Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: श्रमिकों के बच्चों की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम दिन मंगलवार 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा बीड़ी श्रमिकों, खदानों में काम करने वाले श्रमिकों तथा अन्य पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति दी जाती है। शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए श्रमिकों के बच्चों के कक्षा एक से उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक के लिए 250 रुपए छात्रवृत्ति तथा गणवेश की राशि दी जाती है। एक वर्ष के लिए अधिकतम 15 हजार रुपए की राशि देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ पात्र छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कालॅरशिप पोर्टल के माध्यम से दिया जाता है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन दर्ज किए जा सकते हैं।

इस संबंध में भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों के पात्र बच्चे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज करें। पोर्टल पर छात्रवृत्ति से जुड़ी जानकारियां तथा आवश्यक अभिलेख दर्ज करना आवश्यक है। विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र दर्ज करने के लिए शिक्षण संस्था के प्राचार्य अथवा छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी से संपर्क करें। संस्था से सत्यापन के बाद छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

ITI में प्रवेश हेतु सीएलसी राउंड के तहत रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग 30 नवंबर तक 

प्रदेश के सभी शासकीय आईटीआई के संचालित व्यवसायों में प्रवेश सत्र 2021 की रिक्त सीटों के लिए सीएलसी राउंड के तहत नवीन रजिस्ट्रेशन, च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश की कार्यवाही 30 नवम्बर 2021 तक एमपी ऑनलाईन के माध्यम से की जा रही है। कौशल विकास संचालनालय म.प्र. द्वारा जारी समय-सारणी अनुसार प्रवेश के लिए च्वाईस फिलिंग उपरांत संबंधित संस्था के प्राचार्य द्वारा मैरिट अनुसार दोपहर 2 बजे के बाद प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी। आवेदक द्वारा स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग उपरांत उसी दिन दोपहर 2 बजे के बाद आवेदक को प्रवेश प्राप्त करने के लिए संबंधित संस्था में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। यदि आवेदक निर्धारित अवधि में संबंधित संस्था में उपस्थित नहीं होता है तो उसका प्रवेश संबंधित संस्था नहीं हो पाएगा।

विकासखंड स्तरीय सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर 1 और 2 दिसंबर को

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा एक दिसंबर को विकासखंड रामपुर बघेलान एवं 2 दिसंबर 2021 को विकासखंड रामनगर के जनपद सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3ः30 बजे तक सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इण्डिया लिमिटेड क्षेत्रीय सेंटर सिंगरौली म.प्र. द्वारा किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 170 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 से 90 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले जिले के ग्रामीण युवाओं का चयन किया जायेगा। चयनित युवाओं को 350 रूपये पंजीयन शुल्क एवं कंपनी ज्वाइनिंग के समय 10 हजार 500 रूपये प्रशिक्षण शुल्क जमा करना होगा।

 जिला स्तरीय तकनीकी सेल गठित

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में जिले के पंजीकृत कृषकों से धान उपार्जन का कार्य 29 नवंबर से 15 जनवरी तक किया जायेगा। कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा धान उपार्जन के दौरान उपार्जन में आने वाली तकनीकी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय तकनीकी सेल गठित की गई है। तकनीकी सेल में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी परमीत कौर, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी, कम्प्यूटर ऑपरेटर नारेन्द्र पाण्डेय, डाटा एंट्री ऑपरेटर शिवबिहारी सिंह एवं उमेश सिंह को शामिल किया गया। यह तकनीकी सेल समस्याओं के निराकरण एवं उपार्जन कार्य के सुचारू क्रियान्वयन की कार्यवाही से कलेक्टर (खाद्य) कार्यालय को अवगत करायेगी।

पीएमईजीपी योजना अंतर्गत जागरुकता शिविर 3 दिसंबर को

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा खादी और ग्रामोद्योग आयोग, म.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं जिला व्यापार उद्योग केन्द्र के तत्वाधान में बैंको के माध्यम से संचालित योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए 3 दिसंबर 2021 को प्रातः 11ः30 बजे से तहसील मझगवां के दीनदयाल शोध संस्थान, कृषि विज्ञान केन्द्र में एक दिवसीय जागरुकता शिविर आयोजित किया जायेगा। जिसमे बेरोजगार युवक एवं युवितयां शामिल होकर योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *