Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: कोरोना नियंत्रण के सभी उपाय सुनिश्चित करें – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह 

  • प्रत्येक माह में एक दिन मनाया जायेगा स्व-रोजगार दिवस

  • मुख्यमंत्री ने भोपाल से वीडियो क्रांफ्रेसिंग में दिये निर्देश

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संभागीय कमिश्नर एवं जिलों के कलेक्टर्स से कोरोना नियंत्रण, स्व-रोजगार, रोजगार दिवस एवं ओला और अति वृष्टि से प्रभावित फसलों के बारे में जानकारी लेकर समीक्षा की। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी में कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, डीपीओ महिला बाल विकास सौरभ सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये हैं कि जिन जिलों में अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है, वहां एक सप्ताह में वास्तविक सर्वे कर दस दिवस में मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया आरंभ करायें। उन्होने ने कहा कि सर्वे के लिये अंतर्विभागीय दलों का गठन करें। जिनमें कृषि उद्यानिकी ग्रामीण विकास और राजस्व विभाग के लोग शामिल रहें। उन्होने ने कहा कि ईमानदारी और प्रमाणिकता के साथ सर्वे किया जाये। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों और किसानों को भी विश्वास में लिया जाये।

मुख्यमंत्री ने जिलो में कोविड नियंत्रण की उपायों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि कोविड नियंत्रण के सभी उपाय सुनिश्चित करायें। मास्क लगाने पर सख्ती करें तथा जो मरीज अस्पतालों में इलाजरत हैं, उनको समुचित चिकित्सकीय व्यवस्था कराते हुए होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से दिन में दो बार बातकर उनकी स्थिति से लगातार अवगत हों। श्री चौहान ने 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को 15 जनवरी तक शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करा लेने के निर्देश दिये।

वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 12 जनवरी युवा दिवस को स्व-रोजगार, रोजगार दिवस के तौर पर मनाया जायेगा। जिसमें प्रदेश के लगभग 5 लाख युवाओं को स्व-रोजगार, रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाकर स्वीकृति पत्र सौंपे जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह के एक दिन स्व-रोजगार, रोजगार दिवस के रूप में मनेगा। हमारा लक्ष्य है कि युवा अपने स्वंय के उद्यम स्थापित कर आत्मनिर्भर बनें। श्री चौहान ने 12 जनवरी के आयोजन के लिये अधिकतम 100 हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करने की अपेक्षा की। उन्होंने आयोजन के व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने तथा स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं के सोशल मीडिया में वीडियो व अनुभव शेयर करने के निर्देश दिये ताकि उनसे प्रेरणा लेकर अन्य युवा भी आत्मनिर्भर बनने हेतु जागरूक हों सकें।

ओलावृष्टि से हुई फसलों की क्षति का तत्काल सर्वेक्षण हो, किसानों को किया जाएगा राहत राशि का भुगतान

मुख्यमंत्री ने कहा है कि हाल ही में प्रदेश के कुछ जिलों के ग्रामों में हुई असमय वर्षा और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को पहुँचे नुकसान का शीघ्र सर्वे किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जहाँ-जहाँ क्षति हुई है, तत्काल सर्वे कराया जाए। साथ ही क्षति का आकलन कर राहत राशि के भुगतान की व्यवस्था भी की जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए हैं कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलवाना भी सुनिचित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार संकट की घड़ी में हमेशा किसानों के साथ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभी जिन किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है, वे किसान संकट में हैं, लेकिन उन्हें इस संकट से निकालने का कार्य किया जाएगा। किसानों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *