Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: राशन दुकान दुरेहा के विक्रेता अरुण द्विवेदी निलंबित, मुख्यमंत्री से की गई थी शिकायत 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सेवा सहकारी समिति दुरेहा की शासकीय उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता अरुण कुमार द्विवेदी को जिला स्तरीय जांच कमेटी द्वारा जांच के दौरान शिकायत सत्य पाये जाने और सेवा नियमों के उल्लंघन पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष गत दिनो दुर्गापुर प्रवास के दौरान हितग्राही सम्मेलन में शासकीय उचित मूल्य की दुकान में अनियमितता की शिकायत मिली थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच से ही शिकायत की जांच करने के निर्देश दिये थे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने दुकान की जांच के लिये खाद्य और सहकारिता विभाग के अधिकारियों का दल गठित कर जिला स्तरीय दल द्वारा जांच कराई।
जांच दल द्वारा शिकायत सही पाये जाने और दुरेहा दुकान की बिक्री खाली बारदानो की राशि जमा नहीं किये जाने के आरोप में राशन दुकान दुरेहा के विक्रेता अरुण कुमार द्विवेदी को सेवा नियम की कंडिका 23 एक का उल्लंघन करने, संस्था के व्यापार संबंधी निर्देशों का उल्लंघन करने पर सहकारी सेवा नियम अध्याय-7 की कंडिका 30 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। शासकीय उचित मूल्य की दुकान दुरेहा के संचालन का दायित्व राशन दुकान विक्रेता अंजनी तिवारी को सौंपा गया है। जबकि राशन दुकान दतुनहां का संचालन विक्रेता माधव प्रसाद तिवारी को सौंपा गया है।
निलंबित विक्रेता अरुण कुमार द्विवेदी को राशन दुकान दुरेहा और राशन दुकान दतुनहां का प्रभार तत्काल नव विक्रेताओं को सौंपने के निर्देश दिये गये हैं। अन्यथा की स्थिति में सेवा सहकारी समिति दुरेहा अपचारी विक्रेता के खिलाफ पुलिस में प्रकरण पंजीबद्ध करायेगी।

प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित

जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय ने गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को संकुल केन्द्र नादन के शासकीय प्राथमिक शाला जरूआ नरवार में राष्ट्रीय ध्वज नही फहराये जाने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक नसीर खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। सीएम हेल्पलाईन मे विद्यालय मे ध्वजारोहण नही किए जाने की गई शिकायत की जांच पश्चात दोषी पाए जाने पर संबंधित प्रधानाध्यापक को निलंबित कर उनका मुख्यालय विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय अमरपाटन नियत किया गया है।

गेंहू उपार्जन के लिए एमपी किसान एप पर भी किसान करा सकते हैं पंजीयन

किसानों को उनके उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद सहकारी समितियों के माध्यम से दी जायेगी। इसके लिए किसानों का पंजीयन 5 फरवरी से 5 मार्च तक किया जाएगा। किसान अपने नजदीकी केन्द्र में जाकर आवश्यक अभिलेख देकर कार्यालयीन समय में पंजीयन ऑनलाइन करा सकते हैं। पात्र किसान एमपी किसान एप तथा ई-उपार्जन पोर्टल पर भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीकृत किसानों से शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 2015 रूपये प्रति कि्ंवटल की दर से गेंहू की खरीद की जायेगी।

उद्यानिकी कृषकों के सुझाव पर बनेगी विभाग की कार्य-योजना, संभाग स्तर पर करेंगे कृषकों से चर्चा

उद्यानिकी विभाग की वर्ष 2022-23 की कार्य-योजना उद्यानिकी कृषकों के सुझाव पर बनाई जाएगी। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने मंत्रालय में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में कही। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि वे स्वयं उद्यानिकी कृषकों से संभागवार बैठक कर सुझाव लेंगे। संभागीय बैठकों में प्रत्येक जिले से 20 से 40 कृषकों को आमंत्रित किया जाएगा। कृषकों से चर्चा कर उद्यानिकी विभाग में प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों पर सुझाव लिए जाएंगे। प्राप्त सुझावों के आधार पर आगामी वर्ष की विभागीय कार्य-योजना बनाई जाएगी।

प्रत्येक जिले में होगा माली प्रशिक्षण केन्द्र

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि जिला स्तर पर माली प्रशिक्षण केन्द्र बनाये जायेंगे। प्रत्येक जिले में एक नर्सरी को माली प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मांग के अनुसार इच्छुक युवाओं और व्यक्तियों को माली कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो 3 माह की अवधि का होगा।

नर्सरियों को अतिक्रमण मुक्त रखें

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि कुछ जिलों की नर्सरी क्षेत्र में अतिक्रमण होने की जानकारी उनके ध्यान में आई है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभाग की नर्सरियों को अतिक्रमण मुक्त रखें। जिन नर्सरी क्षेत्र पर अतिक्रमण है, उसे एक सप्ताह में हटवाना सुनिश्चित करें। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने प्रदेश के संतरा, प्याज, लहसुन आदि अन्य उद्यानिकी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में ठोस पहल करने के निर्देश दिए। बैठक में विभाग की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

छात्रवृत्ति के लिए स्वयं का प्रोफाइल पंजीकरण जरूरी

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति हेतु संचालित मध्यप्रदेश छात्रवृति पोर्टल 2.0 पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के विद्यार्थियो के लिये ऑनलाईन छात्रवृति आवेदन करने हेतु निकट भविष्य में निर्माणाधीन नए एमपीटास सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाभ प्राप्त करने हेतु विद्यार्थियो को स्वयं का प्रोफाईल पंजीकरण होना आवश्यक होगा।
विद्यार्थी अपना प्रोफाईल पंजीकरण हेतु आधार कार्ड (आधार कार्ड में पूर्ण डाटा यथा सही नाम पूर्ण जन्म दिनांक प्रारूप में, आधार से मोबाईल नंबर लिंक यथा संभव डिजिटल जाति प्रमाण पत्र, समग्र परिवार आईडी एवं समग्र सदस्य आईडी, विद्यार्थी के छात्रवृति आवेदन मे दर्ज बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो। समग्र डाटाबेस में विद्यार्थी के परिवार मुखिया से संबंध, लिंग, पूर्ण जन्म दिनांक प्रारूप में, जाति-उपजाति, माता-पिता का नाम आदि अद्यतन होना आवश्यखक है।
आगामी आदेश तक विद्यार्थी एमपीटास सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवेदन करने के लिये उक्त दस्तावेजो की तैयारी पूर्ण कर रखे। दस्तावेजो के अभाव में यदि कोई विद्यार्थी छात्रवृति आवेदन करने से वंचित रहता है, तो इसकी समस्त जवाबदारी स्वयं विद्यार्थी की होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *