Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: उचेहरा के ग्रामीण क्षेत्रो के भ्रमण पर निकले कलेक्टर, धान उपार्जन केन्द्र और अधोसंरचना के कार्यो का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/उचेहरा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के भ्रमण पर निकले कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिगनहट, लोहरौरा, पतौरा, पिथौराबाद, उचेहरा, भरहुत का भ्रमण कर अनेक धान उपार्जन केंद्र और ग्रामीण क्षेत्र की अधोसंरचना और विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े, एसडीएम एचके धुर्वे, तहसीलदार अवधराज सिंह, सीईओ जनपद पंचायत प्रभा तेकाम भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उचेहरा विकासखंड के ग्राम जिगनहट पहुंचकर पंचायत भवन और मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम जिगनहट के यात्री प्रतीक्षालय, निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर और कचरा प्रबंधन केंद्र का निरीक्षण कर निर्माणाधीन कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोहरौरा, पतौरा के तीन धान उपार्जन केंद्र और वेयरहाउस का निरीक्षण कर उपार्जन कार्य का जायजा लिया। उन्होंने उपार्जन केंद्र में संग्रहित धान का शीघ्र परिवहन करने और बारदानों की कमी की शिकायत पर अधिकारियों को उपार्जन केंद्रों में सुचारू आपूर्ति के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री वर्मा ने पिथौराबाद में नव-निर्मित गौशाला और मनरेगा से निर्मित तालाब का भी निरीक्षण किया। उन्होंने गौशाला का गौवंश, पशुओं को भूसा-चारा की व्यवस्था के साथ सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उचेहरा मंडी के धान खरीदी केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने उपार्जन केंद्र में संधारित किए जा रहे रजिस्टर और रिकॉर्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने धान के बोरों की वजन तुलाई और वजन मापक यंत्र की शुद्धता का भी परीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्रों में निर्धारित गुणवत्ता के एफ.ए.क्यू धान की खरीदी ही करने के निर्देश दिए।

भरहुत के स्तूपों के अवशेषों का किया अवलोकन

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उचेहरा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पुरातात्विक महत्व के स्थल भरहुत पंहुचकर वहां भरहुत स्तूप के अवशेषों का अवलोकन किया। उन्होने भरहुत में पर्यटकों की सुविधा के लिये कराये गये निर्माण कार्यों एवं जनसुविधा के कार्यो का निरीक्षण भी किया।

पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी पूर्ण कराने के निर्देश

पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी की कार्यावाही 31 मार्च 2022 तक पूर्ण कराई जानी है। ई-केवायसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर कार्नर एवं पीएम किसान पोर्टल पर निःशुल्क उपलब्ध है। इस सुविधा के माध्यम से आधार लिंक मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण की जा सकती है। इसके अतिरिक्त कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) केन्द्रों के माध्यम से भी 15 रुपये की शुल्क का भुगतान कर ई-केवायसी की जा सकती है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने इस संबंध में जिले के समस्त तहसीलदारों से कहा है कि पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी 31 मार्च 2022 तक अनिवार्य रुप से कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *