Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: न्यू रामनगर को आदर्श नगर परिषद क्षेत्र बनाने का होगा प्रयास- राज्यमंत्री

  • वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को मिलेगा पक्का आवास – सांसद

  • रामनगर नगर परिषद के एक साथ 2007 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास के स्वीकृति पत्र वितरित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि बाणसागर के विस्थापितों की नई बसाहट वाले न्यू रामनगर को आवास, सड़क, पेयजल सहित सभी बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण कर आदर्श नगर परिषद क्षेत्र बनाने के प्रयास किए जाएंगे। राज्य मंत्री श्री पटेल गुरुवार को नगर परिषद न्यू रामनगर अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के बीएलसी घटक में एक साथ 2007 हितग्राहियों को आवास स्वीकृति के अधिकार पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद  गणेश सिंह ने की। न्यू रामनगर नगर परिषद के 3 वार्डा में अधिकार स्वीकृति पत्र वितरण शिविर लगाकर 5-5 वार्डों के हितग्राहियों को आवास स्वीकृत पत्र वितरित किए गए। इस मौके पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल पूर्व जनपद सदस्य कालिका पटेल, यादवेन्द्र सिंह, एसडीएम राजेश मेहता, तहसीलदार गणेश देशभ्रतार, सीएमओ नगर परिषद लालजी ताम्रकार भी उपस्थित थे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि न्यू रागमनगर परिषद में सभी गरीब परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराया जायेगा। इसी प्रकार सड़क, नाली, बिजली कनेक्शन और हर घर मे पेयजल के लिये नल टोंटी कनेक्शन सहित सभी बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी। उन्होने जन कल्याण की शासकीय योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत आवासहीन परिवारों को भू-खंड भी प्रदान किये जायेंगे। राज्यमंत्री ने कहा कि नगर परिषद के सड़क किनारे की गोमती के दुकानों को पक्की दुकानों का स्वरुप दिया जायेगा। इसके तहत नगर परिषद को 318 दुकानों के निर्माण के लिये 8 करोड़ 18 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि रामनगर में रहने वाले सभी विस्थापित परिवारों की हर तकलीफ दूर की जायेगी। राज्यमंत्री ने बताया कि इसके पूर्व 1708 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये गये हैं। जिन्हें प्रथम, द्वितीय, तृतीय किस्त का भुगतान भी किया गया है। विगत 3 वर्षों से इन 1708 हितग्राहियों का भुगतान जांच के फलस्वरुप लंबित था। जांच उपरांत सभी 2007 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत पत्र वितरित किये जा रहे हैं। शेष 269 हितग्राहियों को भी शीघ्र आवास स्वीकृति प्रदान की जायेगी। इस प्रकार न्यू रामनगर नगर परिषद में लगभग 4000 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है।

रामनगर नगर परिषद क्षेत्र के लिये आज का दिन ऐतिहासिक-सांसद गणेश सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि न्यू रामनगर नगर परिषद क्षेत्र के लिये आज का दिन ऐतिहासिक और हर्ष पूर्ण है, जब एक साथ एक नगर परिषद क्षेत्र के 4 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के पक्के आवासों का लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार का एक ही संकल्प है कि गरीब की जरुरतों को सबसे पहले और हर हाल में पूरा किया जाये। उन्होने कहा कि वर्ष 2024 तक एक-एक घर में पीने का पानी नल की टोंटी से पहुंचेगा और किसी भी गरीब का घर कच्चा नही रहेगा।

उन्होने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि न्यू रामनगर नगर परिषद में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास निर्माण ही करा देना कार्य की पूर्णता नही होगी, बल्कि आवासीय कॉलोनी में सड़क, बिजली, नाली, पेयजल की बुनियादी सुविधाओं के साथ इन गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क घरेलू गैस कनेक्शन भी देना आवश्यक होगा। कार्यक्रम को पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर जागरुकता पूर्ण आकर्षक रंगोली सजाने पर राज्यमंत्री ने स्कूल की छात्राओं शिवानी सिंह और कल्पना रावत को प्रशस्ति पत्र भेंट कर प्रोत्साहित किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *