Sunday , September 29 2024
Breaking News

जानवरों को मारने शिकारियों ने बिछाया करंट, एक व्यक्ति की मौत

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ जिला मुख्यालय से 20 कि.मी दूर कोठी में जंगली जानवरों को मारने के लिए शिकारियों द्वारा बिछाये गये करंट से एक 36 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। शिकारियों की इस करतूत से नाराज कोठी के लोगों ने रविवार को हंगामा कर दिया। घटना की खबर लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और करंट से मरने वाले पोस्टमार्टम कराया। खबर के अनुसार पोस्टमार्टम के बाद परिजनों ने शव लेने से इंकार कर दिया। बात जब जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंची तब वे भी मौके पर पहुंचे और आक्रोशित लोगों को सम­ाया बु­ााया।
इस मामले में पुलिस ने आरोपी शिकारियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज किया है। इस मामले में पुलिस के साथ-साथ विद्युत विभाग व वन विभाग के द्वारा भी संयुक्त रूप से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने विद्युत विभाग व वन विभाग से ऐसी घटनाओं की सूची मांगी है जिसमें करंट लगा कर जानवरों को मारने का प्रयास शिकारियों द्वारा किया जाता है।घटना के संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार जंगली जानवरों के शिकार के लिए कोठी क्षेत्र के शिवसागर में जीआई तार बिछा कर उसमें करंट दौड़ा दिया था। इस दौरान गांव का ही 36 वर्षीय रामफल वहां से गुजरा तो उसका पैर जीआई तार पर पड़ गया। करंट लगने से रामफल की मौके पर ही मौत हो गई। जैसे ही यह बात गांव में फैली लोग आक्रोशित हो गये।
मृतक के शव को लेकर हंगामा करने की खबर जैसे ही जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को लगी वे तुरंत मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराया।

तीन आरोपियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

घटना के बाद पुलिस ने इस मामले में दीपू कोल तनय मनसुख कोल, राजकिशोर तनय गोविंद कोल व पपेंद्र कोल तनय भैयालाल कोल पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि करंट से शिकारियों द्वारा जंगली जानवरों को मारने का सिलसिला नया नहीं है। आये दिन वे इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते रहते हैं। पुलिस विभाग ने इस तरह के मामलों को लेकर विद्युत विभाग व वन विभाग को भी आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का मशविरा दिया है। जिले में इस प्रकार से जीआई तार डालकर जो घटना घटित हुई है उन सब का रिकॉर्ड वन विभाग से लिया जा रहा है जिन पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाएगी जिससे भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *