Sunday , April 28 2024
Breaking News

जिले में 1 एवं 2 दिसंबर को चलेगा कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान, 2 दिन में एक लाख 24 हजार 450 डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

पहले दिन 473 और दूसरे दिन 460 टीकाकरण केन्द्र रहेंगे सक्रिय

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में एक एवं 2 दिसंबर को कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान चलाया जाएगा। इन 2 दिनों में एक लाख 24 हजार 450 डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को वैक्सीनेशन महा-अभियान के लिए बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। जिले की सभी पंचायतों में इस समय अवधि में वैक्सीनेशन सेंटर बनेगा। कलेक्टर ने कहा कि कोविड के कर्फ्यू नियम शिथिल किए गए हैं। इसलिए द्वितीय डोज का टीकाकरण कार्य सभी लोगों का तेजी से किया जाना आवश्यक है। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद और बीएमओ, सीडीपीओ को दो दिवसीय तैयार सूक्ष्म कार्य योजना के अनुसार निर्धारित लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि टीकाकरण महा-अभियान की तैयार दो दिवसीय सूक्ष्म कार्य योजना में एक दिसंबर को 473 टीकाकरण सत्र और 2 दिसंबर को 460 टीकाकरण सत्र जिले में आयोजित होंगे। टीकाकरण केंद्रों में सभी ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य केंद्र और कुछ आंगनवाड़ी केंद्र में भी टीकाकरण सत्र होंगे। उन्होंने सभी बीएमओ को कहा है कि सीईओ जनपद पंचायत और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों से सूक्ष्म कार्य योजना साझा कर ग्राम पंचायतों का भरपूर सहयोग लें। इसके साथ ही प्रत्येक वंचित प्रथम टीकाकारण डोज और द्वितीय डोज वाले ड्यू व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण इस अभियान में कराना सुनिश्चित करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पहले दिन एक दिसंबर को सतना शहरी क्षेत्र में 63 टीकाकरण सत्रों में 8 हजार 400 डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसी प्रकार विकासखंड अमरपाटन में 54 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार 400, नागौद में 60 टीकाकरण सत्रों में 9 हजार, उचेहरा में 38 टीकाकरण सत्रों में 4 हजार, रामपुर बघेलान में 51 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार 100, सोहावल में 50 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार, रामनगर में 35 टीकाकरण सत्रों में 3 हजार 500, मैहर में 72 टीकाकरण सत्रों में 14 हजार 400 तथा विकासखंड मझगवां में 50 टीकाकरण सत्रों में 8 हजार 350 डोज का लक्ष्य है।
महा-अभियान के तहत दूसरे दिन 2 दिसंबर को सतना शहरी क्षेत्र में 63 टीकाकरण सत्रों में 8 हजार 400 डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसी प्रकार विकासखंड अमरपाटन में 51 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार 100, नागौद में 60 टीकाकरण सत्रों में 9 हजार, उचेहरा में 32 टीकाकरण सत्रों में 3 हजार 350, रामपुर बघेलान में 51 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार 100, सोहावल में 50 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार, रामनगर में 35 टीकाकरण सत्रों में 3 हजार, मैहर में 71 टीकाकरण सत्रों में 14 हजार 400 तथा विकासखंड मझगवां में 47 टीकाकरण सत्रों में 8 हजार 400 डोज का लक्ष्य है।

संक्रमण के कुछ ही मामले सामने आए हैं लेकिन इसे लहर न बनने दें- CM

  • प्रत्येक जिले में सतर्कता और सावधानी आवश्यक, टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाए
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केबिनेट मीटिंग के पहले संबोधन में व्यक्त की संक्रमण पर चिंता

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के 14 प्रकरण सामने आने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने फेस मास्क के उपयोग, परस्पर दूरी और बार-बार हाथ साफ करने जैसे उपायों पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि आज कोरोना नियंत्रण के लिए आपात बैठक में भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। भोपाल के साथ ही प्रदेश के विभिन्न स्थान पर टेस्ट की संख्या बढ़ाने और पॉजिटिव लोगों को आइसोलेट करने की आवश्यकता है। सावधानी में ही सुरक्षा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नए वेरिएंट से सावधान रहने और इसके लिए जागरूक रहना बहुत आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान केबिनेट की बैठक के पहले मंत्रि-परिषद के सदस्यों संबोधित कर रहे थे।
मंत्रीगण जन-जागरूकता प्रयासों में सहयोग करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी मंत्रीगण से अनुरोध किया कि वे भी जिलों में जन-जागरूकता के प्रयासों से जुड़ें। साथ ही अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाओं को भी अपने स्तर पर सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में होने वाले कोरोना टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाना चाहिए। हम सजग रहेंगे तो संक्रमण के इन मामलों को बढ़ने से रोक सकेंगे। प्रदेश में सभी का अलर्ट रहना आवश्यक है।

शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ जारी रहेंगी सभी कॉलेज/वि.वि में शैक्षिक गतिविधियाँ

प्रवेश के पूर्व विद्यार्थियों का शारीरिक तापमान लिया जायेगा

प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत भौतिक उपस्थिति के साथ शैक्षणिक गतिविधियाँ जारी रहेंगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ पुस्तकालय एवं स्नातक या स्नातकोत्तर सभी कक्षाओं के लिये छात्रावास खोले जाने और मेस व्यवस्था भी सुचारु रूप से चालू रहेगी।
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिये विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और छात्रावास में 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं और समस्त स्टॉफ को वैक्सीन के दोनों डोज लगाना अनिवार्य होगा। प्राचार्य द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि ऐसे शैक्षणिक, अशैक्षणिक कर्मचारी तथा छात्र-छात्राएँ, जिन्हें दोनों टीके नहीं लगे हैं, उन्हें दोनों टीके लगवाये जायें। ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं की है, यह सुनिश्चित किया जाये कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हों।
विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के प्रवेश-द्वार पर प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थियों का शारीरिक तापमान लिया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। शैक्षणिक परिसर में आवश्यक रूप से मास्क पहनना, हाथों को सेनेटाइज करना एवं शारीरिक दूरी का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं के घोषणा-पत्र एवं माता-पिता एवं अभिभावकों की लिखित सहमति के आधार पर उपस्थिति स्वीकार्य होगी। उनके द्वारा एक बार दी गई सहमति पूरे सत्र के लिये मान्य होगी।

मुख्यमंत्री की वीडियो कान्फ्रेंसिंग बुधवार को 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना के नए वेरिएंट से उत्पन्न तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए रखी जाने वाली सतर्कताएँ तथा वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत 31 दिसंबर तक दूसरे डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के संबंध में जिला स्तरीय, विकासखंड स्तरीय, वार्ड स्तरीय तथा ग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यों को एक दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य एनआईसी में तथा शेष विकासखंड, वार्ड एवंग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्य वीसी में लिंक से जुड़ेंगे। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत के सचिव, टीकाकरण के कार्य में लगे जमीनी स्तर के अन्य कर्मचारियों, सक्रिय सामाजिक, स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को भी कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ने के निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश के मंत्रीगण, सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा जिलों के प्रभारी अधिकारीगण से भी संबोधन को ऑनलाइन देखने व सुनने की अपेक्षा की गई है। यह संबोधन दूरदर्शन के अलावा वेबकास्ट लिंक, फेसबुक लाइव, यूट्यूब, ट्विटर पर देखा व सुना जा सकेगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *