Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कोविड-19 पॉजीटिव व्यक्तियों के लिये एडवाइजरी जारी 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोविड-19 पॉजीटिव व्यक्तियों के लिये एडवाइजरी जारी की गई है। विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि कोरोना वायरस (विशेषतः ओमिक्रॉन वैरिएंट) की आशंका के दृष्टिगत संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अति आवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमे अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी आवश्यक है।
संक्रमित मरीज को घर के अन्य सदस्यों से खुद को अलग करना चाहिए। निर्धारित कमरे में रहना चाहिए। रोगी को एक हवादार कमरे में क्रॉस वेंटिलेशन के साथ रहना चाहिए और ताजी हवा आने के लिए खिड़कियां खुली रखनी चाहिए।

मरीज को हमेशा ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए एवं मास्क हर 8 घंटे में बदल लेना चाहिए। मास्क का उपयोग करने के बाद उसे टुकड़ों में काटकर कागज के बैग में कम से कम 72 घंटे रखने के बाद ही उसका निपटान जरुर करना चाहिये। रोगी को आराम करना चाहिए और ढेर सारे तरल पदार्थ का सेवन करते रहना चाहिए। हर समय श्वसन शिष्टाचार का पालन करें। हाथों को कम से कम 40 सेकंड के लिए साबुन और पानी से बार-बार साफ करते रहें। मरीजों को बर्तन सहित व्यक्तिगत सामान घर के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। कमरे में बार-बार छुई जाने वाली सतहों (टेबलटॉप, डोर नॉब्स, हैंडल आदि) को साफ करते रहना चाहिए। रोगी को अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी चाहिए और किसी भी लक्षण के बिगड़ने पर तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करना चाहिए।

अब भूमि बंधक प्रक्रिया ऑनलाइन

अब भूमि बंधक की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है। किसान को किसान क्रेडिट कार्ड एवं अन्य किसानी ऋण लेने के लिये बैंक में ऑनलाइन आवेदन करना होता है, बैंक द्वारा पोर्टल से भूमि के ब्यौरे का एवं आधार डेटा से किसान का सत्यापन किया जाएगा, बैंक द्वारा बंधक आवेदन पोर्टल पर ऑनलाइन प्रेषित किया जाता है, इसका सत्यापन पोर्टल पर ही पटवारी द्वारा किया जाएगा। तहसीलदार द्वारा ऑनलाइन स्वीकृति दी जाती है। अब इन आवेदनों का निराकरण 3 दिन कार्य दिवस किया जाएगा।

सतना जिले में 23 जनवरी को दर्ज हुई 2.8 मिमी वर्षा

अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 जनवरी 2022 की प्रातः 8 बजे तक सतना जिले मे 2.8 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसके अनुसार दैनिक वर्षा (रघुराजनगर) तहसील में 3.8 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 3.1 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 0 मिमी, बिरसिंहपुर में 0 मि.मी., रामपुर बघेलान में 5 मि.मी., नागौद में 3 मि.मी., जसो (नागौद) में 0 मि.मी., उचेहरा में 6 मि.मी, मैहर में 5.3 मि.मी., अमरपाटन में 5 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। अब तक जिले मे कुल 873 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *