Thursday , May 9 2024
Breaking News

गहलोत के संयुक्त सचिव के घर एसीबी का छापा, 25 लाख रुपए की घूस मांगने के पुख्ता सबूत

जयपुर
राजस्थान में दूसरे चरण का मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटे बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक कलेक्टर के घर पर छापा मारा है। दूदू जिला कलेक्टर हनुमानमल ढाका के सरकारी आवास पर एसीबी ने रात 12 बजे दबिश दी और कई घंटों तक तलाशी ली। एसीबी की टीम ने वहां महत्वपूर्ण दस्तावेज और रिश्वत मांगने के सबूत जब्त किए हैं। आरोप है कि दूदू कलेक्टर ने एक फर्म संचालक की जमीन का रूपांतरण करने की एवज में 25 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। बता दें कि पिछले साल ढाका पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संयुक्त सचिव पद पर रहे हैं।

204 बीघा जमीन के भू रूपांतरण से जुड़ा है मामला

एसीबी के डीआईजी डॉ. रवि का कहना है कि पिछले दिनों एक परिवादी ने शिकायत दर्ज कराई थी कि दूदू में उनकी फर्म की 204 बीघा जमीन है। इस जमीन के कुछ खसरे तालाब किनारे के क्षेत्र में आ रहे हैं। इस तालाब क्षेत्र के खसरों का भू रूपांतरण करने की शिकायत पटवारी के जरिए जिला कलेक्टर के पास गई हुई थी। बाद में फर्म मालिक के पक्ष में फैसला करने की एवज में कलेक्टर ने 25 लाख रुपए मांगे। हालांकि परिवादी पैसों का इंतजाम नहीं कर पाया। तकाजा करने पर 15 लाख रुपए के बदले काम करने का आश्वासन दिया गया।

7.5 लाख रुपए मंगवाए थे कलेक्टर ने

एसीबी के अफसरों के मुताबिक कुछ दिनों तक परिवादी रुपयों का इंतजाम करने के प्रयास में लगा था। इसी दौरान उसने एसीबी में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत का सत्यापन करने के लिए एसीबी ने रिकॉर्डर देकर कलेक्टर के पास भेजा। इस दौरान कलेक्टर हनुमान मल ढाका ने परिवादी से 7.5 लाख रुपयों की डिमांड की। ये 7.5 लाख रुपए की रकम डाक बंगले स्थित ऑफिस में देने के लिए कहा था। रिकॉर्डर में सेव ऑडियो के आधार पर एसीबी ने शुक्रवार 26 अप्रैल की रात 12 बजे कलेक्टर के सरकारी बंगले पर छापा मारकर कार्रवाई शुरू की।

पटवारी हंसराज के ठिकाने पर भी सर्च

जिस क्षेत्र में परिवादी की जमीन है। उस हल्के के पटवारी की मिलीभगत भी लिप्त मानी जा रही है। ऐसे में एसीबी की दूसरी टीम ने पटवारी हंसराज के घर पर भी दबिश दी और सर्च की कार्रवाई शुरू की। आधी रात के बाद शुरू हुई यह कार्रवाई शनिवार सुबह तक जारी रही। हालांकि सर्च के दौरान क्या क्या दस्तावेज मिले। इसके बारे में एसीबी की ओर से फिलहाल कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

दूदू कलेक्टर हनुमान मल ढाका झुंझुनूं के रहने वाले हैं। वे प्रमोटी आईएएस हैं और एक साल पहले ही उनका आरएएस से आईएएस में प्रमोशन हुआ था। पिछले साल वे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संयुक्त सचिव रहे। आईएएस में प्रमोट होने के बाद उन्हें राजफैड के प्रबंध निदेशक बने। बाद में उन्हें खैरथल तिजारा का कलेक्टर बनाया गया लेकिन कुछ ही दिनों में हटाकर दूदू कलेक्टर लगाया था। दूदू में कार्यभार संभालते हुए अभी दो महीने ही हुए हैं और वे एसीबी के शिकंजे में आ गए।

About rishi pandit

Check Also

मीसा भारती ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया, कि मोदी जी ने आम जनता के हित में एक भी वादा पूरा नहीं किया

पटना राष्ट्रीय जनता दल(राजद) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पुत्री और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *