Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: खाद्यान्न वितरण प्रणाली के कार्यों में सुधार लायें- कलेक्टर ने दिए निर्देश 

महीने में 5 दिन से कम खुलने वाली दुकानों के प्रकरण बनायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को जिला आपूर्ति विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में जिले में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली और खाद्य विभाग की गतिविधियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि राशन दुकानों में खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया में सुधार लाने अभियान स्वरूप कार्यवाही कर वितरण कार्यों में सुधार लाएं। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, डीएम नान दीपक सक्सेना सहित सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विकासखंड वार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत माहवार वितरण और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत राशन वितरण कि अक्टूबर से दिसंबर माह की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की समीक्षा में नवंबर माह में सबसे कम वितरण 75 प्रतिशत मझगवां और सबसे अधिक वितरण 90 प्रतिशत मैहर में पाया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिसंबर माह में 75 प्रतिशत से कम राशन बांटने वाले विकासखंड सोहावल 54 प्रतिशत, मझगवां 65 प्रतिशत, मैहर 66 प्रतिशत और नगर निगम में 68 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण पर संबंधित प्रभारी 4 कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

इसी प्रकार महीने में 5 दिवस से कम दिनों में खुलने वाली राशन दुकानों में सोहावल की 10, मझगवां की 7, रामपुर बघेलान की 3, नागौद की 3, उचेहरा और नगर निगम की एक-एक तथा मैहर की 18 दुकानें पाए जाने पर कलेक्टर श्री वर्मा ने संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को इन 39 दुकानों के प्रकरण तैयार कर एक सप्ताह के भीतर एसडीएम कोर्ट में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले की कुल 817 दुकानों में 786 सेल्समैन नियुक्त हैं और 755 दुकानों में प्रत्येक में एक-एक सेल्समैन है। केवल 31 दुकाने ही सेल्समैन के द्वितीय प्रभार में है। ऐसी स्थिति में दुकानों का प्रत्येक माह 5 दिन से भी कम खोला जाना आपत्तिजनक है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने राशन दुकान वार उपलब्ध कार्ड और आवंटन के वितरण की समीक्षा करते हुए 42 दुकानों में 60 प्रतिशत से कम राशन वितरण पाए जाने पर सभी संबंधित दुकानों को एसडीएम से नोटिस जारी कराने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने कहा कि 60 प्रतिशत से कम राशन वितरण करने वाले सभी 42 दुकानों को एसडीएम से दुकाने निलंबित करने का नोटिस जारी कराएं। सीएम हेल्पलाइन की जेएसओ वार निराकरण की समीक्षा में कहा कि खाद्य वितरण और पात्रता पर्ची संबंधी शिकायतों को एल-1 स्तर पर ही निराकरण किए जाने के प्रयास करें। रामपुर बघेलान विकासखंड के प्रभार क्षेत्र के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के बैठक में अनुपस्थित रहने पर और कमजोर परफॉर्मेंस पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

खरीदी केन्द्रों से धान उठाव और परिवहन कार्य में और तेजी लायें

कलेक्टरने वर्तमान मौसम के दृष्टिगत जिले के धान खरीदी केंद्रों से धान का उठाव और परिवहन कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को धान खरीदी से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर कलेक्टर ने धान उपार्जन कार्य की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, उप संचालक कृषि बीएल कुरील, डीएम नान दिलीप सक्सेना, उप पंजीयक सहकारिता के पटनाकर, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, महाप्रबंधक केंद्रीय सहकारी बैंक राजेश गुप्ता एवं वेयरहाउसिंग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को कहा कि उप पंजीयक से समन्वय कर प्रतिदिन सुबह अथवा रात्रि में अगले दिन का परिवहन प्लान बनाकर ट्रकों को लगाएं। उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग एवं खरीदी केंद्रों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को कहा कि खरीदी केंद्रों से अधिकाधिक संख्या में ट्रक लगाकर परिवहन कराएं और भंडारण में धान सुरक्षित रखवायें। इसके बाद भी बचे हुए धान को वर्तमान मौसम के दृष्टिगत स्टैकिंग कर तिरपाल आदि से सुरक्षित कराएं। कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि खरीदी केंद्रों में स्टाक हुए धान के अनुसार प्राथमिकता क्रम में वाहन भेजकर परिवहन कराएं, ताकि स्थान के अभाव में खरीदी कार्य प्रभावित नहीं होने पाए।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *