Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट अमावस्या मेले में शांति एवं कानून व्यवस्था स्थापित करने, 7 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के प्रसिद्ध धर्मस्थल चित्रकूट में नववर्ष 1 जनवरी के अवसर पर एवं 2 जनवरी को आयोजित अमावास्या मेले में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुये उपखंड मजिस्ट्रेट मझगवां पीएस त्रिपाठी ने शांति, कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था बनाये रखने 7 कार्यपालिक मजिस्टेªटों की तैनाती की है। प्रत्येक कार्यपालिक मजिस्ट्रेटको मेला ड्यूटी के दौरान सहयोग प्रदान करने दो-दो पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। संपूर्ण मेला क्षेत्र को 8 जोन में विभक्त किया गया है।
जारी आदेशानुसार प्रथम जोन (प्रदक्षिणा द्वार राम मोहल्ला) में प्रभारी तहसीलदार नितिन कुमार झोड़, द्वितीय जोन (प्राचीन मंदिर) में प्रभारी तहसीलदार अजीत तिवारी, तृतीय जोन (मेला कंट्रोल रुम) में नायब तहसीलदार ऋषि नारायण सिंह, चतुर्थ जोन (भरत घाट) में राजस्व निरीक्षक प्रबुद्ध शुक्ला, पंचम जोन (हनुमान धारा) में राजस्व निरीक्षक सुरेन्द्र तिवारी, षष्टम् जोन (गुप्त गोदावरी) में राजस्व निरीक्षक डाॅ सुदामा प्रसाद एवं सप्तम जोन (सती अनुसुइया) में राजस्व निरीक्षक रामकुमार रावत की नियुक्ति कार्यपालिक मजिस्टेªट के रुप में की गई है। अष्टम जोन (पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस) के लिए पटवारी रावेन्द्र सिंह एवं आशीष सिंह को नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी को किया जायेगा। इस मौके पर मतदाताओं को जागरूक करने एवं प्रजातंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर एवं मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस की विविध गतिविधियां होंगी।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित समारोह में मतदाताओं को ‘‘प्राउड टू बी वोटर-राईट टू वोट’’ का बैज लगाकर मतदाता परिचय पत्र प्रदान किया जाएगा तथा शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की ईव्हीएम, वीवीपैट पर बनी फिल्म का प्रसारण किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्वीप गतिविधियां एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए एक और केन्द्र निर्धारित

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान उर्पाजन के लिये कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा उपायुक्त सहकारिता सतना द्वारा दी गई अनापत्ति प्रदाय अनुसार एक अतिरिक्त उपार्जन केन्द्र निर्धारित किया गया है। कलेक्टर द्वारा तहसील नागौद अंतर्गत सहकारी विपणन संस्था मर्यादित उपार्जन स्थल मंडी नागौद को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है। निर्धारित किये गये उपार्जन केन्द्र में शासन द्वारा जारी नीति निर्देश 2021-22 का पालन करते हुए पंजीकृत कृषकों से धान उपार्जन का कार्य किया जायेगा।

गाँव की बेटी और प्रतिभा किरण योजना में ‘छात्रवृत्ति’ प्रक्रिया प्रारंभ, अंतिम तिथि 20 जनवरी 

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नवीन प्रवेशित छात्राओं के लिए ‘गाँव की बेटी’ योजना एवं प्रतिभा किरण योजना में आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। छात्रवृत्ति के लिए ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे।

गाँव की बेटी योजना

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई ‘गाँव की बेटी’ योजना में ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 500 रूपए प्रतिमाह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

प्रतिभा किरण योजना

योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के शहरी क्षेत्र की निवासी मेधावी छात्राएँ, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रही हैं और अच्छे अंकों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हुई हैं, ऐसी छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार रूपये छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *