Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: लोक अदालत में आपसी राजीनामे से प्रकरणो का निराकण करने के करें प्रयास, जिला न्यायाधीश ने ली बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली (नालसा) एवं कार्यपालक अध्यक्ष, मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशनानुसार 11 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जायेगी। नेशनल लोक अदालत का आयोजन उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में किया जायेगा। इसमें न्यायालयीन लंबित दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों एवं बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर संपत्तिकर आदि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित सभी प्रकार के मामले निराकरण के लिये रखे जायेंगे।
अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को एडीआर भवन में नेशनल लोक अदालत में एनआई (निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट) एक्ट धारा 138 के अंतर्गत आने वाले प्रकरणों का अधिक से अधिक संख्या में निराकरण करने के संबंध में बैठक संपन्न हुई। अध्यक्ष श्री शर्मा द्वारा नेशनल लोक अदालत में एनआई एक्ट के प्रकरणों के साथ-साथ आपसी राजनामा योग्य सिविल एवं आपराधिक प्रकरणों को अधिकाधिक संख्या में निराकृत करने के निर्देश न्यायिक पदाधिकारियों को दिये गये। उन्होने ने यह भी निर्देश दिये कि लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा से किया जा सके। इसके भी हर संभव प्रयास किये जायें। जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण हो सकेगा और न्यायालय में लंबित मामलों की संख्या में कमी की जा सकेगी। इसका सीधा लाभ आमजनों को होगा। इस मौके पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाशचन्द्र तिवारी, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नजमा बेगम, जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी एवं जिला मुख्यालय में पदस्थ न्यायिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

सभी शासकीय कार्यालयों में कम से कम 10 प्रतिशत विद्युत बचत सुनिश्चित करें

राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालयों की ऊर्जा खपत में कम से कम 10 प्रतिशत की बचत की जाये। कार्यालय में जरूरत न होने पर उपकरण को मेन स्विच से ऑफ करें। कार्यालय से जाते समय समस्त विद्युत उपकरणों को स्विच ऑफ करें। कार्यालयों में गुणवत्तायुक्त एल.ई.डी. बल्ब का उपयोग करें, जो सामान्य बल्ब की अपेक्षा विद्युत की बचत करते हैं एवं अधिक समय तक खराब भी नहीं होते हैं। कम्प्यूटर की स्क्रीन सेवर की जगह ब्लेंक पर सेटिंग करें, इससे विद्युत की बचत होगी। एयर कंडीशनर (ए.सी.) की सेटिंग आदर्श तापमान पर करें एवं यदि आवश्यक न हो तो एयर कंडीशनर का उपयोग न करें। विद्युत की बचत के लिए कम्प्यूटर मॉनिटर, प्रिंटर, कॉपियर की स्लीप मोड में सेटिंग करें। कार्यालय के पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का उपयोग करें। यथा-संभव टास्क लाईट का इस्तेमाल करें, न कि पूरे कमरे की लाईट जलाएँ। शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा का अपव्यय को रोकने सभी अधिकारी-कर्मचारियों से अपने आवासों में भी ऊर्जा की कम से कम 10 प्रतिशत बचत करें। को कहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *