Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: राशन दुकानों में गड़बड़ी रोकने सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी- डॉ शाह

जिला योजना समिति की बैठक में निर्णय

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि जिले की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियों को समय पर खाद्यान्न वितरित हो और उन्हें राशन लेने अधिक दूर नहीं जाना पड़े। राशन की दुकानों में हितग्राहियों के राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने 24 घंटे निगरानी के लिये नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। प्रभारी डॉ शाह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में यह निर्देश दिये। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश, विधायक विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, कल्पना वर्मा, नीलांशु चतुर्वेदी, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, सदस्य नरेन्द्र त्रिपाठी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित जिला योजना समिति के सदस्य एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

जिला योजना समिति की बैठक में खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुये प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि गरीबों के राशन में किसी प्रकार की अनियमितता या गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शासन की मंशा है कि राशन वितरण की व्यवस्था में जीरो टॉलरेंस होना चाहिये। उन्होने कहा कि राशन दुकानों में गड़बड़ी रोकने दो चरणों में जिले की 818 उचित मूल्य दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। इनमें प्रथम चरण में ट्राइबल और सुदूर क्षेत्र की दुकानों में डीएमएफ मद से सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। उन्होने कहा कि राशन की दुकानों में राशन की उपलब्ध मात्रा और वितरण के दिन स्पष्ट रुप से प्रदर्शन बोर्ड में अंकित किया जाये।

प्रभारी मं डॉ शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार 7 फरवरी को पूरे जिले की राशन दुकानों में अन्न उत्सव मनाया जायेगा और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में गरीबों को खाद्यान्न वितरित किया जायेगा। जिला योजना समिति की बैठक में कोविड-19 की समीक्षा में बताया गया कि वर्तमान में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 508 है। जिनमें अस्पतालों में भर्ती मरीज की संख्या 6 है। जिले का रिकवरी रेट 95 प्रतिशत है। पेयजल की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत रेट्रोफिटिंग की 163 स्वीकृत योजनाओं में से 102 में कार्य प्रारंभ है। मझगवां, सोहावल, नागौद 3 विकास खंडो में 155 योजनाओं में से 6 योजनायें शाहपुरा, मदनी, बराज, कोठरा, रामस्थान और पचलीकला पूर्ण कर ली गई हैं। जिले में 1650 आंगनवाड़ी केन्द्रों और 2640 स्कूलों में नल कनेक्शन किये जा रहे हैं। सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के तहत बाणसागर बांध मार्कण्डेय घाट से सतना जिले के 5 विकासखंड रामनगर, मैहर, उचेहरा, अमरपाटन और रामपुर बघेलान के 979 गांव की 17.48 लाख जनसंख्या को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। बांकी के 3 ब्लॉक में भी 1800 करोड़ रुपये लागत की सेकण्ड फेज की योजना को सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है।

बैठक में बताया गया कि प्रत्येक माह जिला स्तरीय रोजगार मेला और 3 ब्लॉक स्तरीय रोजगार मेला आयोजित कर 400 बेरोजगारों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2021-22 में आयोजित 28 रोजगार मेलों में 3326 आवेदकों को ऑफर लेटर दिये गये हैं। बैठक में रोजगार मेंलो में स्थानीय वृहद् सीमेंट उत्पादन प्लांट के प्रबंधन को भी बुलाने तथा स्थानीय बेरोजगारों की भर्ती पर विशेष जोर दिया गया। स्मार्ट सिटी की समीक्षा में बताया गया कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कुल 65 प्रोजेक्ट्स में से 134 करोड़ रुपये लागत के 18 प्रोजेक्ट कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। जबकि 248 करोड़ रुपये लागत के 22 प्रोजेक्ट कार्य प्रगतिशील हैं। स्मार्ट सिटी के 22.14 करोड़ रुपये के 3 कामों की निविदा की कार्यवाही प्रचलित है तथा 355 करोड़ रुपये लागत के 19 प्रोजेक्ट एचपीएससी द्वारा अनुमोदित किये जा चुके हैं।

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि वे हर माह प्रभार के जिले सतना आकर जिला योजना समिति की बैठक लेने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों से सुझाव लेकर अच्छा प्रशासन दिया जा सकता हैं। उन्होने अधिकारियो से कहा कि जनप्रतिनिधियो से संवाद बनाये रखें। उन्हे सम्मान दें तथा सीमित संसाधनों में बेहतर तरीके से काम करने का प्रयास करें।

डीएमएफ की बैठक में स्वीकृत कार्यो की समीक्षा

जिला खनिज प्रतिष्ठान की न्यास मंडल की बैठक संपन्न

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह की अध्यक्षता में शनिवार को जिला खनिज प्रतिष्ठान (डीएमएफ) की न्यास मंडल की संपन्न हुई बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से वर्ष 2017-18 से 2020-21 तक के स्वीकृत कार्यों की एजेन्सीवार समीक्षा की गई तथा जिला खनिज प्रतिष्ठान की वार्षिक कार्य योजना वर्ष 2021-22 के लिये सदस्यों के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश, विधायक विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, कल्पना वर्मा, नीलांशु चतुर्वेदी, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, सहित जिला प्रतिष्ठान मद के सदस्य एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

जिला खनिज प्रतिष्ठान (डीएमएफ) की न्यास मंडल की बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के अंतर्गत स्वीकृत विकास और निर्माण कार्यों को समय-सीमा में और गुणवत्तापूर्वक पूर्ण किये जायें। उन्होने एजेन्सी द्वारा पूर्ण हुये कार्यों की जानकारी लेते हुये पुराने कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि डीएमएफ से स्वीकृत होने वाले कार्यों में 60ः40 प्रतिशत के कामों की शासन की निर्धारित गाईडलाइन का पालन किया जाये।

रामनगर में आईटीआई भवन का भूमि पूजन रविवार को

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलवान पटेल रविवार को दोपहर 12 बजे रामनगर में 2 करोड़ 89 लाख रुपये लागत से निर्मित होने वाले आईटीआई भवन के निर्माण का भूमि पूजन करेंगे।

शहीदों की स्मृति में रविवार को 2 मिनट का मौन

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को 2 मिनट का मौन रखा जायेगा। इस दिन प्रदेश में प्रातः 11 बजे 2 मिनट का मौन रखकर देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के समस्त जिला प्रमुखों, शैक्षणिक संस्थाओं तथा निजी एवं सार्वजनिक उपक्रमों को 30 जनवरी को जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में निर्धारित समय पर मौन धारण किये जाने तथा उस दौरान सभी कार्य एवं गतिविधियां रोके जाने के निर्देश दिए हैं। दो मिनट का मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना व्यावहारिक रूप से सायरन बजाकर दी जाएगी। आवाज सुनकर सभी व्यक्ति जहाँ रहेंगे, वहीं खड़े होकर मौन धारण करेंगे। कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी किये गये दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं को शहीद दिवस के दौरान सख्ती से पालन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *