Monday , April 29 2024
Breaking News

Corona Impect: शादियों में छोटी करनी पड़ रही मेहमानों की सूची, किसी को शादी तो किसी को बुलाएंगे महिला संगीत में!

Due to corona the guest list has to be shortened some will be called marriage and some will be called in mahila sangeet: digi desk/BHN/इंदौर/पांव पसारती कोरोना महामारी के बीच साल का पहला वैवाहिक सीजन 22 जनवरी से शुरू हो रहा है। इसके चलते जिन घरों में वैवाहिक आयोजन है उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोई मेहमानों की सूची छोटी कर रहा है तो कोई मेहमान की कुल संख्या शादी, हल्दी, महिला संगीत और आर्शीवाद समारोह में विभाजित कर बुला रहा है। हलवाई, कैटरिंग, गार्डन, होटल संचालकों की माने तो जनवरी और फरवरी के दो महीने के 9 मुहूर्तों पर 95 फीसदी की बुकिंग दिसंबर में ही हो गई थी लेकिन जनवरी में तेजी से बढ़े संक्रमितों की संख्या के चलते 15 फीसदी लोगों ने विवाह की तारीख आगे बढ़ा दी।

साल में शुरुआती दो महीनों में 9 मुहूर्तों पर 5 हजार से ज्यादा शादियां होने का अनुमान था। अब शादियों के लिए नई तारीखों के लिए भी बुकिंग आना बंद हो गई है। जो लोग शादियोां कर रहे रहे उन्हें मजबूरन मेहमानों की सूची छोटी करनी पड़ रही है। कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण प्रशासन ने भी शादी में दोनों पक्षों के मेहमानों की संख्या 250 तय की है। गार्डन संचालक प्रफुल्ल गावड़े बताते है कि 850 के करीब होटल, मैरिज गार्डन और धर्मशालाएं शुरुआती 2 महीने मुहूर्तों पर बुक थी। इसके बाद कई लोगों ने बुकिंग आगे बढ़ाने की बात की।

बुकिंग की नई तारीख भी मार्च में कोरोना से राहत मिलने के बाद करने की बात कर रहे हैं। पिछले दो साल में कोरोना के कारण खाना बनाने के व्यवसाय से जुड़े लोगों को खासा नुकसान हुआ। नवंबर- दिसंबर का सीजन अच्छा जाने के बाद इस बार के शुरुआती तीन महीनों से खासी उम्मीद है। लेकिन जो लोग पहले 2 हजार लोगों के लिए खाना बनवाने वाले थे वह भी 200-300 लोगों की रसोई बनवा रहे हैं। कैटरिंग संचालक का कहना है कि जो लोग एक दिन के आयोजन में 500, 1000 और 2500 लोगों को बुला रहे थे वह भी अब अलग-अलग 250-250 मेहमान को, सगाई, हल्दी, संगीत और शादी में बुला रहे हैं।

50 फीसद तक प्रभावित होगा व्यवसाय

सभी लोग बुकिंग रद्द नहीं कर रहे एेसे लोगों को आंकड़ा 15 से 20 फीसदी है। यह लोग शादी की तारीख आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा जो लोग शादियां कर रहे है उन्होंने आयोजन का स्वरूप छोटा कर दिया है। विवाह के स्वरूप छोटा करने से औसत खर्च भी वृद्धि हो रही है। इससे 50 फीसद तक व्यवसाय प्रभावित होगा।

दोबारा छपवाया आमंत्रण पत्र

विजय नगर में रहने वाले जाधव परिवार के यहां बेटी की शादी 5 फरवरी को है। लड़की के पिता विनय जाधव बताते है कि विवाह के आमंत्रण छपवाने के बाद प्रशासन की गाइड लाइन आई। इसके बाद एक हजार मेहमानों को शादी-सगाई और महिला संगीत विभाजित कर बुला रहे हैं। कोरोना के कारण यह निर्णय लेना पड़ा।

अब मार्च के बात तय करेंगे विवाह की नई तारीख

वल्लभ नगर निवासी विनय रालेभात बताते है बेटे की शादी की तारीख 9 फरवरी की निकाली थी लेकिन जनवरी से ही कोरोना के बढ़ने की खबरे मिलने लगी थी। इसके बाद अब दोबारा विवाह की तारीख स्थिति सामान्य होने के बाद निकालेंगे। गार्डन संचालक के पास मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल में मुहूर्त पर गार्डन उपलब्ध होगा उस पर शादी करेंगे।

जनवरी और फरवरी में विवाह मुहूर्त

साल के शुरुआती दो महीने में विवाह के 9 मुहूर्त है। इसमें जनवरी में 22,23 और 25 जनवरी को तीन मुहूर्त है। इसके बाद फरवरी में 5,6,9,10,18 व 19 फरवरी को छह मुहूर्त है।

About rishi pandit

Check Also

भगवान गणेश के विकट रूप की पूजा करने से मिलेगी सुख और समृद्धि

वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 27 अप्रैल, शनिवार को है। इस दिन विकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *