Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: प्रगतिरत कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें- कलेक्टर

कलेक्टर ने किया स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम के कार्यों का निरीक्षण

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर एवं प्रशासक नगर निगम अनुराग वर्मा ने सतना स्मार्ट सिटी और नगर निगम के परियोजना कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं । शुक्रवार को कलेक्टर ने सीओ स्मार्ट सिटी तथा आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा तथा नगर निगम के अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर प्रगतिरत कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने सबसे पहले स्मार्ट सिटी कार्यालय के पीछे बन रहे एजेंसी फॉर सेटअप एवं मैनेज इक्यूवेशन सेंटर के निमार्णाधीन कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण सामग्री की गुणवत्ता जांच करने स्थापित जांच लैब का भी अवलोकन किया । बताया गया कि इनक्यूबेशन सेंटर का फर्स्ट फ्लोर का कार्य पूरा हो गया है । अप्रैल 2022 तक संपूर्ण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने धवारी स्टेडियम के पुनर्निर्माण के प्रस्तावित कार्य स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने क्रिकेट स्टेडियम के रूप में मैदान में अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों पर आधारित कम से कम 3 क्रिकेट पिच तैयार करने के निर्देश दिए ।

कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के एडीबी प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित धवारी तालाब के पुर्नविकास के कार्य, नगर निगम की मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से धवारी से महादेवा 600 मीटर सीमेंट कंक्रीट सड़क और महादेवा पतेरी से जवाहर नगर रोड पर डब्ल्यूबीएम सड़क के कार्य का भी निरीक्षण किया । कलेक्टर ने दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम का निरीक्षण किया। वहां उन्होंने बनाए जाने वाले फुटबॉल टर्फ, रनिंग ट्रैक, बालीबाल कोर्ट के स्थल का अवलोकन किया तथा पार्किंग स्टेडियम के बाहर ही रखने के निर्देश दिए। स्टेडियम के इंन्डोर भाग में बैडमिंटन कोर्ट, टेबल टेनिस कोर्ट और स्वीमिंग पूल और जिम का भी निरीक्षण किया । जिम का ठीक तरह से संधारण नहीं होने पर संधारण करने वाले जिम्मेदार संस्था को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने कहा कि स्वीमिंग पूल की प्राइवेसी बनाए रखने सड़क किनारे की बाउंड्री को ऊंचा करें अथवा शेड लगाकर स्वीमिंग पूल को ढके। स्वीमिंगपुल की दर्शक दीर्घा को भी शेड से कव्हर करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री वर्मा ने 3..7 करोड़ की लागत से अमौधा तालाब के प्रगतिरत विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब के विकास कार्य करते समय कैचमेंट एरिया और पानी की आवक के रास्तों को विशेष रूप से सुरक्षित रखने के निर्देश दिए। ताकि हर वर्ष बारिश के पानी से तालाब जलयुक्त रहें। बताया गया कि अमोधा तालाब के विकास कार्य अप्रैल 2022 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। कलेक्टर ने सतना शहर के मुख्त्यारगंज में 9 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत से चल रहे व्यंक्टेश मंदिर के पुर्नविकास और सौन्दर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया । उन्होंने रेलवे लाइन के सिरे की ओर मंदिर के पीछे सीड़ियोंयुक्त ओपन आॅडिटोरियम जैसा मंच बनाने की सलाह दी।

कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 8 करोड 14 लाख रुपए लागत के नारायण तालाब निर्माण एवं पुर्नविकास सौन्दर्यीकरण के निमार्णाधीन कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने नारायण तालाब के सामने से हवाई पट्टी से सतना की ओर आने वाली सडक के भाग को और चैडा करने के निर्देश दिए। कार्यकारी एजेन्सी ने बताया कि नारायण तालाब का विकास कार्य अप्रेल 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने सिजहटा और सोनौरा के पास बन रही 25 करोड रुपए लागत की नेक्टर झील के निर्माण कार्य को देखा। बताया गया कि नेक्टर झील में वाणसागर की नहर से पानी लाया जाएगा। और इसे मनोरम प्राकृतिक स्वरूप में विकसित किया जाएगा। कलेक्टर ने 8 करोड 14 लाख से बनने वाले जगतदेव तालाब निर्माण एवं पुर्नविकास सौन्दर्यीकरण के कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होने पेन सिटी के अंतर्गत महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्कूल में पूर्ण हो चुके स्मार्ट क्लास के कार्यो का भी निरीक्षण किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *