Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री ने दुर्गापुर को दी 10 करोड़ की निर्माण कार्यों तथा बांध की सौगात

 

  • रैगांव क्षेत्र में जनदर्श्रन में की गई सभी घोषणायें पूरी की जायेंगी- मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने सतना जिले के दूरस्थ ग्राम दुर्गापुर में स्व-सहायता समूह को किया हितलाभ वितरण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना जिले के दूरस्थ आदिवासी बहुल्य ग्राम दुर्गापुर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने गांव में सबसे पहले ठाकुर देव के चबूतरे पर जाकर पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं तथा लाड़ली लक्ष्मी बेटियों से भेंट की। मुख्यमंत्री ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बूथ लेवल की बैठक की। मुख्यमंत्री ने आदिवसी परिवार कल्याण सिंह के घर जाकर परंपरागत बघेली भोजन का स्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने हितग्राही सम्मेलन में दो कार्यां का लोकार्पण तथा 10 करोड़ 65 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यो का भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया।

हितग्राही सम्मलेन को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी। जनदर्शन के दौरान की गई सभी घोषणायें पूरी होंगी। दुर्गापुर के आमजनों ने जो प्यार दिया है, उसे क्षेत्र के विकास कार्यो के रुप में हमारी सरकार ब्याज सहित वापस करेगी। गांव में खेती के विकास के लिये इमरहा नाला पर बांध बनाया जायेगा। इसमें डूब में आने वाली 35 हेक्टेयर वन भूमि के संबंध में कलेक्टर और डीएफओ मिलकर रास्ता निकालें। वन भूमि के बदले राजस्व भूमि देकर यहां बांध बनाया जायेगा। गांव में पेयजल की समस्या के निदान के लिये जल जीवन मिशन के तहत फेज-2 में बाणसागर का पानी दुर्गापुर पहुंचेगा। हर घर में नल से शुद्ध जल प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ठाकुर बाबा का मंदिर तथा काली देवी मंदिर में दो कक्षों का निर्माण कराया जायेगा। दुर्गापुर के पास खाली पड़ी जमीन पर सोलर पावर प्लांट भी लगाया जा सकता है।
उन्होने कहा कि प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव मनाकर राशन कार्डधारियों को समारोह पूर्वक खाद्यान्न का वितरण करायें। खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी करने वालों को जेल भेंजे। कलेक्टर सभी राशन दुकानों की नियमित निगरानी करें। मुख्यमंत्री ने दुरेहा की उचित मूल्य की दुकान तथा ग्राम पंचायत द्वारा कराये गये निर्माण कार्यो की जांच कराने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को दुर्गापुर का सर्वे करके आवश्यकतानुसार ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिये हर महीने स्व-रोजगार दिवस मनाया जायेगा। स्व-सहायता समूहों को स्कूली बच्चों की ड्रेस बनाने तथा पोषण आहार बनाने का कार्य दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुर्गापुर तथा आसपास के गांवों के 574 परिवार बकरी पालन कर रहे हैं। कलेक्टर इन्हें अपना व्यवसाय मजबूत करने के लिये बैंको से ऋण एवं अनुदान का लाभ दिलायें। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से जो पात्र परिवार वंचित रह गये हैं। उन्हें आवास प्लस योजना में सर्वे करके योजना का लाभ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव में साल में एक दिन ग्राम दिवस मनाकर अपने गांव के विकास की योजना बनाये।

समारोह में मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, महिला स्व-सहायता समूहों तथा अन्य योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। समारोह में सांसद गणेश सिंह ने कहा कि आज का दिन इस क्षेत्र के लिये गौरव का दिन है। मुख्यमंत्री जी ने दुर्गापुर तथा आसपास के क्षेत्र को 34 निर्माण कार्यों की सौगात दी है। सांसद ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के नाम प्रकाशित करने का सुझाव दिया। सम्मेलन में सतना जिले के वन मंत्री एवं प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह,  नरेन्द्र त्रिपाठी,  योगेश ताम्रकार,  लक्ष्मी यादव, सुभाष शर्मा, श्रीमती प्रतिमा बागरी,  पुष्पराज बागरी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

CM ने नागौद पहुंचकर स्व. कांतिदेव सिंह जूदेव को अर्पित किये श्रद्धा-सुमन

सतना जिले के एक दिवसीय प्रवास में मुख्यमंत्री ने विधायक  नागेन्द्र सिंह के पैतृक आवास जाकर उनके अनुज स्वर्गीय कांतिदेव सिंह जूदेव को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। मुख्यमंत्री ने श्री सिंह के परिजनों से भेंटकर उन्हें सांत्वना दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. कांतिदेव सिंह ने यशस्वी जीवन जिया। उन्होने सदैव गरीबों और कमजोर वर्ग की सेवा को अपना धर्म माना। विधायक श्री नागेन्द्र सिंह जी का परिवार आर्दश परिवार की तरह है। जहां सब मिलजुल कर रह रहे हैं। ईश्वर दिवंगत कांतिदेव सिंह को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें।

मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी केन्द्र में किया आम के पौधे का रोपण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना जिले के ग्राम दुर्गापुर पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राही सम्मेलन में भाग लेने के बाद आंगनवाड़ी केन्द्र परिसर में पहुंचकर आम के पौधे का रोपण किया। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुवर विजय शाह, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, सांसद श्री गणेश सिंह तथा अन्य जिला प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने आजीविका मिशन की हितग्राही तुलसा बाई गोंड़ की दुकान का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना जिले के ग्राम दुर्गापुर पहुंचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के आवास का सपना पूरा करने वाले हितग्राही श्री देशराज गोंड़ से भेंट की। मुख्यमंत्री ने श्री देशराज के आवास का अवलोकन किया।  देशराज गोंड़ ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के लिये प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होने मुख्यमंत्री जी को आभार और अभिनंदन पत्र भेंट किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने  देशराज गोंड़ की पत्नी श्रीमती तुलसा बाई की किराना दुकान का उद्घाटन किया। तुलसा बाई को किराना दुकान मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन से प्राप्त हुई है। इससे तुलसा बाई को अपना स्व-रोजगार सुविधापूर्वक चलाने का अवसर मिला है।

कल्याण सिंह के घर में लिया देशी भोजन का स्वाद

दुर्गापुर में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बूथ लेवल की बैठक ली। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान बूथ अध्यक्ष श्री कल्याण सिंह गोंड़ के घर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने जमीन पर बैठकर देशी भोजन का स्वाद लिया। उन्होने ज्वार की रोटी, चने की भाजी, आंवले की चटनी, आलू-गोभी की सब्जी, भरता, कढ़ी और चावल का रुचिपूर्वक भोजन किया। उनके साथ वन मंत्री एवं प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, नरेन्द्र त्रिपाठी, श्री योगेश ताम्रकार एवं अन्य जनप्रतिनिधि शामिल रहे।

मुख्यमंत्री ने ठाकुर बाबा के भजन में हुये शामिल

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना जिले के ग्राम दुर्गापुर पहुंचे। दुर्गापुर में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ठाकुर बाबा के चबूतरे में पूजा-अर्चना की। चबूतरे में आदिवासी परिवारों द्वारा ठाकुर बाबा की भगत (भजन) गाए जा रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान भी भजन दल में शामिल होकर खंजरी बजाई। लोक वाद्यो की धुन में देर तक ठाकुर बाबा के गीत गूंजत रहे।

मुख्यमंत्री ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं तथा लाड़ली लक्ष्मी बेटियों से की भेंट

महिला स्व-सहायता समूह की जैकेट पहनकर प्रसन्न हुये मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना जिले के ग्राम दुर्गापुर पहुंचे। दुर्गापुर में मुख्यमंत्री ने ठाकुर बाबा की पूजा-अर्चना करने के बाद महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं से भेंट की। महिलाओं ने समूह द्वारा तैयार की गई जैकेट मुख्यमंत्री जी को भेंट की गई। जिसे मुख्यमंत्री जी ने तत्काल ही पहना तथा उसकी प्रशंसा की।

उन्होने महिलाओं को प्रोत्साहन स्वरुप एक हजार रुपये की राशि भेंट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाओं को स्कूली बच्चों के गणवेश बनाने का कार्य इस वर्ष दिया गया था। अब गणवेश के साथ-साथ महिला समूहों से आंगनवाड़ी केन्द्रों से वितरित होने वाला पोषण आहार भी तैयार कराया जायेगा। महिलाये स्व-रोजगार को अपनाकर आर्थिक आत्म-निर्भरता प्राप्त कर सकती हैं। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बेटियों से भेंट की। उन्होने कहा कि जब मैं लाड़ली लक्ष्मी बेटियों से भेंट करता हूं। वह क्षण मेरे लिये सबसे गौरवमयी और सुखद क्षण होता है। उन्होने लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बेटियों को उपहार दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *