सतना कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन अंजुला झा सहित विभिन्न जनपदों की स्व-सहायता समूह की महिला सदस्य भी उपस्थित रहीं।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर के महिला स्व-सहायता समूह सदस्यों को 300 करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए। इनमें सतना जिले के 177 स्व-सहायता समूह को 2 करोड़ 86 लाख रुपए की राशि खाते में अंतरित हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी आधी आबादी अभाव में जीने के लिए पैदा नहीं हुई है। मन में कुछ करने की लालसा और अवसर मिलने पर बहन-बेटियों की प्रतिभा भी चमत्कार कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक आजीविका मिशन से 40 लाख से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को 3 लाख 50 हजार स्व-सहायता समूहो से जोड़कर बैंक ऋण के रूप में 2762 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से सशक्त होने पर समाज और परिवार में मान सम्मान भी बढ़ता है। सरकार आगामी वर्षों में 65 लाख महिलाओं को स्व-सहायता समूह से जोड़ने और प्रत्येक महिला सदस्य की मासिक आमदनी 10 हजार रुपये करने के लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि समूह के 13 सूत्रों पर अमल करें और अपने समूह को कभी टूटने नहीं दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में आजीविका कैलेंडर का भी विमोचन किया और देवास जिले की लाभान्वित समूह सदस्य रुबीना, धार जिले की ममता सोनगरा, शहडोल की आशा राठौर, श्योपुर की सरोज बारेया, बड़वानी की सुधा बघेल से वर्चुअल संवाद कर समूह से जुड़ने पर उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी ली। स्वागत भाषण पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने दिया। इस मौके पर राज्य शासन के मंत्री तुलसीराम सिलावट, डॉ प्रभुराम चौधरी, ओमप्रकाश सखलेचा, प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव भी उपस्थित थे।

अब तक सतना जिले के 1577 स्व-सहायता समूहों को 21 करोड़ 86 लाख की सहायता

सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने इस मौके पर जिले के संतोषी स्व-सहायता समूह, संस्कार स्व-सहायता समूह, शारदा स्व-सहायता समूह, उन्नति स्व-सहायता समूह, लक्ष्मी स्व-सहायता समूह और दुर्गा स्व-सहायता समूह की सदस्य महिलाओं को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए। सीईओ डॉ राव ने बताया कि मंगलवार को जिले के 177 स्व-सहायता समूह की महिलाओं को 2 करोड़ 86 लाख रुपए के ऋण वितरित किए गए हैं। इस प्रकार सतना जिले में आजीविका मिशन के कुल 1577 स्व-सहायता समूहो को अब तक 21 करोड़ 86 लाख रुपये के ऋण वितरित किए जा चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

कलेक्ट्रेट कार्यालय के राजस्व रिकॉर्ड रूम में लगाए जायेंगे सीसीटीव्ही कैमरे

ग्वालियर ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में शिफ्ट हुए राजस्व रिकॉर्ड रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जायेंगे। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *