Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: TL मीटिंग में कलेक्टर की दो टूक- सभी विभाग इस सप्ताह अभियान स्वरुप करें सीएम हेल्पलाईन का निराकरण

  • नॉट अटेण्ड सीएम हेल्पलाईन अगले स्तर पर जाने पर लगेगा 250 रुपये जुर्माना

  • समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों और राजस्व की अनुविभागवार सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण इस हफ्ते अभियान स्वरुप में करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि निराकरण में संतुष्टिपूर्ण निराकरण का प्रतिशत बढ़ायें और कोई भी सीएम हेल्पलाईन की नॉट अटेण्ड शिकायत अगले स्तर पर नहीं पहुंचनी चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि अगले स्तर पर नॉट अटेण्ड शिकायत के पहुंचने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध 250 रुपये प्रति शिकायत का जुर्माना लगेगा। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की चार घंटे चली बैठक में कलेक्टर ने सम-सामयिक विषयों, शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं, कार्यक्रमों, उत्तरा में दर्ज टीएल प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगर पालिका, नगर परिषद सहित विभाग प्रमुख जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व विभाग की सर्वाधिक लंबित सीएम हेल्पलाईन की एसडीओ वार समीक्षा करते हुये कहा कि इस सप्ताह सभी एसडीएम, तहसीलदार सीएम हेल्पलाईन के राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण अभियान के रुप में करें। सभी विभाग प्रमुखों को कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी स्वयं लॉगिन कर सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को स्वतः देंखे और निराकरण करें तो संतुष्टिपूर्ण निराकरण भी बढ़ेगा और निराकरण में गति भी आयेगी। उन्होंने विभाग प्रमुखों से कहा कि पूर्व की लंबित शिकायतों के साथ चालू सप्ताह की प्राप्त शिकायतों की कुल संख्या से सप्ताह भर का निराकरण अधिक होना चाहिये। उन्होने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभ से वंचित और प्राकृतिक आपदा में राशि वितरण की एक भी शिकायत लंबित नहीं रहनी चाहिये।

100 दिवस की शिकायतों में सबसे ज्यादा 87 सीएमएचओ ने की निराकृत

सीएम हेल्पलाईन की 100 दिवस से ऊपर की लंबित शिकायतों में स्वास्थ्य विभाग की सर्वाधित 87 शिकायतें सीएमएचओ द्वारा निराकृत करने पर कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में इस हफ्ते अच्छा काम हुआ है। इसी प्रकार एलडीएम द्वारा संस्थागत वित्त की 61 सौ दिवसीय शिकायत का निराकरण इस सप्ताह किया गया है। जल संसाधन की 18 और शिक्षा विभाग की 16 शिकायतें इस सप्ताह कम की गई हैं।
इसी प्रकार 300 दिवस से ऊपर की सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों में सर्वाधिक 27 शिकायतें शिक्षा विभाग द्वारा कम की गई हैं। सीएम हेल्पलाईन की कुल 300 दिवस से ऊपर कुल 841 शिकायतें विभिन्न विभागों की लंबित है। सामाजिक न्याय निःशक्त जन कल्याण, श्रम विभाग की संबल योजना, कर्मकार मंडल की योजनाओं संबंधित सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का निराकरण सीईओ जनपद और सीएमओ नगरीय निकाय सुनिश्चित करायें।

उपार्जन केन्द्रों का भ्रमण करें अधिकारी

जिले में चल रहे उपार्जन केन्द्रों की खरीदी की निगरानी रखने कलेक्टर श्री वर्मा ने निरीक्षण के लिये नियुक्त 28 जिला अधिकारियों से गत सप्ताह भ्रमण की रिपोर्ट ली। डीएम नान ने बताया कि वर्तमान में कुल 315 ट्रको के माध्यम से परिवहन हो रहा है। रविवार को 9 हजार मीट्रिक टन का परिवहन किया गया है। कुल खरीदी मात्रा का 80 प्रतिशत धान परिवहन कर लिया गया है। कलेक्टर ने रिजेक्ट किये गये धान को अपग्रेड कराने और प्रत्येक खरीदी केन्द्र में छन्ना और पंखे की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों में निरीक्षण की ड्यूटी में संलग्न 28 जिला अधिकारियों में से 4 द्वारा ही निरीक्षण किये जाने पर नाराजगी जाहिर की और निरीक्षण में नही जाने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण कर्ता अधिकारी उस क्षेत्र के एसडीएम को अपना निरीक्षण प्रतिवेदन उसी दिन प्रस्तुत करेंगे तथा एक प्रति खाद्य शाखा में प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये हैं।

जिला प्रबंधक और अनुविभागीय अधिकारी को बैठक में ही दी नोटिस

धान उपार्जन केन्द्र समिति डाम्हा में किसानों द्वारा की गई मारपीट की शिकायत पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद और जिला प्रबंधक नान को मौके पर जाकर जांच करने के निर्देश दिये थे। जिला प्रबंधक नान द्वारा मौके पर को-ऑपरेटिव इंस्पेक्टर को भेज कर जांच कराने और दोनो अधिकारियों द्वारा निर्देशानुसार मौके पर जाकर जांच नहीं करने तथा कृत कार्यवाही या प्रतिवेदन से 24 घंटे के भीतर अवगत नहीं कराने पर कलेक्टर ने टीएल की बैठक में ही दोनो अधिकारियों को नोटिस जारी कर तामील करवाई।

समाधान ऑनलाईन विषयों की शिकायत इसी माह शून्य करें, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रघुराजनगर को कारण बताओ नोटिस

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन की ग्रेडिंग में चालू माह की प्राप्त शिकायतों को इसी माह निराकृत करने पर बेटेज मिलता है। समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम 4 जनवरी को होगा। इसके पहले समाधान के विषयों की सभी 609 शिकायतें दिसंबर माह के अंत तक निराकृत करना सुनिश्चित करें। समय बाह्य प्रकरणों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र के एक मामले में प्रकरण के समय बाह्य होने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रघुराजनगर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

पीएम स्वनिधि योजना के सभी स्वीकृत प्रकरण कराये वितरित

कलेक्टर ने नगरीय निकाय संस्थाओं की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुये 10 हजार वाले ऋण प्रकरणों में सभी 542 स्वीकृत प्रकरणों में तथा 20 हजार ऋण वाले 58 स्वीकृत प्रकरणों में शीघ्र वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के प्रोजेक्ट को फोकस में रखते हुये प्रो-एक्टिव होकर कार्य करने के निर्देश दिये। ताकि लोगो को इस परियोजना का लाभ समय पर मिल सके। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने एसडीएम उचेहरा को कांसा बर्तन व्यवसाय में संलग्न सभी हितग्राहियो की लिस्टिंग कराने और व्यापार संवर्धन के लिये नोडल अधिकारी के समन्यव से कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में  हाइकोर्ट में लंबित डब्ल्यूपी के प्रकरणों में जवाब-दावा एवं आवश्यक कार्यवाही करने, शुद्धिकरण पखवाड़ा रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान कार्य में प्रगति लाकर जिले की ग्रेडिंग सुधारने, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा वांछित ग्राम वार जनपद वार एवं जिला वार पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों की जानकारी शीघ्र संकलित कराकर भेजने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *