Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: किशोरों का कोविड वैक्सीनेशन 3 जनवरी सोमवार से शुरू होगा, सीएम व कलेक्टर ने की लोगों से अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के वैक्सीनेशन के लिये जारी गाईडलाईन के अनुसार 3 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण का कार्य शुरु होगा। इस आयुवर्ग के किशोरों का कोविन एप या कोविन पोर्टल पर एवं ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन होगा। जिसकी प्रक्रिया 1 जनवरी 2022 से कोविन एप व कोविन पोर्टल पर प्रारंभ हो गई है। कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में सतना शहर और ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्र विद्यालयों में बनाये गये हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 15 से 18 वर्ष के बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की

कोविन पोर्टल पर शुरू हुआ बच्चों के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 15 से 18 वर्ष के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा है कि एक जनवरी से देश के 15 से 18 वर्ष के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण के लिए cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुका है। मेरा सभी पात्र बच्चों के परिजन से आग्रह है कि टीकाकरण के लिए बच्चों का रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएँ।
प्रदेश में 3 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु के किशोरों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू होगा। एक जनवरी से कोविन एप या कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो गया है। ऐसे बच्चे जिनका जन्म वर्ष 2007 या उसके पहले हुआ है, वे रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे।

15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोरों से कलेक्टर ने की अपील

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों एवं उनके परिजनों से अपील की है कि भारत सरकार द्वारा 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के लिये कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिले के ऐसे सभी किशोरो से आग्रह किया है कि जिनका जन्म वर्ष 2007 या उसके पहले हुआ है, वे सभी लोग टीकाकरण केन्द्रों पर जायें और टीकाकरण पूर्ण करायें। उन्होने बताया कि टीकाकरण के लिये सतना शहर के साथ-साथ सभी विकासखंडों के चिन्हित विद्यालयों में टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि सतना जिले का वैक्सीनेशन ग्राफ काफी अच्छा है। जिले के लगभग 95 प्रतिशत वयस्क नागरिकों का प्रथम डोज एवं 92 प्रतिशत नागरिकों का द्वितीय डोज का वैक्सीनेशन पूर्ण हो चुका है। कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत वैक्सीनेशन कराना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि वर्तमान समय में कोविड केसेस की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। इससे बचने एवं अपने आप को सुरक्षित रखने के लिये वैक्सीनेशन सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। इसके साथ ही कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना भी जरुरी है।

सतना शहरी क्षेत्र में 18 टीकाकरण केन्द्र

सतना शहर अंतर्गत 3 जनवरी 2022 को 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के वैक्सीनेशन के लिये 18 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। इसके अनुसार कन्या धवारी स्कूल, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1, व्यंकट क्रमांक-2, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल, शासकीय विद्यालय सिंधी कैंप, शासकीय विद्यालय कामता टोला, शासकीय विद्यालय टिकुरिया टोला, शासकीय कन्या हायर सेंकेडरी स्कूल सिविल लाईन, शासकीय हायर सेंकेडरी विद्यालय घूरडांग, शासकीय हायर सेंकेडरी विद्यालय बगहा, सेंट माइकल स्कूल, क्रिस्तुकला स्कूल, सरस्वती स्कूल कृष्ण नगर, सरस्वती आवासीय विद्यापीठ विद्यालय एवं सिंधु हाई स्कूल सतना में 15 से 18 वर्ष आयु के किशारों का वैक्सीनेशन किया जायेगा।

विकासखंड स्तर पर भी बनाये गये टीकाकरण केन्द्र

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सतना शहरी क्षेत्र के साथ-साथ विकासखंड स्तर पर भी 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशारों के लिये कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया जायेगा। जिसके लिये विकासखंड स्तर पर टीकाकरण केन्द्र बनाकर केन्द्रों पर वैक्सीनेटर्स की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होने बताया कि विकासखंड उचेहरा में 7, नागौद में 11, रामपुर बघेलान में 7, रामनगर में 15, सोहावल में 20, मझगवां में 15 एवं विकासखंड अमरपाटन में 13 टीकाकरण केन्द्र विद्यालयों में बनाये गये हैं।

टीकाकरण के लिये कोविन एप एवं कोविन पोर्टल पर करा सकते है पंजीयन

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिये कोविन एप एवं कोविन पोर्टल पर आधार नंबर के साथ 9 दस्तावेजों की सूची के आधार पर पंजीयन कराया जा सकेगा। इसमें स्कूल द्वारा जारी परिचय पत्र भी मान्य होगा। ऐसे लाभार्थियों का सत्यापनकर्ता अथवा वैक्सीनेटर द्वारा ऑनसाईट भी पंजीयन किया जा सकता है। वैक्सीन लगवाने के लिये अपॉईंटमेन्ट ऑनलाईन या ऑनसाईट भी बुक करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कोविन एप एवं कोविन पोर्टल से ऑनलाईन स्लॉट बुक करवाने वालों को टीकाकरण केन्द्र पर रिफरेन्स नंबर और सीक्रेट कोड की जानकारी देना अनिवार्य होगा। यह रिफरेन्स नंबर एवं सीक्रेट कोड रजिस्ट्रेशन के दौरान प्राप्त होगा।

हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर तथा गंभीर रोगों से ग्रस्त, बुजुर्गों को 10 जनवरी से लगेंगे टीके

शासन द्वारा हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोरोना से बचाव के लिए प्रिकाशन डोज देने का निर्णय लिया गया है। इन्हें 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रिकॉशन डोज लेने के लिए वही व्यक्ति पात्र होगा जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद 9 माह अथवा 39 सप्ताह की अवधि पूरी कर ली है। पात्र व्यक्तियों को कोविन पोर्टल द्वारा प्रिकाशन डोज के लिए एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जायेगी। पंजीयन कराने के बाद ही प्रिकाशन डोज लगायी जायेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *