Tuesday , July 2 2024
Breaking News

WhatsApp like Messaging app SAI: भारतीय सेना ने तैयार किया वॉट्सऐप जैसा मैसेजिंग ऐप, जानिए इसके बारे में

WhatsApp like Messaging app SAI:newdelhi/ भारतीय सेना ने खुद का मैसेजिंग ऐप तैयार किया है जो पूरी तरह से वॉट्सऐप की तर्ज पर काम करता है। इस मैसेजिंग ऐप को Security Application for the Internet यानी SAI नाम दिया गया है। इसमें एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड सिक्यॉर वॉयस टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाएं उपलब्ध हैं। खुफिया एजेंसियों की मांग पर यह ऐप तैयार किया गया है, क्योंकि वॉट्सऐप पर इन सूचनाओं के लीक या चोरी होने का खतरा रहता है। सेना के अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि SAI एक सरल और सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन है, जो इंटरनेट के जरिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाएं प्रदान करता है। सेना में इसी का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि दुश्मन कहीं सेंधमारी न कर पाए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप को सबसे पहले राजस्थान में एक सिग्नल यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल साई शंकर द्वारा विकसित किया गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उनके कौशल की सराहना की थी। SAI वॉट्सऐप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS जैसे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग एप्लिकेशन के समान है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

भारतीय सेना के एक बयान में कहा गया है कि स्थानीय इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ SAI का स्कोर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार होता है और कोडिंग की जा सकती है। ऐप को शुरू में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। iOS प्लेटफॉर्म के लिए कोशिश जारी है। इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट के तहत एप्लिकेशन को रजिस्टर्ड करने की कवायद जारी है। साथ ही राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र पर इसका बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है।

हाल ही में भारतीय सेना के कर्मियों को आधिकारिक काम के लिए वॉट्सऐप का उपयोग करने से बचने के निर्देश दिए गए थे। उन्हें फेसबुक से भी अपने अकाउंट डिलीट करने को कहा गया था क्योंकि चीनी और पाकिस्तानी एजेंट लगातार भारतीय सेना की महत्वपूर्ण जानकारी और डेटा प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Hathras Accident: लाशों के ढेर देखकर ड्यूटी पर तैनात सिपाही को आया हार्ट अटैक, मौत

National uttar pradesh etah soldier on duty died of heart attack after seeing pile of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *