Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna:अभियान के रुप में करें सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का निराकरण,  बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश, जिला प्रबंधक नान की रुकी वेतन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर  अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण अभियान स्वरुप करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभाग प्रमुख अधिकारियों से कहा है कि सीएम हेल्पलाइन में अधिक समय से लंबित शिकायतों का प्राथमिकता पूर्वक निराकरण करें, जिससे जिले की ग्रेडिंग में सुधार होगा। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की संपन्न बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित सभी विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने आगामी समाधान कार्यक्रम के विषयों से संबंधित सीएम हेल्पलाइन और विभागवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने विभाग अधिकारियों से कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को स्वयं की लॉगिन खोलकर स्वयं देखें। इससे संतुष्टि पूर्ण निराकरण का प्रतिशत बढ़ेगा। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में प्रयास करें कि एल-1 और एल-2 स्तर पर ही निराकरण हो जाए। कलेक्टर ने कहा कि अगली टीएल समीक्षा में विभागवार सीएम हेल्पलाइन के निराकरण की गत सप्ताह से तुलनात्मक समीक्षा की जाएगी।
धान उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केंद्र से गांवों की दूरी अधिक होने की शिकायतों पर तत्काल उनकी मैपिंग नजदीक के खरीदी केंद्र से कराएं। सहकारिता, केंद्रीय बैंक और खाद्य, नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी उपार्जन अवधि तक सतत रुप से खरीदी केंद्रों का भ्रमण करें। कलेक्टर ने कहा कि वह प्रतिदिन शाम को उपार्जन से जुड़े अधिकारियों से प्रतिवेदन लेकर दैनिक उपार्जन प्रगति की समीक्षा करेंगे। कलेक्टर ने वेयरहाउसिंग के गोदामों को प्रातः 8 बजे से खोलने, परिवहन के लिए संलग्न ट्रकों की निगरानी बढ़ाने और समय-सीमा के अंदर खरीदी केंद्रों से खरीदी धान का परिवहन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र और शालाओं में नल कनेक्शन के लिए विभागों द्वारा विद्युत वितरण कंपनी को राशि जारी की जा रही है। महिला बाल विकास अधिकारी, पीएचई, स्कूल शिक्षा और विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी एक साथ बैठकर शालाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में विद्युत व्यवस्था के लिए प्लानिंग कर मूर्त रूप देवे।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में लगभग सवा 2 लाख ड्यू वैक्सीनेशन डोज के हितग्राही शेष हैं। इनके टीकाकरण के लिये जिले में 22 एवं 23 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जायेगा। जिले में आयोजित होने वाले कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान में सभी विभागों से टीकाकरण कार्य में सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। पंचायत निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा में कलेक्टर श्री वर्मा ने से संबंधित विभागों को आज ही अधिकारी कर्मचारियों का डाटाबेस फीड कर फ्रीज करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी विभाग का कोई अधिकारी-कर्मचारी डाटाबेस में छूटना नहीं चाहिए। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने आपकी सरकार-आपके साथ (शहरी) कार्यक्रम, भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा, पीएम स्वनिधि, लोकसेवा, अंकुर अभियान सहित महत्वपूर्ण सामयिक विषयों के एजेंडा पर समीक्षा की। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में उच्च शिक्षा और बाणसागर परियोजना के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

जिला प्रबंधक नान की रुकी वेतन

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान उपार्जन केंद्रों से खरीदी धान का परिवहन सुचारू नहीं होने पर जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम दिलीप सक्सेना की आगामी वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान 28 धान उपार्जन केंद्रों में परिवहन शून्य पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला प्रबंधक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जब तक परिवहन कार्य दुरुस्त नहीं होता और परिवहन का प्रतिशत 90 प्रतिशत नहीं हो जाता, तब तक जिला प्रबंधक की आगामी वेतन आहरित नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्ट्स को ताकीद करें कि धान उपार्जन के पश्चात 72 घंटे की समय-सीमा में उठाव परिवहन हो जाना चाहिए।

प्रातः 8 बजे से खोंले वेयर हाउस के गोदाम

धान उपार्जन कार्य में परिवहन कर भंडारण के लिए आने वाली धान को गोदाम में रखने की प्रक्रिया में लेट-लतीफी पर कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला प्रबंधक वेयरहाउसिंग को प्रातः 8 बजे से गोदाम खोलने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैंक प्रबंधक के खिलाफ करें कार्यवाही

सीएम हेल्पलाइन में फसल बीमा योजना में प्रीमियम काटने के बावजूद बैंक द्वारा फसल बीमा का लाभ किसान को नहीं मिलने की एक शिकायत में कलेक्टर ने उप संचालक कृषि और एलडीएम को संबंधित प्रकरण की जांच एक सप्ताह में करते हुए संबंधित बैंक प्रबंधक के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वर्ष 2016 में संबंधित बैंक द्वारा किसान के खाते से फसल बीमा की प्रीमियम काटने के बाद भी फसल बीमा का लाभ नहीं दिलाया गया।

अंकुर कार्यक्रम में लगेंगे 25 हजार पौधे

मुख्यमंत्री  की मंशा अनुसार मध्यप्रदेश में सामाजिक सहयोग से सघन पौधरोपण के माध्यम से अंकुर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत जिले में 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अंकुर कार्यक्रम के तहत पौधरोपण कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को कार्यक्रम में सहभागिता करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास आदि विभागों को कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दिए हैं।

अंकुर कार्यक्रम के नोडल जिला समन्वयक जन अभियान परिषद राजेश तिवारी ने बताया कि मोबाइल में वायुदूत ऐप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कराकर पौधरोपण का फोटोग्राफ अपलोड किया जा सकता है। सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं कोई भी व्यक्ति वायुदूत ऐप में प्रथम और द्वितीय पौधे के साथ पौधारोपण का फोटो अपलोड कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *