Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: किसानों पर ओलों की मार, बारिश से धान भी बर्बाद, सब्जियां चौपट

सितपुरा, कोनी हार, इटमा, घोरहटी, जाखी, मौहरी सहित कई गांवों में गिरे ओले 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शनिवार की रात 9 बजे हुई बारिश और ओलावृष्टि से दलहनी और सरसों की फसल को भारी नुकसान। जमीन पर ओलो की परत बिछ गई थी। खेतो में लगी सब्जियां भी बर्बाद हुई । किसानों को पड़ रही चौतरफा मार प्रशसनिक लापरवाही से खरीदी केंद्रों में पहुंचने के बाद भी धान नही खरीदी गई, अब पानी मे भीग कर बर्बाद हो रही है। इधर दलहनी तिलहनी फसलें भी चौपट हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक ओले सितपुरा, कोनी हार, इटमा, घोरहटी, जाखी, मौहरी सहित कई गांवों में गिरा है।

बताया जा रहा है कि शनिवार की रात तकरीबन 9 बजे तेज गरज चमक के साथ पहले ओले गिरे इसके बाद तेज हवा के साथ पानी गिरना शुरू हो गया, जो कि रविवार की देर रात तक जारी रहा।

लगातार हो रही बारिश से जहां ठंड में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया वहीं ओला गिरने के चलते ठंड और बढ़ गई। जानकारों के मुताबिक यदि इसी तरह लगातार बारिश होती रही तो इसमे गेंहू की फसल को भी नुकसान होगा। हालांकि अभी मघावट अच्छी होने से किसानो को सिंचाई से मुक्ति मिली है, लेकिन दूसरी ओर खरीदी केंद्रों पर धान की खरीदी न होने से परेशान है। खरीदी केंद्रों में किसानों की हजारों क्विंटल धान खुले में पड़े होने के कारण बारिश में खराब हो गया।

जिले में 9 जनवरी को दर्ज हुई 7.9 मिमी वर्षा

अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार 9 जनवरी 2022 की प्रातः 8 बजे तक सतना जिले मे 7.9 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसके अनुसार दैनिक वर्षा (रघुराजनगर) तहसील में 17.6 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 7.1 मि.मी., बिरसिंहपुर में 5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 11 मि.मी., नागौद में 30 मि.मी., जसो (नागौद) में 4 मि.मी., उचेहरा में 5 मि.मी, मैहर में 2.1 मि.मी., अमरपाटन में 3 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 2.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में 7.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अब तक जिले मे कुल 853.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *