Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: युवा दिवस पर हर जिले में रोजगार मेला,  12 जनवरी को होगा कार्यक्रम 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन युवाओं को रोजगार देने के अपने दृढ़ संकल्प के साथ 12 जनवरी को युवा दिवस पर मध्यप्रदेश के सभी जिलों में रोजगार मेला लगाकर बड़ी संख्या में युवाओं को स्व-रोजगार देगी।
सचिव एमएसएमई  पी. नरहरि ने बताया कि मध्यप्रदेश में स्व-रोजगार की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत विभिन्न विभागों एवं बैंको के माध्यम से कई स्व-रोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंडअप इंडिया योजना, प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन आदि प्रमुख योजनाएँ संचालित की जा रही है।

सचिव श्री नरहरि ने सभी कमिश्नर्स, कलेक्टर्स और विभागाध्यक्षों को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य शासन द्वारा स्व-रोजगार को प्रोत्साहन देने के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना प्रारम्भ की गई है, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा। उक्त सभी स्व-रोजगार योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिये यह आवश्यक है कि योजनाओं से जुड़ी शासकीय एजेंसियाँ, वित्तीय संस्थान, हितग्राही, प्रशिक्षण, उद्यमिता केन्द्र और विभाग एक साथ मिलकर कार्य करें।

इसी उद्देश्य से 12 जनवरी 2022 को प्रदेशव्यापी स्व-रोजगार, रोजगार दिवस मनाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। इसमें सभी जिला मुख्यालयों पर जिला स्तरीय कार्यक्रम तथा एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप स्व-रोजगार, रोजगार से जुड़ी सभी योजनाओं में शत-प्रतिशत स्वीकृति, मेला आयोजन से पूर्व सुनिश्चित की जाए।

आयोजन की प्रमुख गतिविधियाँ

राज्य एवं जिला स्तर के कार्यक्रमों में लाभार्थियों को स्वीकृति वितरण-पत्र दिये जायेंगे। पूर्व से स्व-रोजगार में स्थापित अनुभवी लोगों से स्व-रोजगार के इच्छुक व्यक्तियों का परिचय करवाया जाएगा, जिससे उनके अनुभवों का लाभ युवाओं को मिल सके। साथ ही स्व-रोजगार योजनाओं के लाभांवित सफल एवं स्थापित हितग्राहियों द्वारा निर्मित सामग्रियों की प्रदर्शनी, स्व-रोजगार योजनान्तर्गत स्व-नियोजन के संबंध में विषय-विशेषज्ञों के माध्यम से सम्मेलन में सम्मिलित होने वाले युवाओं को परामर्श एवं मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा। मेले में विभिन्न विभागों, बैंकिंग संस्थाओं इत्यादि के स्टॉल लगाए जाएंगे जहाँ युवा वर्ग को रोजगार योजनाओं, स्व-रोजगार की संभावनायें, बैंकिंग सुविधाओं आदि की जानकारी मिलेगी।

About rishi pandit

Check Also

MP: धार्मिक कट्टरता फैलाने के केस में सुप्रीम कोर्ट ने MP हाई कोर्ट की खिंचाई की, FIR भी रद्द की

Madhya pradesh indore indore law college case news: digi desk/BHN/इंदौर/ इंदौर के शासकीय लॉ कॉलेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *