Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: 24, 25 एवं 27 और 28 जनवरी को होगा ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन

चार दिवसीय ग्राम सभा में कई महत्वपूर्ण विषयों पर होगी चर्चा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993, मध्यप्रदेश अनुसूचित क्षेत्र की ग्राम सभा नियम, 1998 और मध्यप्रदेश ग्राम सभा सम्मेलन की प्रक्रिया नियम 2001 के प्रावधानों के अनुसार प्रत्येक ग्राम सभा में 24, 25 एवं 27 और 28 जनवरी 2022 को ग्राम सभाओें का चरणबद्व आयोजन किया जाएगा।
ग्राम सभाओं के आयोजन संबंधी सूचना की जानकारी मुनादी के माध्यम से तथा ग्राम पंचायत कार्यालय के सूचना पटल के साथ ही गांव के सहज सार्वजनिक स्थलों पर बैनर के माध्यम से दी जाएगी ताकि ग्राम सभाओं मे अधिकाधिक ग्रामीणों की सहभागिता के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो सके।

चार दिवसीय ग्राम सभाओं में नियमित एजेण्डा बिन्दुओं के साथ स्थानीय कार्य विषयों पर भी विस्तृत चर्चा होगी।
ग्राम सभाओं में राज्य स्तर पर प्राप्त विभिन्न विभागों से संबंधी एजेण्डा बिन्दुओं जैसे सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं आदि पर चर्चा, बाल हितैषी एवं महिला सशक्तिकरण विजन पर, स्वच्छता अभियान के संबंध में, ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) का अनुमोदन, कुओं, बावडियों एवं रूफ हार्वेस्टिंग सरचंनाओं की मरम्मत, पुनर्जीवन एवं रीचार्ज, शुद्व पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल-जल योजना के रख-रखाव की व्यवस्था, स्कूलों एवं ऑगनबाड़ी केन्द्रों पर सुरक्षित जल के उपयोग को बढ़ावा देने पर, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना पर, राष्ट्रीय पोषण मिशन पर, शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, 21 जनवरी 2022 से होने वाली ग्राम सभा में हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर (आरोग्यम) में प्रदाय की सेवाओं एवं स्वास्थ्य विभाग संबंधी योजनाएं, 15वें वित्त आयोग अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन, कोविड-19 के बचाओं हेतु समस्त सावधानियों का अनुसरण पर एवं कोविड-19 के तहत शासन स्तर से जारी निर्देशानुसार प्रभावी कार्यवाही करना एवं अन्य विषय प्रधान की अनुमति पर विचार किया जाएगा। ग्राम सभाओं के आयोजन के दौरान कोविड-19 के संबंध में शासन द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री 28 जनवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की राशि अंतरित करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगामी 28 जनवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में नवीन स्वीकृत आवासों की राशि हितग्राहियों के खाते में अंतरित करेंगे। कार्यक्रम राज्य जिला एवं जनपद पंचायत स्तर पर आयोजित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि योजना में वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021-22 तक कुल प्राप्त लक्ष्य 30 लाख 59 हजार के विरूद्ध 22 लाख 68 हजार से अधिक हितग्राहियों के आवास पूर्ण हो चुके हैं। वर्ष 2021-22 में प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए निर्धारित लक्ष्य 4 लाख 20 हजार के विरूद्ध 3.69 लाख आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं। योजना में 31 लाख 52 हजार ऐसे परिवार, जिनके नाम सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 में दर्ज नहीं थे, को आवास प्लस एप के माध्यम से जोड़ा गया है।

विदित हो कि सबको आवास 2024“ लक्ष्य की पूर्ति के लिए एक अप्रैल 2016 से भारत सरकार, ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) प्रारंभ की गई है, जिसकी औपचारिक शुरूआत 20 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में सभी पात्र बेघर परिवारों और कच्चे तथा जीर्ण-शीर्ण मकानों में रह रहे परिवारों को 2024 तक बुनियादी सुविधायुक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *