Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: पेंशनरों को अब डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना होगा आसान

पोस्टमैन जनरेट करेंगे डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में अस्वस्थ, अति वरिष्ठ पेंशनर्स और परिवार पेंशनरों की सहूलियत के लिये डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की व्यवस्था लागू की गई है। वित्त विभाग ने सभी विभागों को उक्त व्यवस्था से अवगत कराया है। अब पोस्टमैन द्वारा बायोमेट्रिक डिवाइस से पेंशनर का सत्यापन करते हुए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जनरेट कर जीवन प्रमाण पोर्टल पर अपडेट किया जा सकेगा।

अस्वस्थ एवं अति वरिष्ठ पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिये नियत केंद्र या कियोस्क तक पहुँचने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य शासन के पेंशनर और परिवार पेंशनरों के लिये कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश अनुरूप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के लिये डोर स्टेप सर्विस सेवा अतिरिक्त विकल्प के रूप में सशुल्क प्रारंभ करने का निर्णय लिया है।

वैकल्पिक व्यवस्था में जीवन प्रमाण-पत्र, पोर्टल के साथ इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर नियत शुल्क जमा कर प्राप्त किया जा सकेगा। पेंशनर और परिवार पेंशनर को मूलभूत जानकारी जैसे पेंशन आईडी, पेंशन पेमेंट ऑर्डर, पेंशन वितरण विभाग, संस्था, बैंक वितरण, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि जानकारी पोस्टमैन को उपलब्ध करानी होगी।

मध्यप्रदेश में 31 अगस्त का दिन विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जायेगा

सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की घोषणा पर अमल करते हुए प्रदेश में 31 अगस्त को विमुक्ति दिवस के रूप में मनाये जाने का आदेश राज्य सरकार ने जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 31 अगस्त, 2021 को मुख्यमंत्री निवास में आयोजित विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति पंचायत में घोषणा की थी कि 31 अगस्त का दिन जनजातियों के विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा के अनुक्रम में शासन द्वारा 31 अगस्त का दिन विमुक्ति दिवस के रूप में मनाने के निर्णय का आदेश जारी किया गया।

बच्चों को ऑनलाइन गेम से बचाने एडवाईजरी जारी

राज्य साइबर सेल ने प्रदेश में ऑनलाइन गेम खेलने की लत से युवा और बच्चों को बचाने के लिये एडवाइजरी जारी की है। राज्य साइबर सेल द्वारा जारी एडवाइजरी में अभिभावकों से कहा गया है कि बच्चों को ऑनलाइन गेम नहीं खेलने के लिये जागरूक करें। उनसे ऑनलाइन गेम के दुष्प्रभाव के संबंध में प्यार से बाते करें।
ऑनलाइन क्लॉसेस के लिए बिना सिम कार्ड का मोबाइल दें, बच्चों को वाईफाई से इंटरनेट इस्तेमाल करने दें। बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें। परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल में प्ले स्टोर पर पैरेंटल कंट्रोल ऑन करें। पासवर्ड बच्चों को नहीं बताएं, बच्चों को हर तरह के ट्रांजेक्शन की छूट नहीं दें। खाते से पैसे कटने का मैसेज आते ही बच्चों से पैसे कटने का कारण अवश्य पूछें।

मुख्यमंत्री 8 फरवरी को महिला स्वसहायता समूहों को  बैंक ऋण राशि हस्तांतरण करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 8 फरवरी 2022 को स्व.  कुशाभाउ ठाकरे (मिण्टो हॉल) सभागार भोपाल में दोपहर 12 बजे से आयोजित वर्चुअल समारोह में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग) के महिला एवं स्व-सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के अंतर्गत बैंक ऋण राशि का उनके खातों में हस्तांतरण करेंगे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के उद्बोधन एवं हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद का प्रसारण दूरदर्शन, यू-ट्यूब, फेसबुक, लाइव, वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा।

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा राज्य-स्तरीय पुरस्कार-2021 के आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि 10 फरवरी

महिलाओं के क्षेत्र में समाज-सेवा और महिला सुरक्षा के क्षेत्र में सामाजिक कार्यों को प्रोत्साहित करने 6 राज्य एवं जिला स्तरीय पुरस्कार घोषित हैं। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा यह पुरस्कार व्यक्तिगत और संस्थागत दिये जाते हैं। पुरस्कारों के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी, 2022 निर्धारित की गई है।
राज्य स्तरीय पुरस्कारों में महिला वीरता के लिये रानी अवंतीबाई वीरता पुरस्कार में एक लाख रुपये की राशि और प्रशस्ति-पत्र, महिला समाज-सेवा के लिये राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज-सेवा पुरस्कार में एक लाख रुपये और प्रशस्ति-पत्र दिया जायेगा। समाज-सेवा के लिये किसी संस्था अथवा व्यक्ति को विष्णु कुमार समाज-सेवा पुरस्कार दिया जायेगा। पुरस्कृत व्यक्ति या संस्था को एक लाख रुपये और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त नारी सम्मान की रक्षा के लिये दिये जाने वाले मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार में पुरुष या महिला को राज्य स्तर पर एक लाख रुपये तथा जिला स्तर पर 50 हजार रुपये की राशि एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा।
राज्य स्तरीय पुरस्कारों में साहसिक कार्य के लिये पुरुष या महिला को अरुणा शानबाग साहस पुरस्कार दिया जायेगा। इसमें एक लाख रुपये की राशि और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा। महिलाओं की सुरक्षा के लिये किये गये साहसिक कार्य के लिये राष्ट्रमाता पद्मावती राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया जायेगा। पुरस्कृत व्यक्ति को एक लाख रुपये और प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा।
पुरस्कारों का विवरण और आवेदन का प्रारूप विभाग की वेबसाइट mpwcdmis.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदक को अपना आवेदन सीधे विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करते हुए एक प्रति अपने जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला-बाल विकास के कार्यालय में जमा करना होगा। प्रविष्टि भेजने और अधिक जानकारी के लिये जिला कार्यक्रम अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *