Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: सुरक्षा जवान भर्ती के लिये पंजीयन शिविर मंगलवार से सोहावल में

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा जिले के समस्त विकासखंड सोहावल के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3ः30 बजे तक सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इण्डिया लिमिटेड क्षेत्रीय सेंटर लखनऊ उ.प्र. के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 170 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 से 90 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले जिले के ग्रामीण युवाओं का चयन किया जायेगा। चयनित युवाओं को 350 रूपये पंजीयन शुल्क एवं प्रशिक्षण केन्द्र लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण के लिये 10 हजार 500 रूपये प्रशिक्षण शुल्क जमा करना होगा। इस संबंध की विस्तृत जानकारी भर्ती अधिकारी करुणाकर त्रिपाठी (मो.नं. 9125973571) से प्राप्त की जा सकती है।

 विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकें 2 और 3 फरवरी को

अग्रणी जिला प्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि शासकीय योजनाओं में ऋण स्वीकृति और वितरण की प्रगति एवं वार्षिक साख योजना (2021-22) की दिसंबर 2021 तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के लिये विकासखंड स्तरीय बैठक का आयोजन प्रखंड कार्यालयों में अपरान्ह 3ः30 बजे से किया जायेगा। उन्होने बताया कि 2 फरवरी को मझगवां एवं 3 फरवरी को विकासखंड सोहावल में बैंकर्स समिति की बैठक कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये आयोजित की जायेगी।

पीड़ित व्यक्तियों को राहत राशि का भुगतान एमपी टास्क पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा

अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत पीड़ित व्यक्तियों को राहत राशि एमपी टास्क पोर्टल पर हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण के आधार पर स्वीकृत की जायेगी। जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं के पास इंटरनेट उपलब्ध होने पर कर सकता है अथवा किसी भी नजदीकी एमपी ऑनलाईन, लोक सेवा केन्द्र या कियोस्क सेंटर पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। रजिस्ट्रेशन के दौरान पीड़ित व्यक्ति अपना आधार संख्या, डिजिटल जाति प्रमाण पत्र, अपनी एवं परिवार की समग्र आईडी तथा सक्रिय मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड से लिंक हो) पोर्टल पर दर्ज जरुर करवायें।

फरवरी को “स्वच्छता संकल्प माह“ के रूप में मनाया जाएगा

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार फरवरी-2022 को “स्वच्छता संकल्प माह“ के रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि “स्वच्छता संकल्प माह“ का उद्देश्य स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारी पूरी कर प्रदेश को देश में सर्वोच्च स्थान पर लाना है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि “स्वच्छता संकल्प माह“ एक से 28 फरवरी तक आयोजित होगा। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में प्रत्येक निकाय को ओडीएफ$$ प्रमाणीकरण प्राप्त करने, गार्बेज-फ्री सिटी की स्टार रेटिंग में नगर निगमों को 5-स्टार तथा अन्य नगरीयनिकायों को न्यूनतम 3-स्टार प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण की प्रेरक दौड़ श्रेणी में सभी निकायों को कम से कम गोल्ड/सिल्वर प्राप्त करने के निर्देश भी दिये हैं।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में जिला कलेक्टरों को भी पुरस्कृत किया जाना है। उन्होंने निर्धारित कैलेंडर अनुसार स्वच्छता से संबंधित सभी गतिविधियाँ 28 फरवरी के पहले सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री सिंह ने कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये सभी नगरीय निकायों में 26 जनवरी से “स्वच्छ प्रतिष्ठान“ सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है।
“स्वच्छता संकल्प माह-2022“ के लिये जारी कैलेंडर में एक से 5 फरवरी तक थीम स्टार रेटिंग, 6 से 10 फरवरी तक ओडीएफ$$, 11 से 15 फरवरी तक सिटीजन फीडबैक और एंगेजमेंट, 16 से 20 फरवरी तक समस्त अधो-संरचना निर्माण गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी। इस दौरान 16 से 20 फरवरी तक एफएसटीपी का मटेरियल रिकवरी केन्द्रों, कम्पोस्टिंग इकाइयों और सामुदायिक तथा सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।

कौशल विकास के विभिन्न ट्रेडो में प्रशिक्षण के लिये आवेदन

कार्यक्रम अधिकारी कौशल विकास प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र मैहर ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र ओइला मंदिर कैंपस मैहर में बेरोजगार युवक-युवतियों को बेसिक कम्प्यूटर फंडामेंटल, टैली, एकाउण्ट, ब्यूटी पार्लर, फैशन डिजाईन, क्लासिक एवं सेमी क्लासिकल नृत्य, संगीत का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। इन सभी ट्रेडो में 25-25 के बैच में युवक-युवतियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण लेने के इच्छुक बेरोजगार युवक-युवतियां 15 दिवस के अंदर ओइला मंदिर कैंपस मैहर में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

आईटीआई उचेहरा के कैंपस ड्राइव में 40 अभ्यर्थी चयनित

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना द्वारा शासकीय आईटीआई उचेहरा में आयोजित कैंपस ड्राइव में 61 अभ्यर्थी उपस्थित हुये। जिसमें मारूति सुजुकी मोटर्स गुजरात कंपनी द्वारा लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के उपंरात 40 अभ्यर्थियों को चयनित कर ऑफर लेटर दिये गये हैं। इस अवसर पर टीपीओ जितेन्द्र मरकाम, प्रशिक्षण अधिकारी अवनीश सिंह, कंपनी के पदाधिकारी एवं अभ्यर्थी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *