Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: मैत्री पार्क के बगल की रिक्त भूमि में खड़ी होंगी बसें, ऑपरेटरों में बनी सहमति

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सड़क सुरक्षा समिति के निर्णय अनुसार शहर में सड़कों की पटरियों और बस स्टैण्ड में अनावश्यक रुप से बसें खड़ी नहीं की जायेंगी। परिवहन कार्यालय में बस ऑपरेटर, टै्रफिक पुलिस और परिवहन विभाग, नगर निगम के अधिकारियों की शनिवार को संपन्न हुई तत्संबंधी संयुक्त बैठक में बसों को मैत्री पार्क हवाई पट्टी के बगल की बाउन्ड्री युक्त रिक्त भूमि में व्यवस्थित रुप से खड़ी किये जाने पर आम सहमति बनी।
परिवहन और यातायात के सुचारु संचालन के लिये आयोजित इस बैठक में सड़क किनारे और अनावश्यक समय में बस स्टैण्ड, पेट्रोल पंप के पास खड़ी रहने वाली बसों को व्यवस्थित रुप से हवाई अड्डे के मैत्री पार्क के पास की रिक्त भूमि पर खड़ा करने की रुपरेखा बनी। बस ऑपरेटरों की मांग के अनुसार नगर निगम द्वारा बस खड़ी करने के स्थल पर आवश्यक प्रकाश और पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। निर्णय लिया गया कि इस स्थान पर मरम्मत और रिपेयर के कार्य हेतु बसों को खड़ी नही किया जायेगा। बल्कि परमिट की संचालन वाली बसें ही अतिरिक्त समय में पार्किंग की जायेंगी।

इस ऑपरेटर एवं एसोशियेशन ने कहा कि निर्धारित मैत्री पार्क के पास रिक्त स्थल पर बसों को शिफ्ट करने की कार्यवाही 2 दिन के भीतर प्रारंभ कर ली जायेगी। इस मौके पर आरटीओ संजय श्रीवास्तव, नगर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह, नगर निगम अतिक्रमण प्रभारी रमाकांत शुक्ला, ट्रैफिक इंचार्ज सत्य प्रकाश मिश्रा, सुधांशु तिवारी, बस एसोशियेशन के अध्यक्ष कमलेश गौतम, विजय शिवहरे, विक्रम आदि उपस्थित हैं।

आरक्षक संवर्ग की चयन परीक्षा में 984 अभ्यर्थी रहे उपस्थित

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) भोपाल द्वारा आयोजित पुलिस आरक्षक संवर्ग के लिये भर्ती परीक्षा 2020 में जिले के 4 परीक्षा केन्द्रों में 2 पालियों में शनिवार 8 जनवरी को संपन्न हुई चयन परीक्षा में 1660 अभ्यर्थियों के विरुद्ध 984 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। जबकि 676 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

परीक्षा के नोडल अधिकारी ने बताया कि परीक्षा केन्द्र विन्ध्य इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड सांइस करही रोड अमौधा में पहली पाली की परीक्षा में 181 अभ्यर्थी उपस्थित और 119 अनुपस्थित एवं दूसरी पाली में 170 अभ्यर्थी उपस्थित और 130 अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार श्रीरामा कृष्णा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस भरहुत नगर में पहली पाली की परीक्षा में 92 अभ्यर्थी उपस्थित और 58 अनुपस्थित एवं दूसरी पाली में 97 अभ्यर्थी उपस्थित और 53 अनुपस्थित, श्रीरामा कृष्णा कॉलेज ऑफ पॉलीटेक्निक एण्ड मैनेजमेंट सोहावल सतना में पहली पाली की परीक्षा में 80 अभ्यर्थी उपस्थित और 60 अनुपस्थित एवं दूसरी पाली में 72 अभ्यर्थी उपस्थित और 68 अनुपस्थित तथा एकेएस यूनिवर्सिटी शेरगंज सतना में पहली पाली की परीक्षा में 147 अभ्यर्थी उपस्थित और 93 अनुपस्थित एवं दूसरी पाली में 145 अभ्यर्थी उपस्थित और 95 अनुपस्थित रहे।

हेल्थ केयर/ फ्रंटलाइन वर्कर तथा गंभीर रोगों से ग्रस्त बुजुर्गों को 10 जनवरी से लगेंगे टीके

शासन द्वारा हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोग से ग्रस्त लोगों को कोरोना से बचाव के लिए प्रिकाशन डोज देने का निर्णय लिया गया है। इन्हें 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक अवधिया ने बताया कि प्रिकाशन डोज लेने के लिए वही व्यक्ति पात्र होगा, जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद 9 माह अथवा 39 सप्ताह की अवधि पूरी कर ली है। पात्र व्यक्तियों को कोविन पोर्टल द्वारा प्रिकाशन डोज के लिए एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जायेगी। पंजीयन कराने के बाद ही प्रिकाशन डोज लगायी जायेगी। टीकाकरण सत्र स्थल पर हेल्थ केयर, फ्रंटलाईन वर्कर्स को फोटोयुक्त पहचान पत्र एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर युक्त फोन लाना अनिवार्य होगा। टीकाकरण की सुविधा चिन्हित क्रियाशील केन्द्रों (कोविशील्ड एवं को-वैक्सीन) पर निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकाशन डोज उन्हीं वर्कर्स को दी जायेगी जिन्हे पूर्व में जिस वैक्सीन का द्वितीय डोज दिया गया है। उसी वैक्सीन का केवल एक डोज दिया जायेगा। प्रिकाशन डोज के लिये गृह विभाग (पुलिस, जेल एवं डिजास्टर मैनेजमेंट), नगरीय प्रशासन विभाग, पंचायत विभाग तथा राजस्व विभाग के फ्रंटलाईन वर्कर्स और स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग के हेल्थ केयर वर्कर्स ही पात्र होंगे। हेल्थ केयर या फ्रंटलाईन वर्कर्स के परिवारजन इसके लिये पात्र नहीं होंगे।

मध्यस्थता के माध्यम से मिलने वाली विधिक सेवाओं से लोंगो को अवगत करायें

अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्रधान जिला न्यायाधीश एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के निर्देशन में शनिवार को एडीआर भवन में विशेष न्यायाधीश एससी राय की अध्यक्षता में न्यायाधीशों एवं मीडिएटर्स अधिवक्ताओं को मध्यस्थता के माध्यम से निराकृत होने वाले छोटे-छोटे विवादों की जानकारी लोंगो तक पहुंचाने के बारे में बताया गया। उन्होने बताया कि मध्यस्थता जागरुकता शिविर का मुख्य उद्देश्य लोंगो को विधिक रुप से जागरूक करना है। उन्होने ने निर्देश दिये कि लोंगो के बीच में मध्यस्थता जागरुकता शिविर का आयोजन करें और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत करायें।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र तिवारी ने बताया कि मध्यस्थता के माध्यम से पुराने और छोटे विवादों को आपसी सुलह से निराकृत किया जा सकता है। जिससे लोंगो को होने वाली धन एवं समय की हानि को भी रोका जा सकता है। इस मौके पर जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी, रजिस्ट्रार पार्थशंकर मिश्र एवं मीडिएटर्स अधिवक्तागण उपस्थित थे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *