Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: महाराष्ट्र में फंसे सतना के 16 और पन्ना के 15 श्रमिक एवं परिजनों की सकुशल वापसी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महाराष्ट्र प्रांत के परभणी जिले के बोरबंद फाटा गांव में गन्ने की खेती में मजदूरी करने गए सतना जिले के 16 और पन्ना जिले के 15 फंसे बंधक श्रमिकों एवं उनके परिजनों की सकुशल वापसी जिला प्रशासन सतना के प्रयासों से हो गई है।
सतना जिले के परसमनिया क्षेत्र के पिपरिया गांव के मजदूरों के बंधक होने की सूचना जब सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा को मिली तो उन्होंने महाराष्ट्र जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर इनके सकुशल लौटने की व्यवस्था बनाई। सतना रेलवे स्टेशन पर नासिक-पटना ट्रेन से लौटने पर श्रम विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी श्रमिकों का मेडिकल परीक्षण और कोरोना टेस्ट जिला अस्पताल में कराया और उन्हें भोजन-पानी की व्यवस्था कर विशेष वाहनों से परसमनिया के पिपरिया और पन्ना जिले के पिछौर गांव के लिए रवाना किया गया।

सतना जिले के 7 वयस्क सहित कुल 16 श्रमिक और उनके परिजन ग्राम पिपरिया के हैं, जो एक माह पहले पन्ना जिले के मजदूरों के साथ परभणी जिले में गन्ने के खेतों में मजदूरी करने गए थे। गन्ने के खेतों में मजदूरी करते हुए इन श्रमिकों को मजदूरी नहीं मिली थी और उन्हें रोजगार के लिए ले गया ठेकेदार मोबाइल बंद कर गायब हो गया था। किसी तरह इन्होंने अपनी लोकेशन और सूचना जिला प्रशासन तक पहुंचाई। जिला प्रशासन पन्ना और सतना ने सूचना मिलते ही तत्काल यहां से अधिकारियों को रवाना किया और महाराष्ट्र में फंसे श्रमिकों की वापसी कराई। रेलवे स्टेशन पर श्रम विभाग के अधिकारी श्री पटेरिया, हेमंत डेनियल, भूपेंद्र बंजारे और पन्ना जिले के एएसआई राम सजीवन, आरक्षक आशीष यादव ने सतना पहुंचे श्रमिक परिवारों को उनके गृह ग्राम के लिये सकुशल वापसी कराई।

जिला युवा उत्सव में शामिल होने प्रतिभागी 30 दिसंबर तक वीडियो बनाकर भेंजे

खेल और युवा कल्याण भोपाल के निर्देशानुसार पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए जिला एवं संभाग स्तर पर युवा उत्सव का वर्चुअल आयोजन किया जाएगा। भारत सरकार के निर्णय अनुसार इस वर्ष मात्र 2 विधा लोकगीत (प्रस्तुति समय 7 मिनट संगतकार सहित अधिकतम 10 सदस्य) एवं लोकनृत्य (प्रस्तुति समय 15 मिनट संगतकार सहित अधिकतम 20 सदस्य) में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है।
प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन ने बताया कि वर्चुअल आयोजन में 15 से 29 वर्ष तक के प्रतिभागी युवा उत्सव के नियम एवं दिशा निर्देशानुसार अपने प्रदर्शन का वीडियो बनाकर 30 दिसंबर 2021 को सायं 5 बजे तक कार्यालय जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी जवाहर नगर स्टेडियम सतना को भेज सकते हैं। जिसमें से जिला स्तरीय निर्णायक समिति विजेता प्रतिभागी को संभाग स्तरीय दल के लिये चयनित करेगी।

पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी पूर्ण कराने के निर्देश

पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी की कार्यावाही 31 मार्च 2022 तक पूर्ण कराई जानी है। ई-केवायसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर कार्नर एवं पीएम किसान पोर्टल पर निःशुल्क उपलब्ध है। इस सुविधा के माध्यम से आधार लिंक मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण की जा सकती है। इसके अतिरिक्त कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) केन्द्रों के माध्यम से भी 15 रुपये की शुल्क का भुगतान कर ई-केवायसी की जा सकती है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने इस संबंध में जिले के समस्त तहसीलदारों से कहा है कि पीएम किसान योजना के हितग्राहियों की ई-केवायसी 31 मार्च 2022 तक अनिवार्य रुप से कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *