Wednesday , May 8 2024
Breaking News
कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव समेत कई विभागों के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखा।

Satna: समाधान ऑनलाईन में सीएम ने सुनी 10 जिलों के आवेदकों की समस्यायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रत्येक माह के मंगलवार को मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम के तहत विभिन्न जिलों के आवेदकों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्यायें सुनते हैं और उनकी समस्याओं के निराकरण के संबंध में की गई कार्यवाहियों की जानकारी जिला कलेक्टर्स एवं संभागीय कमिश्नर्स से प्राप्त करते हैं। मंगलवार को आयोजित समाधान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 10 जिलों के आवेदकों से उनकी समस्यायें सुनी और सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की।

कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह, एआरटीओ संजय श्रीवास्तव, उप संचालक उद्यानिकी एन.एस कुशवाह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री  ने समाधान ऑनलाईन में हरदा, गुना, पन्ना, मुरैना, नरसिंहपुर, अनूपपुर, खरगौन, श्योपुर, भोपाल और बैतूल जिले के आवेदकों से उनकी समस्यायें सुनी और कार्यवाही कलेक्टर से जानकारी ली। उन्होनें सभी जिले के कलेक्टर्स को समाधान में सुनी गई शिकायतों की प्रकृति के संबंधित अन्य शिकायतों को भी शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन सुशासन और हमारे परफार्मेंस का आईना है। इसके माध्यम से व्यवस्थाओं को ठीक रखना और सुचारु बनाना उद्देश्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीत लहर और सर्दी चरम पर है। नगरीय और आवश्यकतानुसार ग्रामीण क्षेत्रो में अलाव और रैन बसेरा आदि की व्यवस्थायें दुरुस्त रखें। गरीबो को कंबल एवं गर्म कपड़े और रहने आदि के सभी इंतजाम सुचारु रुप से किये जायें।
मुख्यमंत्री ने अनूपपुर जिले के सड़क निर्माण से संबंधित भू-अर्जन के प्रकरण में गंभीर अनियमितता की शिकायत की जांच के निर्देश कमिश्नर शहडोल को दिए। उन्होंने तत्कालीन एसडीएम को निलंबित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई जिलों में राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं। उचित मूल्य दुकान का राशन गरीबों का भोजन है। इसमें गड़बड़ी करने वालों को जेल भेजने की कार्यवाही करें। कलेक्टर राशन वितरण की कड़ी निगरानी करें।

मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने वाले विभागों की प्रशंसा की। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को भी बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिला सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर इसके लिए नई रणनीति बनाकर प्रयास करें। सीएम हेल्पलाइन आमजनता के कल्याण के लिए है। हमारा अंतिम उद्देश्य आमजनता का हित संवर्धन और कल्याण करना है।

प्राधिकृत अधिकारी लोक सेवा केन्द्र में जायें

सीएम हेल्पलाईन की विभागवार और जिले वार समीक्षा में कहा गया कि समाधान एक दिन में चयनित सेवाओं के प्रदाय के लिये प्राधिकृत अधिकारी लोक सेवा केन्द्रों में जाकर सेवायें प्रदान करें। सीएम हेल्पलाईन पोर्टल में मोबाईल नंबर अपडेट करते समय सावधानी रखें और लोक सेवा गारंटी सेवा के सर्टिफिकेट वाट्सअप पर भी देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिये लोक सेवा गारंटी सेवाओं के आवेदन में सर्टिफिकेट वाट्सअप पर भेजें आप्शन को टिक किया जा सकता है। सीएम हेल्पलाईन की 300 दिवस से लंबित शिकायतों को प्रदेश भर में 5 हजार से नीचे लाने का लक्ष्य रखा गया है। जिलो में तदनुसार कार्यवाही की जाये। सीएम हेल्पलाईन पर लॉगिन नहीं करने वाले अधिकारियों की अलग से जानकारी निकाल कर समीक्षा की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *