Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: आईटीआई में सीमेंट टेक्नोलॉजी और नवीन उद्योगों के ट्रेड भी शुरु होंगे- रामखेलावन पटेल

राज्यमंत्री ने न्यू रामनगर में 3 ट्रेड आईटीआई भवन निर्माण का किया भूमि पूजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल ने कहा कि न्यू रामनगर आईटीआई प्रदेश का पहला विकासखंड स्तरीय संस्थान होगा, जहां मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे जिला स्तरीय संस्थाओं के ट्रेड संचालित हो रहे हैं। उन्होने कहा कि न्यू रामनगर आईटीआई में सीमेंट टेक्नोलॉजी, स्टेनोग्राफर और नवीनतम उद्योगों के ट्रेड खोलने के प्रयास किये जा रहे हैं। राज्यमंत्री रविवार को न्यू रामनगर में कौशल विकास विभाग के अंतर्गत 2 करोड़ 89 लाख 44 हजार रुपये लागत से बनने वाले 3 ट्रेड आईटीआई के नवीन भवन निर्माण का भूमि पूजन कर रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल ने की। इस मौके पर जनपद सदस्य कालिका पटेल, मंडल अध्यक्ष आशुतोष सूरज गुप्ता, गोरेलाल पटेल, एसडीएम राजेश मेहता, उप संचालक कौशल विकास रीवा बाल्मीक शर्मा, परियोजना यंत्री डीआर सिंह, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी मनोज द्विवेदी एवं प्राचार्य आईटीआई राकेश मिश्रा भी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा है कि शिक्षा नीति को अधिक से अधिक रोजगारोन्मुखी बनाया जाये। ताकि शिक्षा ग्रहण के तुरंत बाद शिक्षार्थी को रोजगार के अवसर मिल सके। उन्होने कहा कि कौशल और आईटीआई तकनीकी छात्र कभी बेरोजगार नही रह सकता। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा युवाओं में कौशल विकसित करने और स्व-रोजगार से जोड़ने कौशल उन्नयन और प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। राज्यमंत्री ने कहा कि अच्छी गुणवत्तापूर्ण और रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने राज्य सरकार द्वारा सीएम राईज स्कूल भी खोले जा रहे हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि न्यू रामनगर के महाविद्यालय में अगले सत्र से विज्ञान और वाणिज्य संकाय तथा एक-दो विषयों के स्नातकोत्तर कक्षायें भी संचालित कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। ताला महाविद्यालय के भवन और संकाय के लिये प्रयास जारी हैं।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि रामनगर प्रदेश की पहली नगर परिषद होगी, जहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 हजार गरीब हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किये गये हैं। उन्होने कहा कि रामनगर की जो मूलभूत आवश्यकतायें और जरुरत हैं, सभी पूरी की जा रही है। भवन निर्माण की कार्यकारी एजेंसी लोक निमार्ण पीआईयू के परियोजना यंत्री ने बताया कि आईटीआई का भवन 18 माह की समय-सीमा में पूर्ण किया जायेगा।

एक विधानसभा-एक उत्पाद में सफेद प्याज का चयन

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद की तर्ज पर प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रो में भी एक-एक उत्पाद चुना गया है। जिनमें अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के लिये एक उत्पाद के रुप में सफेद प्याज का चयन किया गया है। अमरपाटन क्षेत्र में किसानों को प्रोत्साहित कर सफेद प्याज का उत्पादन बढ़ाया जायेगा और प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर सफेद प्याज का पाउडर विदेशों में निर्यात किया जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार से जोड़ने हर माह लक्ष्य तय कर प्रदेश में जिला स्तरीय रोजगार मेले लगाये जा रहे हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से महिला स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाकर प्रत्येक सदस्य की प्रति माह आय 10 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है।

रामनगर में बनेगा 3 करोड़ 67 लाख रुपये लागत का भव्य स्टेडियम, किया भूमि पूजन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल ने कहा कि राज्य सरकार नगरीय क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेलो के प्रोत्साहन और खिलाड़ियों के लिये उच्च स्तरीय खेल सुविधायें मुहैया कराने के प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि रामनगर के चन्द्रशेखर फुटबाल स्टेडियम में 3 करोड़ 67 लाख 44 हजार रुपये लागत का सर्व-सुविधायुक्त इन्डोर और आउटडोर स्टेडियम बनाया जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल रविवार को रामनगर में सर्व-सुविधायुक्त स्टेडियम के निर्माण का भूमि पूजन कर रहे थे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य शासन के युवा खेल मंत्रालय द्वारा प्रदेश में न्यू रामनगर सहित कुल तीन भव्य स्टेडियम स्वीकृत किये गये हैं। इन स्टेडियम में खिलाड़ियों को इन्डोर और आउटडोर गेम्स में बेहतरीन सुविधायें मिलेंगी। स्टेडियम का निर्माण कार्यकारी एजेन्सी पुलिस हाउसिंग सोसायटी द्वार किया जा रहा है। इस मौके पर जनपद सदस्य कालिका पटेल एवं मंडल अध्यक्ष आशुतोष सूरज गुप्ता, गोरेलाल पटेल, एसडीएम राजेश मेहता उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *