Tuesday , June 4 2024
Breaking News

Satna: सप्ताह में प्राप्त शिकायतों से अधिक संख्या में करें निराकरण- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में सीएम हेल्पलाईन के तहत विभिन्न विभागों की कुल लंबित शिकायतों की संख्या 11 हजार 973 शेष है। इस सप्ताह 250 से शिकायतें कम हुई हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी संबंधित विभाग उन्हें सप्ताह भर में प्राप्त होने वाली शिकायतों की तुलना में अधिक संख्या में शिकायतों का निराकरण करना चाहिये। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम वार, जनपद वार, नगरीय निकाय वार एवं विभाग वार लंबित सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय तथा विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा करते हुये कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले की रैकिंग बढ़ाने के लिये अभी 9 दिवस शेष हैं। इन दिनों में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का ग्राफ तेजी से नीचे लाने के प्रयास करें। ताकि सतना जिला बॉटम के जिलों में शामिल नही रहे। समीक्षा के दौरान राजस्व विभाग की 120, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की 55, स्वास्थ्य की 17 शिकायतें कम हुई हैं। वहीं पिछले हफ्ते से खाद्य विभाग की 243 शिकायतें बढ़ जाने पर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को जेएसओ वार निराकरण की समीक्षा करने और परफार्मेंस में सुधार आने तक सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों के वेतन रोकने के कार्यवाही करने के निर्देश दिये। दिसंबर माह में प्राप्त शिकायतों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की 246 शिकायतें, खाद्य विभाग की 213 और विद्युत कंपनी की 241 शिकायतें कम होने पर कलेक्टर ने कहा कि इन विभागों में काम अच्छा हुआ है। शेष शिकायतें 19 जनवरी तक निराकृत करने के निर्देश दिये। समाधान ऑनलाईन के विषयों की सीएम हेल्पलाईन शिकायतों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि इस हफ्ते 69 शिकायतें कम हुई हैं, शेष 467 शिकायतों का निराकरण विभाग 18 जनवरी के पूर्व सुनिश्चित करे।

नॉट अटेण्ड शिकायत ऊपर जाने पर एसएडीओ कृषि पर 250 रुपये का जुर्माना

सीएम हेल्पलाईन में अगले उच्च स्तर पर नॉट अटेण्ड शिकायत पहुंचने संबंधी प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा को उचेहरा के एसएडीओ कृषि विजय कुमार त्रिपाठी की एक मात्र शिकायत नॉट अटेण्ड प्राप्त हुई। जिस पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी विजय कुमार त्रिपाठी पर 250 रुपये का जुर्माना अधिरोपित करने के निर्देश दिये। समय-सीमा बाह्य प्रकरणों की समीक्षा में किसी भी विभाग का कोई भी प्रकरण समय बाह्य लंबित नही पाया गया।

जल जीवन मिशन में 1291 आंगनवाड़ी केन्द्रों में कार्य प्रारंभ

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मझगवां, सोहावल और नागौद विकासखंडों में स्वीकृत योजनाओं के 18 हजार 919 कुल घरेलू कनेक्शन शेष हैं। आंगनवाड़ी और शासकीय विद्यालयों में पेयजल उपलब्ध कराने के कार्यों में 1291 आंगनवाड़ी केन्द्रों में कार्य प्रारंभ है तथा 484 आंगनवाड़ी केन्द्रों में कार्य शेष है। इसी तरह 2537 स्कूलों में कार्य प्रारंभ किया गया है। जिनमें से 1154 में कार्य पूर्ण तथा 1179 स्कूलों में कार्य शेष है।

सीएम घोषणाओं के अनुपालन की समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के अनुपालन में विभागों द्वारा अब तक गई कार्यवाहियों की समीक्षा की। उन्होने मुख्यमंत्री द्वारा ली जाने वाली कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के एजेण्डा बिन्दु, प्रधानमंत्री आवास योजना की साप्ताहिक प्रगति, अंकुर अभियान, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का खाद्यान्न वितरण एवं खाद की उपलब्धता, धान उपार्जन एवं परिवहन के बिन्दुओं पर भी समीक्षा की।

कोविड से बचाव के लिये सतर्क रहें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में कोविड संक्रमण के नियंत्रण के संबंध में कार्यवाहियों की जानकारी लेते हुये अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि अपने स्वास्थ्य के बचाव के लिये कोविड प्रोटोकाल का पालन करें तथा सतर्क रहकर सावधानी पूर्वक अपने दायित्वों का निवर्हन करें। उन्होने कहा के अपने कार्य स्थल और कार्यालयों में बिना मास्क एण्ट्री नही दें और सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

जल संरक्षण के कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखें – कलेक्टर

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने वन विभाग और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा के तहत किये जा रहे जल संरक्षण संवर्धन के कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि वन क्षेत्र में किये जा रहे जल संरक्षण संवर्धन के कार्यां की जानकारी परस्पर दोनो विभागों को दी जानी चाहिये। सोमवार को जल संरक्षण संवर्धन की कार्यशाला में कलेक्टर ने जल संरक्षण के परियोजना के कार्यां की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, डीएफओ विपिन पटेल, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद और वन विभाग के रेंजर्स एवं एसडीओ उपस्थित थे।
बैठक में वनमंडलाधिकारी ने वन क्षेत्र में जल ग्रहण प्रबंधन कार्यक्रम में आ रही कठिनाईयों का समाधान किया। उन्होने वन क्षेत्र मे किये जाने वाले मनरेगा के कार्यों की माइक्रो प्लान की जानकारी ग्रामीण विकास विभाग से उपलब्ध कराने की अपेक्षा की। बैठक में स्ट्रकचरल इंजीनियर आदित्य दुबे ने जल ग्रहण क्षेत्र प्रबंधन कार्यक्रम की कार्यशाला का प्रेजेंटेशन किया।

कमिश्नर 11 जनवरी को करेंगे विभिन्न विभागों की समीक्षा

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी 11 जनवरी को विभिन्न विभागों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में प्रातः 11.30 बजे आरंभ होगी। बैठक में लोक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य विभाग, जल संसाधन विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, संभागीय पेंशन कार्यालय, ऊर्जा विभाग तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय की समीक्षा की जाएगी। बैठक में संबंधित अधिकारियों को उपस्थिति के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: झाडफूंक व शक्ति बढ़ाने के लिए करते थे जंगली जानवरों का शिकार, पूर्व CMO के बेटे सहित 3 गिरफ्तार

त्योहारों व शादी पार्टी के लिए भी करते थे वन्य प्राणियों का शिकारशिकारियों के घर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *