Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर का बड़ा एक्शन, मैहर के दो सचिव निलंबित. कमजोर प्रगति पर सभी उपयंत्री को संविदा समाप्ति का नोटिस

कलेक्टर ने ली ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बसंत पंचमी को मैहर भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत के सभाकक्ष में ग्राम पंचायत सचिव जीआरएस और उपयंत्री तथा जनपद के अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण और मनरेगा में सबसे कमजोर प्रगति पाए जाने पर ग्राम पंचायत जोबा और पटेहरा के सचिव को निलंबित कर दिया है। जोबा के जीआरएस के 15 दिन के वेतन काटने तथा सभी उपयंत्रियों की संविदा समाप्त करने की नोटिस जारी की गई है। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ0 परीक्षित राव झाड़े, सीईओ जनपद वेदमणि मिश्रा भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मैहर जनपद पंचायत में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना, गौशाला निर्माण मनरेगा के अपूर्ण कार्य 15 वित्त आयोग आयुष्मान कार्ड सीएम हेल्पलाइन और स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की। ग्राम पंचायत पटेहरा में 48 व्यक्तियों को तीसरी किस्त जारी होने के बावजूद आवास अपूर्ण रहने पर सचिव देवकरण पाठक को निलंबित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पटेहरा के उपयंत्री हरनाम सिंह को संविदा समाप्ति का नोटिस जारी किया गया है। ग्राम पंचायत जोबा में 37 व्यक्तियों को तृतीय किस्त मिलने के बाद भी आवास पूर्ण नहीं कराए जाने पर सचिव युवराज सिंह को निलंबित कर दिया गया है। जोबा के ग्राम रोजगार सहायक रामभुवन साकेत की 15 दिवस की वेतन काटने तथा समन्वयक पीसीओ रामलाल की सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।
ग्राम पंचायत झुकेही की समीक्षा के दौरान 34 पूर्ण आवासों में 2 आवासों के नॉमिनी परिवर्तन की कार्यवाही अभी तक नहीं हो पाने पर कलेक्टर ने बीसी पीएम आवास श्रीमती मेघा जैन की संविदा समाप्त करने नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने उपयंत्रीवार मनरेगा और अपूर्ण कार्यों की समीक्षा के दौरान उपयंत्री हरनाम सिंह, प्रमोद तिवारी, लखन चैहान, लक्ष्मण प्रजापति और रमेश सिंह की कमजोर परफारमेंस पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने 15वें वित्त की राशि उपलब्ध होने के बावजूद ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई के कार्य नहीं किए जाने और आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं पाए जाने पर गहरी अप्रसन्नता प्रकट की। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा में स्वच्छता परिसर के कार्य अपूर्ण रहने और ओडीएफ प्लस में पंचायतों के लिए कचरा गाड़ी का प्रस्ताव नहीं भेजने पर जनपद पंचायत के दोनों ब्लॉक समन्वयक एसबीएम को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिला स्तरीय तकनीकी सेल गठित

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निदेर्शानुसार रवी विपणन वर्ष 2022-23 में जिले के पंजीकृत कृषकों से गेहूं उपार्जन में पंजीयन का कार्य 5 फरवरी से 5 मार्च 2022 तक किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा गेहूं उपार्जन के दौरान पंजीयन एवं उपार्जन में आने वाली तकनीकी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय तकनीकी सेल गठित की गई है।
तकनीकी सेल में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी परमीत कौर (मोबाइल नंबर 9302167623), जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी(मो.नं. 8085144449), कम्प्यूटर आॅपरेटर नारेन्द्र पाण्डेय (मो.न. 9977516768), डाटा एंट्री आॅपरेटर शिवबिहारी सिंह (मो.नं. 8435867973) एवं उमेश सिंह (मो.नं. 9770633437) को शामिल किया गया। यह तकनीकी सेल समस्याओं के निराकरण एवं उपार्जन कार्य के सुचारू क्रियान्वयन की कार्यवाही से कलेक्टर (खाद्य) कार्यालय को अवगत करायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *